हरियाणा

संस्कृति का बोध कराते हुए सकारात्मक संदेश दे रही सरकार :

Share now

सोहना, संजय राघव

सोहना के पलवल मार्ग पर बने अग्रवाल भवन में हरियाणा के युवा कलाकारों ने सांस्कृतिक कला के प्रदर्शन के लिए मंच प्रदान करने के उद्देश्य से कला एवं सांस्कृतिक विभाग, हरियाणा द्वारा आयोजित किए जा रहे सांस्कृतिक कार्यक्रम का आज सोहना में समापन किया गया है। विभाग द्वारा अभी तक प्रदेश की 83 तहसीलों में ये कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं।

इस कार्यक्रमों के बारे में जानकारी देते हुए विभाग के कला अधिकारी  ह्रदय कौशल ने बताया कि अपने देश-प्रदेश की संस्कृति का ज्ञान होना, हमें सभ्य नागरिक के साथ ही संस्कारवान भी बनाता है। इसी उद्देश्य के मद्देनजर मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सोच के फलस्वरूप प्रदेश भर में आयोजित हो रहे तहसील स्तरीय सांस्कृतिक कार्यक्रम आम जन मानस विशेषकर युवा शक्ति को सकारात्मकता प्रदान करते है। कला एवं सांस्कृतिक विभाग, विभाग ने अभी तक हरियाणा के विभिन गावो से 600 कलाकारों का चयन किया है जो कलाकार अपने ही प्रदेश में नही बल्कि दूसरे प्रदेशों में भी अपनी कला का प्रदर्शन कर सकेंगे।कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री के नेतृत्व में युवा पीढ़ी में संस्कारों का समावेश करते हुए विकासात्मक परिवर्तन लाया जा रहा है।

प्रदेश सरकार जहां जनता को उनके संस्कारों का ज्ञान कराने के उद्देश्य से इस प्रकार के तहसील स्तरीय कार्यक्रमों का आयोजन कर अपनी संस्कृति विरासत को संजोने का काम कर रही है वहीं बहुमुखी प्रतिभा के धनी स्थानीय कलाकारों को भी उनकी पहचान मिले और कला का सम्मान हो इसके लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारे देश व प्रदेश की संस्कृति गरिमामयी है और सार्थक संदेश हमारी लोक विधा में मिलता है।

आज कार्यक्रम के समापन पर  कला सांस्कृतिक के कलाकारो ने अपनी प्रस्तुति देते हुए विभिन्न सामाजिक कुरीतियों पर कटाक्ष करते हुए अपनी प्रस्तुति दी। आयोजित तहसील स्तरीय कार्यक्रम में बतौर मुख्य अथिति के रूप में पहुचे एसडीएम सतीश यादव,तहसीलदार जिवेंदर मालिक के अलावा नगर पार्षद,पंच सरपंचो ने भाग लिया। इस अवसर पर एसडीएम ने लोगो को संबोधित करते हुए कहा कि सांस्कृतिक विधा के जरिए सामाजिक समरसता का संदेश देने के साथ ही बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ राष्ट्रीय कार्यक्रम व स्वच्छ भारत मिशन का स्वरूप लोक शैली के जरिए जो कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति दी है वह निश्चित तौर पर उद्देश्यों की सार्थकता का प्रत्यक्ष प्रमाण दिखाता है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *