हरियाणा

शिक्षा अधिकारी ने किया विद्यालय का औचक निरीक्षण

Share now

कुरुक्षेत्र, ओहरी
स्कूलों में बच्चों के गिरते शिक्षा स्तर को लेकर जिले का शिक्षा विभाग गंभीर नजर आ रहा है। स्कूलों से बंक मारने वाले,बच्चों को न पढ़ाने वाले व प्रतिबंध के बावजूद कक्षाओं में मोबाईल फोन प्रयोग करने वाले अध्यापकों के खिलाफ विभाग ने कड़ा शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। इस कड़ी में बुधवार को जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सतनाम सिंह के नेतृत्व में गठित जिला स्तरीय टीम ने राजकीय कन्या उच्च विद्यालय थानेसर नाथ मंदिर का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान टीम को प्रारम्भ में ही स्कूल में एक साईस मिस्ट्रैस कुर्सी पर टांगे रख कर रही थी आराम जबकि दूसरी एस.एस. मिस्ट्रैस इयर फोन लगाकर फोन का प्रयोग करती पाई गई। विद्यालय में अचानक विभाग के अधिकारियों की टीम को देखकर स्टॉफ में हडकंप मच गया। मौके पर जब टीम द्वारा दोनों अध्यापिकाओं पूछा गया तो वे कोई संतोषजन जवाब नहीं दे सके। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी ने विद्यालय की आर्डर बुक में स्कूल मुखिया के नाम दोनों को करण बताओ नोटिस जारी कर 7 दिन के अंदर-2 जवाब देनें के आदेश जारी किए हैं।
उन्होंने कहा कि बावजूद इसके उनकी ओर से कोई संतोष जनक जवाब नहीं आया तो दोनों अध्यापिकाओं के खिलाफ विभागीय कार्रवाई अम्ल में लाई जाएगी। उसके बाद स्कूल का रिकार्ड चैक किया गया। जो सही पाया गया। उन्होनें कहा कि जिला उपायुक्त डॉ. एस.एस. फुलिया एवं अन्य प्रशासनकि अधिकारियों द्वारा बार-2 स्कूल मुखियों को स्कूलों में बच्चों के शैक्षिणक स्तर में सुधार करने के साथ उनको सक्ष्म बनाने के निर्देश जारी किए जा रहे हैं। लेकिन बावजूद इसके आज भी स्कूलों में अनेकों अध्यापक लापरवाही करके बच्चों की पढ़ाने की बजाय इस प्रकार की आदतें डाल रहे हैं। ऐसे लापरवाह अध्यापकों कार्यशैली किसी भी कीमत पर बर्दासत नहीं की जाएगी। भविष्य में यदि किसी भी स्कूल में इस प्रकार का मामला सामने आया तो ऐसे में अध्यापकों की इंक्रीमैंट रोकने के लिए उच्चाधिकारियों को लिखा लाएगा।
हैड मिस्ट्रेस बोलीं- अध्यापिकाएं नहीं मानती उनके आदेश
-जिला मौलिक शिक्षा अधिकाारी सतनाम सिंह ने जब इस मामले के बारे में विद्यालय की मुखिया से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उच्चाधिकारियों के आदेशानुसार वे स्कूल स्टॉफ को कक्षा में मोबाईल का प्रयोग न करने के लिए बोल चुकी हैं। लेकिन बावजूद इसके उनके आदेशों की पालना नहीं की जाती। ऐसे में उनके आदेशों को दरकिनार कर मोबाईल फोन का प्रयोग किया जाता है।

सतनाम सिंह ने कहा कि इस प्रकार की लापरवाही किसी भी कीमत पर बर्दासत नहीं की जाएगी। सरकार द्वारा बकायदा पत्र जारी कर आदेश जारी किए गए हैं कि विद्यालय में कक्षा में शिक्षण के दौरान कोई भी अध्यापक मेाबाईल फोन का प्रयोग न करें। बावजूद इसके आज भी अनेकों शिक्षक लापरवाही कर विभाग के साथ सरकार के आदेशों की अवेहलना कर रहे हैं। जिसकी किसी कीमत पर बर्दासत नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला के अनेकों स्कूलों से इस प्रकार की शिकायतें आ रही हैं। ऐसे स्कूलों का समय -समय पर निरीक्षण किया जाएगा। ताकि स्कूलों में बच्चों के शिक्षण स्तर में सुधार लाया जा सके। इस दौरान उनके साथ एस.ओ. सत्याभूषण,लेखाकार सत्यनाराण शर्मा आदि उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *