दिल्ली देश मेट्रो

पर्दे के पीछे : रोज जनता से जुड़ने के नए तरीके ढूंढता रहता है सांसद कैसर का यह निजी सचिव

Share now

नीरज सिसौदिया, नई दिल्ली
कहते हैं फिल्में समाज का आईना होती हैं। जिस तरह एक फिल्म को तैयार करने में सबसे अहम योगदान पर्दे के पीछे की उस टीम का होता है जो कभी सामने नहीं आ पाती। ठीक उसी तरह असल जिंदगी में भी एक जनप्रतिनिधि को सत्ता के मुकाम तक पहुंचाने में पर्दे के पीछे की टीम का भी योगदान अहम होता है। आज हम आपको पता नहीं जा रहे हैं एक ऐसे शख्स के बारे में जो पर्दे के पीछे की अपनी भूमिका को बहुत ही जिम्मेदारी से निभा रहा है। अपने सांसद की गरिमा और रुतबे को बनाये रखने के साथ ही यह शख्स संसदीय क्षेत्र के लोगों की हर समस्या का निदान सांसद के पास पहुंचने से पहले ही कर देता है। क्षेत्र की जनता तक पहुंच बनाने के लिए यह शख्स रोज नए नए तरीके तलाशता रहता है। जी हां, हम बात कर रहे हैं खगड़िया संसदीय क्षेत्र के सांसद और केंद्रीय हज कमेटी के चेयरमैन चौधरी महबूब अली कैसर के निजी सचिव कृष्ण गोपाल की।
खगड़िया संसदीय क्षेत्र के जरूरतमंद लोगों से जुड़ने के लिए कृष्ण गोपाल ने सबसे पहले MP हेल्पलाइन का सहारा लिया। इसके बाद पंचायतों के व्हाट्सएप ग्रुप बनाए गए जिसमें पंचायत प्रतिनिधि अपनी समस्याएं शेयर करने लगे। साथ ही सांसद चौधरी महबूब अली कैसर की एक वेबसाइट भी बनाई गई। www.mehboobalikaiser.in नाम की इस वेबसाइट से जनता सांसद के और करीब आ गई। पंचायतों का ग्रुप असर दिखाने लगा और एक के बाद एक समस्याओं का पुलिंदा कृष्ण गोपाल के खाते में बढ़ता गया। काम अधिक होने के बावजूद कृष्ण गोपाल ने अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाई और हर समस्या के निदान के लिए जिलाधिकारी से लेकर मुख्यमंत्री तक को पत्र बनाने की जिम्मेदारी भी उन्होंने बखूबी निभाई। सुबह 9:00 बजे घर से निकलना और रात को 11-12 बजे तक घर वापस लौटना, कृष्ण गोपाल का रूटीन बन गया। पिछले काफी समय से कृष्ण गोपाल अपनी जिम्मेदारी को इसी तरह से निभाते आ रहे हैं।
इन दिनों कृष्णगोपाल ने विभिन्न ग्रुपों में एक मैसेज डाला है। इसमें लिखा है कि खगड़िया लोकसभा के अंतर्गत रहने वाले लोगों की रेलवे की सीट कन्फर्मेशन से लेकर दिल्ली के एम्स या अन्य किसी भी प्रतिष्ठित अस्पताल में इलाज संबंधी किसी भी तरह की मदद के लिए जनता सांसद के निजी सचिव कृष्ण गोपाल के मोबाइल नंबर 9810275513 पर संपर्क कर सकती है। संभवत: अपनी तरह का यह एक अनोखा उदाहरण है जिसमें एक निजी सचिव इस तरह से मैसेज कर जनता से जुड़ने का प्रयास कर रहा है।
कुछ उदाहरण ऐसे भी हैं जहां सांसद तो दूर उनके निजी सचिव से मिलना भी टेढ़ी खीर होती है। अगर मशक्कत के बाद आप निजी सचिव तक पहुंच भी गए तो यह जरूरी नहीं कि वह आपकी समस्या सुनेगा। राजधानी से रोजाना विभिन्न संसदीय क्षेत्रों से आने वाले लोगों को इसी रवैया के चलते निराश होकर लौटना पड़ता है या फिर वो लोग जंतर मंतर पर धरना लगाने को विवश हो जाते हैं।
कृष्ण गोपाल न सिर्फ लोगों का इलाज करवाने में मदद करते हैं बल्कि इलाज करा पाने में असमर्थ लोगों को प्रधानमंत्री राहत कोष से इलाज खर्च भी दिलाने का प्रयास करते हैं। अब तक खगड़िया संसदीय क्षेत्र के करीब दर्जनभर से भी अधिक लोगों को वह प्रधानमंत्री राहत कोष से खर्च दिलवा चुके हैं। पर्दे के पीछे की इन्हीं सितारों की वजह से सांसद चौधरी महबूब अली कैसर की लोकप्रियता दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। कृष्ण गोपाल के इस काम में दूसरा अहम किरदार खगड़िया संसदीय क्षेत्र के MP हेल्पलाइन के जिला कोऑर्डिनेटर और मीडिया प्रभारी चंदन मंडल भी हैं। इनके बारे में हम आपको अगली किस्त में विस्तार से बताएंगे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *