मनोरंजन

अभिनेता से फिल्म निर्माता तक: आर. माधवन की इनोवेटिव जर्नी

Share now

पूजा सामंत, मुंबई

आर. माधवन भारतीय सिनेमा के इतिहास में पहली ऐसी फिल्मी हस्ती हैं, जिन्होंने एक लेखक, निर्देशक, निर्माता और अभिनेता के रूप में अपने निर्देशन की पहली फिल्म के लिए बेस्ट फीचर फिल्म का सबसे प्रतिष्ठित नेशनल अवॉर्ड जीता है। तीन भाषाओं में बनी फिल्म के लिए यह एक अनसुनी उपलब्धि है।

माधवन हमेशा एक ट्रेंडसेटर, एक युथ आइकन और अपने क्षेत्र में पायनियर रहे हैं। लेकिन रॉकेट्री के साथ उन्होंने वह उपलब्धि हासिल की जो पहले किसी ने नहीं पाई, यहां तक ​​कि विश्व स्तर पर भी। हाल में वेब सीरीज़ “द रेलवे मेन” में अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रशंसा प्राप्त कर रहे मैडी ने एक अभिनेता और अब एक सम्मानित फिल्म निर्माता के रूप में एक लंबा सफर तय किया है। अपने शानदार करियर के दौरान, वह भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में ट्रेलब्लेजर रहे हैं।

माधवन के बारे में इंडस्ट्री के जाने माने ट्रेड एनालिस्ट अक्षय राठी ने कहा “आर. माधवन जैसे वर्सेटाइल टैलेंट हमें बहुत कम मिलते हैं। वह न केवल एक अभिनेता या स्टोरीटेलर बल्कि एक शानदार क्रिएटिव माइंड भी हैं। अपने शुरुआती टीवी दिनों से लेकर निर्देशन और निर्माण तक, वह बेजोड़ प्रतिभा, दृढ़ विश्वास और सफलता के साथ हर चीज में बेहतरीन प्रदर्शन करते हैं। अतीत में राज कपूर और श्री देव आनंद की तरह, वह न केवल हिंदी में बल्कि तमिल और अन्य भाषाओं में भी एक अद्वितीय प्रतिभा के रूप में उभरे हैं।”

आर माधवन

राठी आगे कहते हैं “एक फिल्म निर्माता के रूप में, उनकी पहली फिल्म रॉकेट्री ने अद्वितीय सफलता हासिल की और राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला। उनकी आने वाली डायरेक्टोरियल प्रोजेक्ट्स जैसे ‘जलियांवाला बाग ट्रायल,’ ‘शैतान’ और ‘द टेस्ट’ जैसे अन्य प्रोजेक्ट्स की घोषणा का हमें इंतज़ार है।”

रॉकेट्री: द नंबी इफेक्ट के साथ, जो एयरोस्पेस इंजीनियर नंबी नारायणन की बायोग्राफी है, जिसको बनाकर माधवन ने एक ऐसे फिल्म निर्माता के रूप में इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया है, जो सपने देखने और सिनेमाई परिदृश्य को फिर से परिभाषित करने का साहस रखता है। शशिकांत की क्रिकेट ड्रामा “टेस्ट” और विकास बहल द्वारा निर्देशित अजय देवगन के साथ अनाम फिल्म में भूमिकाओं के साथ, माधवन सिनेमाई मानदंडों को नया आकार देना जारी रखेंगे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *