देश

पेंक मवि स्कूल में 7 साल से चल रहा था थाना, कई बार स्कूल से संचालित थाना को हटाने के लिए हुआ था आंदोलन, नये थाना भवन का लोकार्पण

Share now

बोकारो थर्मल, रामचंद्र कुमार अंजाना
बेरमो के उग्रवाद प्रभावित ऊपरघाट की इतिहास के पन्नों में एक और लकीर खींची गयी। मंगलवार को सूबे के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो, उतरी छोटानागपुर प्रक्षेत्र के आईजी असीम बिक्रांत मिंज, बोकारो डीसी कुलदीप चौधरी, एसपी चंदन झा, एसडीपीओ सतीशचंद्र झा, प्रमुख पूनम देवी के गरिमामय उपस्थित में 1.92 करोड़ की लागत से पेंक-नारायणपुर थाना का नये भवन का लोकार्पण किया गया। उग्रवाद को देखते हुए सरकार के द्वारा तीन जनवरी 2016 को पेंक में नये थाना का सृजन किया गया था। तत्काल मवि पेंक में थाना संचालित की गयी थी। थाना प्रभारी के रूप में रूपेश कुमार दूबे की पहली पोस्टिंग हुई थी।

पुलिस और पब्लिक का एक सिंबल बने, तभी थाना का सार्थकता होगी : आइजी
आइजी असीम बिक्रांत मिज ने कहा कि ऊपरघाट में उग्रवाद की बढ़ी भूमिकाओं को लेकर यहां नये थाना का सृजन किया गया है। इससे पहले नावाडीह थाना था। नावाडीह की दूरी और भूगोलिक पृष्ठभूमि देखते हुए पेंक-नारायणपुर थाना अस्तित्व में आया है। कहा कि पुलिस और पब्लिक की अच्छे संबंधों की यह थाना एक सिंबल बने। नये थाना की सार्थकता उसे स्थापित होगी, तभी इसकी सफलता होगी। पुलिस के साथ मिलकर ग्रामीणों की समस्याओं का निस्तारण करवाए, जिससे किसी भी पीड़ित व्यक्ति को न्याय की गुहार लगाने के लिए कहीं भटकना ना पड़े। पुलिस का प्रयास रहता है कि किसी को भी अनावश्यक परेशान होना नहीं पड़े।

फरियादी को पुलिस पर अटूट विश्वास है, इसे बनाए रखें : शिक्षा मंत्री
सूबे के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा कि देश और दुनिया अब बदल रहे हैं। इसी तरह से थाना का मिजाज बदलना चाहिए। स्वागत कक्ष में बैठने से फरियादी को पुलिस पर विश्वास होता है। कोरोना काल के दौरान पुलिस की ओर से किए गए सकारात्मक काम से पुलिस और पब्लिक में नजदीकियां बढ़ी है। बस लोगों को न्याय मिलना चाहिए। कार्यक्रम तो यह थाना का है लेकिन इस बहाने कई विचार सामने आते हैं। अच्छे भवन बनने से काम करने पर फर्क पड़ता है। अब थाना में स्वागत कक्ष बनाए जा रहे हैं। कहा कि एसपी, एसडीपीओ और थाना प्रभारी समय निकालकर एक अंतराल में स्कूलों में बच्चों को पढ़ाने की अपील करता हुॅ, इससे ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों में आत्मविश्वास बढे़गी। शिक्षा मंत्री के नाते मेरी कोशिश होगी कि शिक्षा के क्षेत्र में यहां के बच्चें भविष्य में एक नया इतिहास लिखें। कहा कि सूबे में शिक्षकों की कमी को देखते हुए बहुत जल्द शिक्षकों की बहाली जाऐगी। जिसमें प्रथम चरण में 26 हजार और दूसरे चरण में 60 हजार की बहाली की जाऐगी।

छवि को बेहतर बनाने की दिशा पुलिस अग्रसर : डीसी
डीसी कुलदीप चौधरी ने ऊपरघाट के हरसंभव विकास करने का भरोसा दिया। कहा कि पुलिस अपनी छवि को बेहतर बनाने के दिशा में काम कर रही है। अच्छे थाना भवन बनने से पुलिस पदाधिकारियों को काम करने पर फर्क पड़ेगा है। पुलिस विभाग में संवेदनशीलता होना अहम बात है। पुलिस का यही रूप कोरोना काल में देखने को मिला। जनता की सेवा कर पुलिस ने बेमिसाल काम किया।

ये थे मुख्य रूप से उपस्थित

यहां पुलिस कप्तान चंदन कुमार झा, सीआरपीएफ 26 कंपनी के कमांडेंट केपी सिंह, बेरमो एसडीएम अनंत कुमार, एसडीओ सतीशचंद्र झा, बीडीओ संजय शांडिल्य, सीओ अशोक कुमार सिन्हा, सीएचसी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. कामेश्वर महतो, बेरमो सर्किल इंस्पेक्टर मो. रुस्तम, पेंक-नारायणपुर थाना प्रभारी ऋषिकेश दूबे, बोकारो थर्मल थाना प्रभारी रविंद्र कुमार सिंह, चंद्रपुरा थाना प्रभारी दुलर चौड़े, नावाडीह थाना प्रभारी महावीर पंडित, बेरमो थाना प्रभारी शैलेश चौहान, गांधीनगर थाना प्रभारी अनूप कुमार सिंह, उपमुखिया जगरनाथ महतो, पंसस उर्मिला देवी, राजकुमारी देवी, जगरनाथ महतो, कुलदीप कुमार महतो, गुरुप्रसाद पटेल, सांसद प्रतिनिधि मिसरीलाल महतो, दीपू अग्रवाल, विधायक प्रतिनिधि टेकलाल चौधरी, तारकेश्वर महतो, लोकेश्वर महतो, नुनूचंद महतो, प्यारेलाल महतो, विष्णु सोरेन, दिनेश मरांडी, जिप सदस्य फुलमती देवी, टिकैत कुमार महतो, मुखिया सुखमती देवी, कमरुल अंसारी, गणेश सोरेन, भेखलाल महतो सहित सैकड़ों ग्रामीण उपस्थित थे।

हर्षित हैं पुलिसकर्मी : थाना के नये भवन मिलने की खुशी में थाना कर्मी काफी हर्षित हैं। कई कर्मियों ने बताया स्कूल भवन में काम करना काफी मुश्किल हो रहा था। वर्षों पहले बना स्कूल भवन पूरी तरह से जर्जर है, बरसात में तो भवन के भीतर बारिश का पानी रिस रहा था, इससे काम करना मुश्किल हो रहा था। नये भवन में काम करने में काफी सहूलियत होगी।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *