झारखण्ड

बीटीपीएस में डीवीसी का 72वांं स्थापना दिवस संपन्न

Share now

बोकारो थर्मल। रामचंद्र कुमार अंंजाना 
डीवीसी के 72वें स्थापना दिवस स्थानीय पावर प्लांट परिसर में मनाया गया। सर्वप्रथम परियोजना के मुख्य अभियंता एवं परियोजना प्रधान कमलेश कुमार ने पीपीएम भवन के समक्ष डीवीसी ध्वाजारोहण किया। समारोह में मुख्य अभियंता निखिल कुमार चौधरी ने कहा कि डीवीसी के कारण ही घाटी में बार-बार आने वाली भीषण बाढ़ को नियंत्रित हुई और डीवीसी इस घाटी का मसीहा बन गया।

समारोह को संबोधित करते हुए परियोजना प्रधान कमलेश कुमार ने कहा कि दामोदर घाटी निगम की विरासत अन्य की तुलना में सर्वोत्कृष्ट एवं बुलंद है और इसकी संस्कृति अक्ष्क्षुण है। यहाँ अधिकारियों एवं कर्मचारियों व अन्य निगम के शुभचिंतकों के बीच कोई भेदभाव नहीं है। डीवीसी अपने शुरूआती दौर से ही ‘हमसे है लाखों चेहरे पर मुस्कान’ के मूल मंत्र के साथ क्रमिक विकास किया है और पूर्वी भारत का प्रमुख पावर यूटीलिटी है। सबसे पहले अपार जन-धन के संहार को बचाने के लिए डैम और बराजों के निर्माण से बाढ़ को नियंत्रित किया। फिर देश के प्रमुख जीवकोपार्जन के साधन कृषि के लिए सिंचाई की व्यवस्था, पर्यावरण हितैषी के रूप में वनीकरण एवं भू-संरक्षण, मत्स्य पालन और देश के वाणिज्यिक विकास हेतु कोयला, जल व गैस से विद्युत का उत्पादन, पारेषण एवं वितरण। आज डीवीसी का सीएसआर अपने पोषक क्षेत्र के ग्रामीणों के सर्वांगीण विकास के लिए अनवरत कार्यरत है। मौके पर डीवीसी के अपने कर्मवीर बुजुर्गों को भी याद किया और उनके विचारों व कार्यों के प्रति हमें पूरी तन्मयता एवं ईमानदारी से अपना शत-प्रतिशत कार्य करने की अपील करते हुए यह नारा दिया कि ‘हमसे है डीवीसी, डीवीसी से हम’। इसके अलावे समारोह को अपर निदेशक नीरज सिन्हा, मुख्य अभियंता बीके मंडल, अभय श्रीवास्तव, वीएन शर्मा, वयोवृद्ध सेवानिवृत्त विष्णु राम तथा सहायक समादेष्ट रमेश कुमार ने भी संबोधित किया। इस मौके पर आमंत्रित डीवीसी के वयोवृद्ध सेवानिवृत्त कार्मिको को स्मृति-चिह्न व अन्य उपहार प्रदान कर सम्मानित किया गया जिसमें जय प्रकाश मेहता, बीरेन्द्र कुमार, मो. समसुद्दीन, शिवनन्दन विश्वकर्मा, हरि महतो, सरयू ठाकुर, प्रदीप कुमार सिंंह, विष्णु राम, कुंजलाल सिंह, वी.एल. श्रीवास्तव, हेमलाल महतो, सुंदर महतो शामिल थे। समारोह में डीसीई अरुण कुमार, उप निदेशक सुनील कुमार, राजकुमार चौधरी, ए चन्द्रा व रबीन्द्र कुमार, इंस्पेक्टर संदीप कुमार, एसईडी बी. सोरेन, हामीद अंसारी, शिक्षक रमेश कुमार, सहायक राजेश कुमार सहित अधिकाधिक संख्या में अधिकारी, कर्मचारी व सीआईएसएफ के जवान सम्मिलित हुए। समारोह को संचालित करते हुए हिंदी अधिकारी इस्माईल मियांं ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

डीवीसी ध्वजारोहण समारोह के उपरांत डीवीसी अस्पताल के रोगियों के बीच परियोजना प्रधान श्री कुमार तथा सीई श्री चौधरी ने फल वितरित किया। बीटीपीएस के स्वामी विवेकान्न्द क्रीड़ांगन में डीवीसी बनाम सीआईएसएफ के बीच दोस्ताना फुटबाल प्रतियोगिता आयोजित की गई तथा सभी खिलाड़ियों को ट्राफी प्रदान कर सम्मानित किया गया।

चित्रांकन प्रतिभागी हुए सम्मानित
72वें स्थापना दिवस के पूर्व दिनांक 6/7/19 को डीवीसी पर आयोजित चित्रांकन प्रतियोगिता के कनिष्ठ वर्ग में प्रथम-वैष्णवी पाण्डेय, कार्मेल स्कूल, द्वितीय तेजस्वी आर्या, संत पाल्स स्कूल, तृतीय पायल कुमारी, केन्द्रीय विद्यालय तथा वरिष्ठ वर्ग में प्रथम-राजदीन कुमार, के.वि., कुसुम, के.वि तथा तृतीय-मृत्युंजय श्री, संत पाल्स स्कूल विजेता रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *