हरियाणा

ईडीसी मशीनों से होगा अब कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कैश कांउटर पर फीस का भुगतान

Share now

कुरुक्षेत्र, ओहरी

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में गत वर्ष से की गई ऑनलाईन फीस के बाद अब विश्वविद्यालय के सभी कैश कांउटरों पर ईडीसी मशीनों से ही फीस का भुगतान होगा। विद्यार्थी अपने एटीएम कार्ड से सीधे विश्वविद्यालय को पैमेंट कर सकेंगे। बुधवार को कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. कैलाश चन्द्र शर्मा ने कुवि के वित्त विभाग के कर्मचारियों को ईडीसी मशीनें वितरित की। इन मशीनों के माध्यम से छात्र अब एटीएम कार्ड से फीस का भुगतान कर सकेंगे। ईडीसी मशीनें आईसीआईसीआई बैंक द्वारा उपलब्ध करवाई गई है।

https://youtu.be/zJ521G5n0sY

यह मशीने विश्वविद्यालय के हर कैश कांउटर पर उपलब्ध करवाई जाएगी ताकि छात्र नकद भुगतान की बजाए एटीएम कार्ड से भुगतान कर सकें।
गौरतलब है कि राज्य सरकार द्वारा ई-ट्रांजेक्शन को बढ़ावा दिया जा रहा है इसलिए इन मशीनों का उपलब्ध करवाना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। कुलपति डॉ. कैलाश चन्द्र शर्मा ने बताया कि इस वर्ष अधिकतर छात्रगण ई-ट्रांजेक्शन द्वारा अपनी फीस जमा करवा रहे हैं तथा कैश कांउटर पर नकद भुगतान कम जमा करवाया जा रहा है। वित्त विभाग में ईडीसी मशीनों का उपलब्ध होना इस दिशा में एक और सराहनीय कदम है।
कुलपति ने कहा कि एक विश्वविद्यालय में प्रवेश, वित्तीय लेनदेन, परीक्षा व प्रशासनिक कार्य ये चार ऐसे कारक हैं जिनका आटोमेशन करने से विश्वविद्यालय में पारदर्शिता के साथ-साथ कामकाज की गति तेज हो रही है। इससे विद्यार्थियों का समय व उर्जा बचेगी। उन्होंने इसके लिए वित्त अधिकारी डॉ.हरजीत सिंह के साथ-साथ अधिकारियों व कर्मचारियों को भी बधाई दी।
इस मौके पर कुलसचिव डॉ. प्रवीण कुमार सैनी, जनसम्पर्क विभाग के निदेशक प्रो. तेजेन्द्र शर्मा, जनसम्पर्क विभाग के उप-निदेशक डॉ. अशोक कुमार, वित्त अधिकारी डॉ. हरजीत सिंह, रवि थापा सहित वित्त विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *