हरियाणा

7 विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए कॉमन प्रवेश परीक्षा  21 से 

Share now

कुरुक्षेत्र, ओहरी

प्रदेश में कॉमन प्रवेश परीक्षा के आधार पर होने जा रहे दाखिलों के लिए कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय 21 जून से 15 पाठ्यक्रमों के लिए 51 परीक्षा केन्द्रों पर प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा। 15 पाठ्यक्रमों के लिए प्रदेशभर के 12797 विद्यार्थी परीक्षा देकर अपने मनचाहे विश्वविद्यालय में दाखिला ले सकेंगे। सभी कॉमन प्रवेश परीक्षाओं की पूरी तरह से वीडियोग्राफी होगी व आब्जर्वर की देख रेख में होने वाली इस परीक्षा के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने कड़े इंतजाम किए हैं।


कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. हुकम सिंह ने बताया विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. कैलाश चन्द्र शर्मा के निर्देशानुसार प्रवेश परीक्षाओं से सम्बन्धित सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। परीक्षा केन्द्रों के लिए विशेष आब्ज़र्वर नियुक्त किए गए हैं ताकि सभी परीक्षाएं सुचारू रूप से सम्पन्न कराई जा सकें। उन्होंने बताया कि कॉमन प्रवेश परीक्षा के लिए पहली परीक्षा 21 जून को एमए अंग्रेजी में 1145, एमए अर्थशास्त्र 733 व एमए हिन्दी 374 के लिए प्रवेश परीक्षा होगी। इस परीक्षा के लिए एमए हिन्दी के लिए विधि संस्थान, एमए अंग्रेजी के लिए यूआईईटी व यूनिवर्सिटी कम्यूनिटी सेंटर व एमए अर्थशास्त्र के लिए यूआईईटी में परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं।
22 जून को होने वाली एमकाम के लिए यूआईईटी, यूनिवर्सिटी कम्यूनिटी सेंटर व यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ एजुकेशन व विधि विभाग, एलएलएम की परीक्षा के लिए कामर्स विभाग, टूरिज्म एवं होटल मैनेजमेंट विभाग व कम्प्यूटर साईंस विभाग, एमपीएड/एमपीइएस की परीक्षा के लिए आर्टस फैकल्टी व एमबीए बजटिड व एसएफएस पाठ्यक्रम के लिए यूआईईटी, यूनिवर्सिटी कम्यूनिटी सेंटर, इंस्ट्टियूट आफ लॉ व यूनिवर्सिटी कॉलेज आफ एजुकेशन में परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैंँ।
उन्होंने बताया कि 23 जून को होने वाली , एमए राजनीति शास्त्र की परीक्षा के लिए यूआईईटी व यूनिवर्सिटी कालेज आफ एजुकेशन, एमए लोकप्रशासन के लिए यूनिवर्सिटी कम्यूनिटी सेंटर, एमए इतिहास की परीक्षा के लिए यूआईईटी व इंस्ट्टियूट ऑफ लॉ में परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं।
परीक्षा नियंत्रक डॉ. हुकम सिंह ने बताया कि 25 जून को होने वाली एमए सोशोलॉजी व एमए समाज कार्य की परीक्षा के लिए यूनिवर्सिटी कम्यूनिटी सेंटर, एमए साईकोलाजी व एमए अप्लाईड साईकोलॉजी के लिए यूआईईटी में परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं।
26 जून को एमए भूगोल व एमएससी भूगोल की परीक्षा के लिए यूआईईटी व विधि विभाग तथा एमए जेएमसी, एमए मास कम्यूनिकेशन व एमएससी मास कम्यूनिकेशन की परीक्षा के लिए यूनिवर्सिटी कम्यूनिटी सेंटर में परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं।
उन्होंने बताया कि प्रवेश परीक्षाओं के सम्बंध में पूरी जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाईट पर अपलोड की गई है। विद्यार्थी अपना अनुक्रमांक व सभी दिशा निर्देश वेबसाईट से देख सकते हैं।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *