पंजाब

वार्ड 40 पहुंची चंडीगढ़ की टीम, सेल्फ हेल्प ग्रुप के बारे में बताया

Share now

नीरज सिसौदिया, जालंधर

आज वार्ड नंबर 40 में केंद्र सरकार द्वारा नेशनल अर्बन लिवली हुड मिशन के तहत चंडीगढ़ से पहुंची टीम ने महिलाओं को सेल्फ हेल्प ग्रुप की जानकारी दी.

उन्होंने महिलाओं को समझाया कि योजना के अधीन आकर वह किस प्रकार से उसका लाभ ले सकती है सेल्फ हेल्प ग्रुप के तहत एक ग्रुप में 10 महिलाओं को शामिल किया जाता है ग्रुप में महिलाओं को मदद के लिए सरकार रिवाल्विंग फंड के रूप में ₹10000 जारी करती है. इस ग्रुप में शामिल महिलाओं को केंद्र सरकार की तरफ से निशुल्क ट्रेनिंग दी जाती है चंडीगढ़ से पहुंचे मिशन के RO अमित दीक्षित एवं नगर निगम जालंधर की प्रोजेक्ट ऑफिसर निर्मलजीत कौर ने बताया कि महिलाओं को बुटीक सिलाई कढ़ाई मोबाइल रिपेयरिंग आदि की ट्रेनिंग दी जाती है.

ट्रेनिंग लेने के बाद महिलाओं को अपना कारोबार शुरू करने के के लिए बैंक से ₹200000 का लोन ले सकती है यह लोन 7 साल में चुकाना होता है इस योजना में लिए जाने वाले लोन पर प्रति लाख पर 1 साल में मात्र ₹400 ब्याज अदायगी करनी पड़ती है योजना में 18 से 45 साल तक की कोई भी महिला इसमें शामिल हो सकती है कैंप में लगभग ढाई सौ महिलाओं ने हिस्सा लिया इस अवसर पर भाजपा पार्षद वीरेश मिंटू ने कहां कि केंद्र सरकार द्वारा इस स्कीम के तहत महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जा सकता है. उन्होंने महिलाओं से अपील की इसकी में शामिल होकर इसका लाभ लें इस अवसर पर परमिंदर सिंह महेंद्र सिंह जसबीर सिंह नरेंद्र कुमार भाजपा नेता सरदारी लाल सीईओ गुरदीप कौर एयरलिफ्ट मनजीत कौर आदि उपस्थित हुए

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *