देश

ज़ाम्बिया में महिला उद्यमी को बढ़ावा देने के लिए हुआ वैश्विक महिला गठबंधन

Share now

ज़ाम्बिया का राजदूत: व्यापार और व्यवसाय

एमएसएमइ मंत्रालय और अन वोमेन के सहयोग से महिला सशक्त वोमेनोवेटर [वर्चुअल इनक्यूबेटर] बनाना महिलाओं के लिए 8 मार्च 2019 को अपना 2019 का अभियान शुरू किया है, जिसका उद्घाटन वाणिज्य और उद्योग और नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सुरेश प्रभु द्वारा सफलतापूर्वक किया गया था, जिसने रिकॉर्ड एशिया की रिकॉर्ड बुक तैयार की 2018 में।

वोमेनोवेटर ने जाम्बिया, नई दिल्ली के दूतावास को प्रभावितों (महिला उद्यमियों) के लिए ज़ाम्बिया के महामहिम के साथ एक विशेष बैठक का आयोजन किया। एजेंडा था “ज़ाम्बिया में महिला उद्यमी को बढ़ावा देने के लिए वैश्विक महिला गठबंधन ” का उद्देश्य ज़ाम्बिया और पने व्यवसाय का विस्तार करने में भारतीय उद्यमियों को मदद करना है।

इस बैठक का उद्घाटन जुडिथ के के कान्गोमा-कपजिम्पंगा, ज़ाम्बिया राजदूत, तृप्ति शिंगल सोमानी, संस्थापक वोमेनोवेटर गौरव गुप्ता के साथ किया गया था, जिसके बाद अंतर्राष्ट्रीय सचिव, श्री बंगवे नवेली, प्रथम सचिव प्रेस और पर्यटन प्रेस के साथ सभी उपस्थितियों की चर्चा हुई।

श्रीमती त्रिपाठी शिंगल सोमानी ने वोमेनोवेटर के बारे में सभी को अवगत कराया जो महिलाओं के लिए पहला वर्चुअल इन्क्यूबेटर है, जिन्होंने महिलाओं को एक मंच प्रदान करके महिला सशक्तीकरण के कारणों का समर्थन करने के लिए निर्धारित किया है, जिनके पास असाधारण विचार हैं, विकसित करने के लिए। उन्होंने जाम्बिया में विभिन्न अवसरों की तलाश और संभावित तरीकों के बारे में भी बात की, जिसमें जाम्बिया भविष्य में भारत से महिला उद्यमियों और महिलाओं के प्रतिनिधिमंडल को देश में एक मंच प्रदान कर सकता है।

महामहिम ने इस बात पर भी जोर दिया कि जाम्बिया एक शांतिपूर्ण देश है और भारत के लिए विशेष रूप से निवेश के अवसरों के साथ व्यापार शुरू करने का एक बड़ा अवसर हो सकता है।

सचिव प्रेस और पर्यटन ने जाम्बिया में पांच प्राथमिकता वाले उद्योगों के बारे में बात की: पर्यटन, ऊर्जा, कृषि, विनिर्माण और अवसंरचना और विकास।

वोमेनोवेटर के महिला प्रतिनिधिमंडलों ने बैठक के दौरान अपने उत्पादों, सेवाओं और कोर विशेषज्ञता के बारे में बात की। इन महिला उद्यमियों ने इस ज्ञान और प्रतिक्रिया को भी इकट्ठा किया कि वे अपने कारोबार को अंतरराष्ट्रीय सीमाओं तक कैसे विस्तारित कर सकती हैं, चुनौतियों को समझने के साथ-साथ विदेशी बाजार के रुझान और देश की आर्थिक संस्कृति और विश्वासों की झलक भी।

महिला उद्यमियों को घरेलू सीमाओं के बाहर अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए कई अवसर और अवसर खोलने से “मीट” समाप्त हो गया, निवेश के अवसर प्रदान करने, उन्हें नई दिशा देने से भारत और जाम्बिया के बीच व्यापार संबंधों को भी मजबूत किया गया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *