दिल्ली

नाइजीरिया दूतावास परिसर में “फेस योगा फॉर डिप्लोमैट्स” का आयोजन

Share now

नीरज पांडेय, नई दिल्ली 

नाइजीरिया के उच्चायुक्त महामहिम मेजर जनरल क्रिस संडे एज़े के साथ लायन गौरव गुप्ता, राजस्थानी अकादमी के अध्यक्ष और मानसवानी फाउंडेशन के उपाध्यक्ष ने एक विशेष कार्यशाला का आयोजन किया । ’फेस योगा फॉर डिप्लोमैट्स’ जो कि अंतर्राष्ट्रीय योग एक्सपर्ट मानसी गुलाटी द्वारा लिया गया था । लायन गौरव गुप्ता ने अपने स्वागत भाषण में नाइजीरिया के राजदूत को दूतावास परिसर में इस अनूठे सत्र की मेजबानी करने का अवसर देने के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने वियतनाम के महामहिम राजदूत, रवांडा के महामहिम राजदूत, घाना के उप राजदूत, पनामा और मॉरीशस का स्वागत किया। बर्किनो फासो के राजनयिक और विभिन्न अफ्रीकी देशों के छात्रों का स्वागत किया गया ।

योग एक्सपर्ट मानसी गुलाटी ने फेस योग एक्सरसाइज का प्रदर्शन किया और इसके फायदे पूरे शरीर के लिए बताए। अपने भाषण में उन्होंने उल्लेख किया कि फेस योग अभ्यासों की एक ऐसी श्रृंखला है जो आपके चेहरे को ठीक रखती है । आपके शरीर के लिए योग, मांसपेशियों को आराम और टोन करना है ।

विभिन्न देशों के राजनयिकों के साथ दूतावास के लॉन में योग सत्र आयोजित किया गया। नाइजीरिया के महामहिम राजदूत ने ऐसी उपयोगी कार्यशाला के लिए प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने भविष्य में इस तरह की और योग कार्यशालाएँ करने का वादा भी किया। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की महान दृष्टि और प्रयासों के साथ संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2015 से हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का फैसला किया और उसी के मद्देनजर भारत सरकार ने उसी के नाम पर एक समर्पित मंत्रालय नियुक्त किया है आयुष।

इस दृष्टि को और आगे ले जाने के लिए नाइजीरिया के दूतावास के साथ हाथ मिलाकर राजस्थानी अकादमी और मनस्वनी फाउंडेशन का यह एक और प्रयास था। इस कार्यक्रम की शुरुआत हरियाणा के सिरसा से आए बच्चे चाहत गोयल के प्रार्थना नृत्य से हुई जिसे सभी ने सराहा।

नाइजीरिया उच्चायोग के श्री याबानी और सुश्री स्टेला ने इस कार्यशाला की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और अपना पूर्ण सहयोग दिया। इस आयोजन के लिए आतिथ्य भागीदार किचन क्राफ्ट थे, उपहार के साथी वंडर्सॉफ्ट और रॉ जूस थे और इस आयोजन का प्रबंधन क्राफ्ट बज्ज और अमलतास द्वारा किया गया था। महामहिम भारत में अफ्रीकी मिशन के डीनए इरीट्रिया के राजदूत श्री अलेम वोल्डेमारीमए जो इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे दुर्भाग्य से आने में असमर्थ थे और उन्होंने आयोजकों को अपना आशीर्वाद और शुभकामनाएँ भेजी ।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *