बिहार

अब बिहार बोर्ड के विद्यार्थियों की धड़कनें बढ़ी, 20 जून को आएगा रिजल्ट

Share now

अमित कुमार यादव, समस्तीपुर 

सभी बोर्डों के रिजल्ट निकलने के बाद बिहार बोर्ड के स्टूडेंट्स चिंता में हैं. वे इस बात को लेकर चिंतित हैं कि उनका रिजल्ट कब निकलेगा. न इंटर के बारे में पता चल रहा था और न ही मैट्रिक के बारे में. लेकिन शनिवार को दोनों परीक्षाओं के रिजल्ट की डेट क्लियर कर दी गयी. बिहार ​बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने रिजल्ट की तारीख की घोषणा कर दी.

जानकारी के अनुसार बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बिहार वार्षिक माध्यमिक यानी मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट परीक्षा 2018 के रिजल्ट के प्रकाशन की डेट की घोषणा की. उन्होंने बताया कि इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2018 के परीक्षाफल की घोषणा 07 जून 2018 तथा वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2018 के परीक्षाफल की घोषणा 20 जून 2018 को की जाएगी.

उन्होंने यह भी बताया कि इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2018 के रिजल्ट प्रोसेसिंग का कार्य अंतिम चरण में है. इसके बाद परीक्षाफल की घोषणा समिति द्वारा की जाएगी. इसी तरह मैट्रिक के कार्यों को भी तेजी से निबटाया जा रहा है और 20 जून को इसका रिजल्ट भी प्रकाशित कर दिया जाएगा.

गौरतलब है कि बिहार बोर्ड ने पहले ही इस बार स्टूडेंट्स को ग्रेस अंक के तौर पर बड़ी खुशखबरी दी है. बोर्ड ने कहा है कि इस बार अधिकतम 10 परसेंट तक ग्रेस अंक दिए जाएंगे. हालांकि भाषा विषय में फेल होने पर कोई ग्रेस नहीं मिलेगा. बोर्ड की ओर से जारी नए नियमों के अनुसार अगर किसी स्टूडेंट का टोटल 75 परसेंट है, लेकिन वो किसी एक विषय में फेल हो गया है, तो उसे पास कराने के लिए बोर्ड मैक्सिमम 10 परसेंट तक ग्रेस अंक देगा. ये नियम रेगुलर स्टूडेंट्स पर ही लागू होंगे.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *