झारखण्ड

दिल से हिंदी में काम करें, सहज व सुलभ भाषा में लिखें : कमलेश कुमार

Share now

रामचंद्र कुमार अंजाना, बोकारो थर्मल

डीवीसी बोकारो ताप विद्युत केंद्र में हिंदी के प्रसार, विकास और समृद्धि के लिए किये जा रहे प्रयासों के अंतर्गत राजभाषा कार्यान्वयन उप समिति ‘ए’ प्लांट के तकनीकी भवन स्थित सम्मेलन कक्ष में ‘राजभाषा हिंदी का प्रगामी उपयोग और उसमें सूचना प्रौद्योगिकी की महत्वपूर्ण भूमिका’ विषयांतर्गत एक राजभाषा तकनीकी संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी का उद्घाटन मुख्य अभियंता सह एवं परियोजना प्रधान कमलेश कुमार, प्रभारी मुख्य अभियंता टी. अकबर, उप महाप्रबंधक मनोज कुमार श्रीवास्तव, उप मुख्य अभियंता पी.के. सिंह, वरिष्ठ प्रबंधक कोलकाता नवीन कुमार प्रजापति ने संयुक्त रूप से सद्भावना मंगलदीप प्रज्ज्वलित कर किया। संगोष्ठी में परियोजना प्रधान कमलेश कुमार ने सर्वप्रथम भारत के पूर्व एवं पूर्वोत्तर क्षेत्रों में बीटीपीएस को प्राप्त सम्मानित राजभाषा शील्ड को सदन में समर्पित किया। और कहा कि वर्षों पहले एक दौर था जब हिंदी सीखने की बात थी, छोटे-छोटे स्तर पर कार्यक्रम हुआ करते थे। किन्तु अब हम राजभाषा कार्यान्वयन के प्रगति पथ पर अग्रसर हो चुके हैं। इसके प्रगामी प्रयोग की दिशा में हमें और आगे बढ़ना है। आईटी में हिंदी ई-टूल्स के विकास ने कार्यान्वयन को आसान बना दिया है। इस डिजिटल युग में संपर्क के लिए हिंदी एक प्रभावकारी भूमिका निभा रही है। अत एव मेरी अपील है कि दिल से हिंदी में काम करें। अनुवादिक प्रवृृत्ति से बचें और जो मन में सहज व सुलभ भाषा आए उसे ही लिखें. राष्ट्रीय स्तर पर बीटीपीएस को एक मील का पत्थर साबित करें। विचाराभिव्यक्ति के दौरान प्रभारी सीई टी. अकबर ने कहा कि हिंदी एक मधुर भाषा है। हिन्दी हमें एक सूत्र में बांधती है। डीजीएम मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बोलचाल के शब्दों के प्रयोग पर बल दिया। अपर निदेशक सुशील कुमार मिश्रा ने संगोष्ठी में स्वागत भाषण दिया। हिंदी अधिकारी मो. इस्माईल ने कार्यक्रम को संचालित किया तथा अंत में धन्यवाद ज्ञापित किया। समस्त सहभागी अधिकारियों को परियोजना प्रधान के द्वारा अपने-अपने कार्यालयों में हिंदी वाॅयस टाइपिंग हेतु ‘फोंटेक मल्टीमीडिया हेड फोन’, राजभाषा प्रोत्साहन संदर्षिका तथा हिंदी कार्यान्यन पैम्फलेट प्रदान किया गया।
भाषण सत्र-एसई गुलाब अंसारी ने अपनी कविता ‘हिंदी हिंदुस्तान की भाषा, यहां नहीं तो कहां चलेगी’ सुनायी। विषयांतर्गत डीसीई विजयानंद शर्मा तथा वरीय अपर निदेकश पन्ना कुमार सिंह ने भी सदन को संबोधित किया। डीसीई अभय कुमार श्रीवास्तव ने पावर प्वांइट के माध्यम से हिंदी ई-टूल्स को प्रदर्षित किया। निगम मुख्यालय से आए अतिथि संकाय सदस्य नवीन कुमार प्रजापति और बिजय कुमार ने संगोष्ठी के विषय पर प्रकाश डाला तथा हिंदी वाॅयस टाइपिंग का डेमो दिखाया।
संगोष्ठी में डीसीई पीके सिंह, सीतानाथ दास, नंदकिशोर चैधरी, ब्रजकिशोर मंडल, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी आर भट्टाचार्या, एसई एम. प्रसाद, डीके विश्वकर्मा, यूके नायर, अमिताभ पाल, अनन्या चक्रवर्ती, अक्षय कुमार, बाबुराम राय, सुप्रिय सरकार, आरके मंडल, एमके ठाकुर, वरीय प्रबंधक एके तिवारी, एसई खनन एके ठाकुर, बेरमो प्रबंधक संरक्षा डीके मावलंकर, एसडीई बीएस पैंकरा, प्रबंधक वित्त भास्कर मुखर्जी, बी. लक्षमैया, उप प्रबंधक वित्त परशुराम झा आदि सम्मिलित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *