पंजाब

लड़कियों का पहनावा नहीं सोच बदलें : तिवारी

Share now

‌जालंधर : जालंधर शहर में स्कूल व कॉलेज के बाहर अक्सर कुछ युवक लड़कियों को छेड़ते है लडकिया उन लड़कों को इगनोर भी करती है मगर कई बार कुछ युवक उनके साथ अश्लील हरकतें भी करने का प्रयास करते है जिसे तंग आकर लडकिया अत्महत्या जैसे कदम उठा लेती है । इन सभी समस्याओं से परेशान जालंधर के बारवी पास विरेण लुबाना नाम के एक युवक ने अपने शहर में नोजवान को लड़कियों के प्रति जागरूक करने के लिए अपनी टीम बैक बेंचेर के साथ मिलकर एक डॉक्यूमेंट्री शार्ट फिल्म बनाई है । आज इस डॉक्यूमेंट्री फिल्म को युवा राष्ट्र निर्माण वाहिनी संस्था के प्रधान एंव युवा नेता सुशील तिवारी ने अपने हाथों से लांच किया ।

इस मौके पर युवा नेता सुशील तिवारी ने कहा कि विरेण लुबाना ने इस डॉक्यूमेंट्री के माध्यम से शहर के हजारों नोजवानों को लड़कियों के प्रति सही सोच से जागरूक किया है और समाज को एक अच्छा संदेश दिया है । तिवारी ने कहा कि एक तरफ लड़कियों को अंजक के रूप में पूजते है देवियो को भी हम माँ के रूप में पूजते है दोसरी तरफ उन्ही लड़कियों पर समाज के कुछ लोग जघन्य अपराध करने से भी नहीं डरते समाज में दहेज पताडना दुष्कर्म व छेड़छाड जैसी आम देखी जाती है कुछ लोग लड़कियों के कपड़ो से लेकर देर रात तक बाहर रहने की बातों पर अपनी प्रतिकिया देते है लेकिन उन लोगो को यह नहीं पता की लड़कियों के कपड़ो की बजाय पुरषो को अपनी सोच बदलनी चाहिए समाज ने लड़कियों के प्रति सोच और महिलाओं पर हो रहे हमलों को नहीं रोका तो वह दिन दूर नहीं जब लडकिया म्यूजियम में ही देखने को मिलेगी । इस मौके पर विरेण लुबाना ने बताया कि इस डॉक्यूमेंट्री फिल्म में देखा गया है कि दो लड़किया होती जो अपने घर से कॉलेज को जा रही होती है की तभी आधे रास्ते में कुछ युवको का ग्रुप उन लड़कियों पर गलत कमेंट करते है लडकिया उन लड़कों को इग्नोर कर देती है उसके बाद वह कॉलेज को चली जाती है अगले दिन वह फिर से कॉलेज के चली
ने के लिए दोनों सहेलिया निकलती है उसके बाद फिर अंधे रस्ते में उन लड़कियों को उन लड़कों के ग्रुप में से एक युवक उस लड़की का हाथ पकड़ लेता है जिसके बाद लड़की उस लड़के को जोर से थापड़ मारती है जिसके बाद लडकिया कॉलेज चली जाती है मगर वह लड़के नशा करके एक प्लानिंग करते है कि उस लड़की का किसी भी कीमत पर मुँह दिखाने के लायक नहीं छोडूंगा । अगले दिन फिर लडकिया कॉलेज के लिए निकलती है तो उधर दोसरी तरफ वह लड़को का ग्रुप मोटरसाइकिल पर आता है वह सभी कॉलेज जाने वाले रास्ते के पीछे छुप जाते है उन लड़कों ने बोतल में तेजाब लिया होता है जैसे ही वह आती है कि पीछे से लड़का उस लड़की पर तेजाब फेंक देता है जिसके बाद वह लड़के मोटर साइकिल से भाग जाते है जिसके बाद सभी लड़के बहुत ख़ुशी ख़ुशी से अपने अपने घर जाते है जिसके बाद जिस लड़के ने उन लड़कियों पर तेजाब फेका होता है वह अपने घर जाता है वह जाते ही अपने बहन से मिलता है और उसकी बहन रो रही होती और उसका चेहरा बुरी तरह से जल चुका होता है.

तब वह लड़का अपनी से पूछता है कि यह सब कैसे हुआ मेरी बेहना तक उसकी बहन बताती है कि वह कॉलेज के लिए जा रही थी की पीछे से कुछ लड़कों ने मेरे ऊपर तेजाब फेंक दिया उसका बाद उसके भाई अपनी बहन को गले लगाकर रोने लगता है कि इतनी ही देर में उस लड़की के सहेली भी उसके घर आ जाती है जिसके वह लड़का उस लड़की को देख कर बहुत हैरान होता है कि वह उसके घर क्या करने आई है तबी उसकी बहन बताती है कि आज मुझे इस लड़की ने बचाया है जिसके बाद जैसे ही लड़की ने उस लड़के को देखा उसने उसी समय पुलिस को बुलाकर उसकी शिकायत की यही वह लड़का है जो आज मेरे ऊपर तेजाब फेकने आया था मगर तेजाब मेरे ऊपर नहीं पड़ा मगर इसकी बहन के ऊपर पड़ गया जिसके बाद पुलिस नेउस लड़के को थाने ले गई और वह उसको बहुत मारा जिसके बाद वह रोने और पछाताने लगा और उसने कसम खाई कि वह आज से सभी को दोनों आँखों से सभी लड़कियों को बहन के नजर से देखेगा । इस मौके विरेण लुबाना ने बताया कि वह समाज में लड़कियों पर हो रहे अत्याचार को दिखते है उन्होंने अपनी टीम के साथ मिलाकर इस डॉक्यूमेंट्री को तैयार किया लुबाना ने बताया कि उन्होंने से डॉक्यूमेंट्री को बनाने के लिए बहुत प्रयास किया । खासबात यह है कि विरेण लुबाना ने पढ़ाई के साथ में समाज के बारे में भी सोचा मगर परिवार में किसी परेशानी को लेकर उनको अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी मगर फिर भी विरेण लुबाना ने अपने दम पर अपने परिवार की पालन पोसन कर रहे है और जब वह मूसीबत के घड़ी में थे तब उनके दोस्त ने लुबाना का हाथ थाम थे जी है उनका नाम फिल्म के डायरेक्टर व लिखक अंकुर मंचदं , गुरजीत सिंह , आकाश अरोड़ा ,मोहित बॉसन , पुनीत वर्मा । इस मौके पर अंकुर ने बताया की यह वीडियो कल सुबह 10 बजे यूट्यूब चैनल टीम बैक बेंचेर्स पर रिलीज़ हो जायेगी । इस मौके पर सतविंदर सिंह ,सुखविंदर कौर , रविंदर कुमार , सुमन मंचदं आदि मौजद थे ।
‌फोटो कैप्शन : रक्षाबंधन पर बनाई गई डॉक्यूमेंट्री को लांच करते हुऐ युवा नेता सुशील तिवारी ,विरेण लुबाना ,अंकुर मंचदं ,फ्रेशय लुबाना ,गुरप्रीत सिंह ,आकाश अरोड़ा आदि थे.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *