झारखण्ड

बेरमो का आंदोलन माफियाओं के हाथों जगरनाथ ने गिरवी रखा-ढुल्लू महतो

Share now

रामचंद्र कुमार अंजाना, बोकारो थर्मल
बाघमारा विधायक ढुल्लू महतो ने कहा कि बेरमो का आंदोलन को डुमरी विधायक जगरनाथ महतो ने माफियाओं के हाथों गिरवी रख दिए। इस आंदोलन को बाहरी-भीतरी का हवा देकर सीधे-साधे ग्रामीणों को रोजगार देने के बात कहकर गुमराह किया गया। उस आंदोलन के बाद आज तक एक भी स्थानीय लोगों को रोजगार नहीं मिला। इसका लाभ सिर्फ डुमरी विधायक को मिला। उक्त बातें शनिवार को ऊपरघाट स्थित कंजकिरो में आयोजित टाईगर फोर्स के जनसभा सह मिलन समारोह को संबोधित करते हुए बतौर मुख्य अतिथि विधायक ढुल्लू महतो ने कही। बाघमारा विधायक ने कहा कि बेरमो के माफियाओं से मिलकर ईमानीदारी की बात करना बेमानी होगी। यहां पर पावर प्लांट है। सीसीएल की कई खदानें हैं, लेकिन यहां के ग्रामीण रोजगार के दुसरे राज्यों में पलायन करते है। लानत है कि ऐसी राजनीति करना। विधायक ने कहा कि लोकसभा में एक बार भी विस्थापितों की आवाज सांसद ने नहीं उठायी। अगर एक बार भी सांसद लोकसभा में विस्थापित मसले पर आवाज उठाया होता, तो विस्थापितों की यह हाल ऐसा नही होता। हर रोज रोजगार की मांग को लेकर विस्थापित बेरमो कोयलांचल आंदोलन करने की बात आती रहती है। मगर दुर्भाग्य है कि यहां के विस्थापित हर दिन ठगे जाते है। बेरमो में टाईगर फोर्स के गठन से यहां के माफिया एक जुट होकर रांची में बैठक करने लगे। सच बोलने से विरोधियों को चुभता है।

कुछ लोग कहते है कि बाघमारा विधायक गुंडा है, लेकिन हम उसे कहना चाहते है कि अपना हक अधिकार मांगना अगर गुडई है, तो हम गुंडा है। ग्रामीणों की हक-अधिकार के लिए ढुल्लू जान की बाजी लगा देंगे और अधिकार दिलाकर छोंडेगे। आने वाले समय में बेरमो कोयलाचंल में टाईगर फोर्स रोजगार की एक नयी परिभाषा लिखेगी। विशिष्ट अतिथि भाजपा नेता गौरीशंकर महतो ने कहा कि डुमरी विधायक जगरनाथ महतो अब वो जगरनाथ नही रह गया। अब वह अवसरवादी बन गया है। डीवीसी व सीसीएल प्रबंधन का चाटुकार बन गया है। आंदोलन बेचने वाला नेता बन गया है। उन्होंने कहा कि कंजकिरो सब स्टेशन विधायक का चुनावी स्टंट बन गया है। कई बार सब स्टेशन का निर्माण कार्य शुरू करने को लेकर धरना में बैठकर ड्रामा किए। मुखिया योगेंद्र कुमार रंजन ने कहा कि टाईगर फोर्स की सदस्यता लेने के बाद धमकी दिया जा रहा है, कि अंजाम भुगतना पडेगा। लेकिन हम अंजाम को तोहफा समझकर कबूल कर लेंगे। जन समुह को मनोज कुमार महतो, पिंटु कुमार महतो, महेश शर्मा, कमलेश कुमार महतो, ऊषा देवी, फुलचंद किस्कू ने भी संबोधित किया। जनसमुह में मुखिया योगेंद्र कुमार रंजन के नेतृत्व में 60 युवकों ने टाईगर फोर्सका दामन थामा। जिनका स्वागत बाघमारा विधायक ने माला पहनाकर स्वागत किया। इससे पहले कंजकिरो के ग्रामीणों ने 51 किलो का मालापहनाकर विधायक का स्वागत किया। इधर, बाधमारा विधायक ने सिलाई सेंटर का भी उदघाटन किया। और महिला समूह को दर्री भी दिया। इस अवसर पर टाईगर फोर्स के जिलाध्यक्ष राजु खान, चंद्रशेखर महथा, कमलेश महतो, महाबीर सिंह, सुनील कुमार महतो, दिलीप सिंह, भुवनेश्वर साव, देवनारायण महतो, जयप्रकाश महतो, महेंद्र अग्रवाल, अशोक महतो, मथुरा मुंडा, बिनोद पांडेय, महेश तुरी, गणेश महतो, कुंति देवी, सुमित्रा प्रजापति, सुनीता देवी, राजेद्र महतो, बैजनाथ रजवार, मोहन रजवार सहित हजारों लोग उपस्थित थे।

पारा शिक्षकों को सभा स्थल जाने से रोका पुलिस ने
रघुवर दास का  किया पुतला दहन
बोकारो थर्मल।
नावाडीह प्रखंड के पारा शिक्षकों ने बाघमारा विधायक ढुल्लु महतो को काला झंडा दिखाने का कार्यक्रम पुलिस ने विफल कर दिया।प्रखंड के पारा शिक्षक मवि कंजकिरो में एकत्रित हो कर प्रखंड अध्यक्ष हरि प्रसाद तुरी की अध्यक्षता में जुलुस के शंक्ल में कंजकिरो फुटबॉल मैदान में टाईगर फोर्स के मिलन समारोह में बाघमारा विधायक ढुल्लु महतो को काला झंडा दिखाने के लिए जा रहे थे कि बेरमो इंस्पेक्टर लक्ष्मीकांत के नेतृत्व में पुलिस ने पारा शिक्षकों को रोक कर सभा स्थल  जाने से मना किया है। पारा शिक्षकों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और सड़क पर ही बैठ गए।पारा शिक्षकों ने देर शाम रघुवर दास का पुतला दहन किया। मौके पर हरि प्रसाद तुरी ने कहा कि रघुवर सरकार तानाशाही कर पारा शिक्षकों को लाठीचार्ज कराया साथ ही लगभग तीन सौ पारा शिक्षकों को झुठला मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया है जबतक पारा शिक्षकों को छत्तीसगढ़ के तर्ज पर सरदारी नहीं किया जाता तबतक हड़ताल पर रहेंगे।पारा शिक्षकों के साथ पुलिस को कई बार झड़प  भी हुई।

बाघमारा विधायक ढुल्लु महतो पारा शिक्षकों  से धरना स्थल जाकर मिला और कहा कि आपके मांग जायज है , मुख्यमंत्री से मुलाकात कर अवगत कराया जायेगा। मौके पर नारायण महतो, सुरेश शर्मा, भागीरथ महतो,सरयु पाांडेय, भुनेश्वर तुरी, निर्मल महतो, कुलदीप महतो, सुभद्रा कुमारी,मीना कुमारी, हिमा कुमारी,माला कुमारी, विजय महतो, दिनेश कुमार साव सहित कई थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *