झारखण्ड

गोमिया में लगेगा 1500 मेगावाट का पंप स्टोरेज प्रोजेक्ट, चार फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट की भी तैयारी

Share now

बोकारो थर्मल। रामचंद्र कुूमार अंजाना
डीवीसी फ्लोटिंग सोलर और पंप स्टोरेज प्रोजेक्ट्स के माध्यम से अपनी अक्षय ऊर्जा क्षमता को बढ़ाने की योजना पर काम कर रहा है। 1500 मेगावाट की इस परियोजना पर 5,300 करोड़ रुपये का निवेश किया जायेगा और डीवीसी इस परियोजना को फंड देने के विकल्पों को भी तलाश रही है।
डीवीसी के अधिकारिक सूत्रों के अनुसार थर्मल और हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर पब्लिक सेक्टर के उपक्रम की योजना है कि वह झारखंड के तिलैया, कोनार और मैथन बांधों में 50 मेगावाट क्षमता की सौर परियोजनाएं स्थापित करने की तैयारी कर रही है।। डीवीसी गोमिया प्रखंड अंतर्गत लुगू पहाड़ी के पास 6 गुणा 250 मेगावाट (कुल 1500 मेगावाट) की पंप स्टोरेज परियोजना स्थापित करेगी। जिसके लिए प्रोजेक्ट रिपोर्ट का कार्य पहले से ही किया जा रहा है। 1500 मेगावाट की इस परियोजना पर 5,300 करोड़ रुपये का निवेश किया जायेगा और डीवीसी इस परियोजना को फंड देने के विकल्पों को भी तलाश रही है। लुगू पहाड़ पर पावर प्लांट स्थापित हो जाने के बाद वहां डीवीसी के सीएसआर मद से विकास कार्य होने से पहाड़ के तलहटी में बसे गांवों की तकदीर व तस्वीर बदल जाऐगी। हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा। डीवीसी ने विगत वर्ष अक्टूबर में पश्चिम बंगाल के बांकुड़ा जिले के मेजिया में अपने थर्मल प्लांट के अंदर एक जलाशय में एक पायलट फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट की स्थापना की है और उसी की तर्ज पर झारखंड एवं आंशिक बंगाल के चार स्थानों पर इसका निर्माण किया जाना है। यह एक छोटी परियोजना थी लेकिन अब हम सभी चार स्थानों पर बड़ी क्षमताओं वाली परियोजना स्थापित की जाऐगी और इसको लेकर एक प्रोजेक्ट रिर्पोट करवायी जा रही है जिसके कुछ महीनों में आ जाने की उम्मीद है। डीवीसी ने वित्तीय वर्ष 2018-19 में थर्मल पावर प्लांटों से उच्चतम 36,677 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन किया है। दामोदर नदी लगभग 600 किलोमीटर लंबी है, जिसके कारण अक्षय ऊर्जा क्षमता को बढ़ाने की इसमें जबरदस्त क्षमता है। डीवीसी की बिजली खरीद को लेकर समझौते भी किये जा रहे हैं। इस वर्ष के आरंभ में पश्चिम बंगाल राज्य विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड के साथ बंगाल के पुरुलिया जिले में स्थित रघुनाथपुर थर्मल पावर प्लांट से 204 मेगावाट बिजली की आपूर्ति के लिए एक पीपीए पर हस्ताक्षर किया गया है। वर्तमान में डीवीसी बांग्लादेश को लगभग 300 मेगावाट बिजली की आपूर्ति कर रहा है। डीवीसी बोकारो ताप विधुत केंद्र के परियोजना प्रधान सह मुख्य अभियंता कमलेश कुमार ने कहा कि गोमिया के लुगू पहाड़ पर पवार प्लांट लगाने के लिए केंद्र सरकार से स्वीकृति मांगी गयी है। केंद्र सरकार पर निर्भर है कि वहां प्लांट लगाने के लिए डीवीसी को स्वीकृति देगी या राज्य सरकार से बनाऐगी।

यदि राज्य सरकार के साथ मिलकर संयूक्त रूप से डीवीसी को लुगू पहाड़ पर पावर प्लांट बनाने की स्वीकृति केंद्र सरकार देगी, तो भी वहां प्लांट निर्माण किया जाऐगा।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *