हरियाणा

पत्रकारों को सकारात्मक सोच से काम करना होगा : डॉ बलदेव

Share now

कुरुक्षेत्र,ओहरी

आयुष विश्वविद्यालय के कुलपति डा. बलदेव सिंह धीमान ने कहा कि सकारात्मक सोच के साथ पत्रकारों को समाज की चुनौतियां का सामना करना होगा। इस सोच पर चल कर समाज व प्रदेश का विकास संभव हो सकेगा। इसलिए इस सोच के प्रति जागरूक करने के लिए विश्व संवाद केंद्र पत्रकारों को प्रोत्साहित करने का काम कर रहा है।
वे रविवार को रेलवे रोड पर स्थित एक निजी संस्थान में विश्व संवाद केंद्र द्वारा ब्रह्मांड के आदि पत्रकार महर्षि नारद जी के जंयती के लपलक्ष्य पर आयोजित जिला स्तरीय पत्रकार सम्मान समारोह व संगोष्ठी (सकारात्मक पत्रकारिता)में बतौर मुख्यातिथि के रूप में बोल रहे थे। इससे पहले कुलपति डा. बलदेव सिंह धीमान, विश्व संवाद केंद्र के सचिव राजेश कुमार, वशिष्ठ अतिथि गुरनाम सिंह मंगोली, विश्व संवाद केंद्र के जिला संयोजक प्रवेश व्यास ने दीप शिखा प्रज्ज्वलित करके कार्यक्रम का विधिवत रूप से शुभारंभ किया। इस दौरान कुलपति डा. बलदेव सिंह धीमान ने जिला भर से पहुंचे पत्रकारों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।
उन्होंने कहा कि विश्व संवाद केंद्र सकारात्मक पत्रकारिता के विषय के प्रति गंभीर होकर कार्य कर रही है क्योंकि किसी भी समाज को प्रगति की राह पर आगे लेकर जाने के लिए फत्रकारों का अहम योगदान रहता है। अगर पत्रकार सकारात्मक सोच के साथ काम करेंगे तो समाज निश्चित ही तरक्की की राह पर आगे बढ़ेगा। इस सोच को बढ़ावा देने के लिए विश्व संवाद केंद्र सकारात्मक सोच के साथ काम करने वाले पत्रकारों को सम्मान देने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि समाज को आइना दिखाने के लिए पत्रकारों को अपने समाचारों में अधिक से अधिक तथ्यों को शामिल करना चाहिए।
विश्व संवाद केंद्र के सचिव राजेश कुमार ने मेहमानों का स्वागत कर विश्व संवाद केंद्र की स्थापना के इतिहास पर प्रकाश डाला और कहा कि विश्व संवाद केंद्र पिछलें चार सालों से सक्रिय हो कर काम कर रहा है। इस केंद्र द्वारा राष्ट्रीय विचारों, रचनात्मक व सेवा कार्यक्रम जैसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र की तरफ से 27 मई को गुरुग्राम क राजकीय कालेज सैक्टर 14 में राज्य स्तरीय पत्रकार सम्मान समारोह का आयोजन किया जा रहा है। इसमें चार पुरस्कार कमेटी द्वारा चयनित पत्रकारों को दिए जाएंगे। इस के लिए 15 मई तक पत्रकार आवेदन कर   सकता है।
विश्व संवाद केंद्र के जिला संयोजक प्रवेश व्यास ने मेहमानों का स्वागत करते हुए विश्व संवाद केंद्र की जिला स्तर की जी रही गतिविधियों पर प्रकाश डाला और संयोजक डा. राममेहर अत्री ने मेहमानों का आभार व्यक्त किया। इस कार्यक्रम के मंच का संचालन डा. बंसीलाल ने किया। इस मौक पर आरएसएस विभाग सह कार्यवाह डा. प्रीतम सिंह सहित अन्य कार्यकर्ता मौजूद थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *