दुनिया देश बिहार

अगले 36 घंटे में भारी बारिश का हाई अलर्ट हुआ जारी…

करीब दो दशक बाद बिहार में मॉनसून इस बार बेहद सक्रिय अवस्था में है।बिहार में एक बार फिर मानसून सक्रिय हो चुका है जिसका असर अगले 36 घंटे दिखने वाला है। इसे लेकर मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए भारी बारिश का हाई अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग की मानें तो उत्तर-मध्य और उत्तर-पूर्व बिहार में अच्छी से भारी बारिश हो सकती है। पूरे राज्य में इसे लेकर अलर्ट घोषित कर दिया गया है। कुछ जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। इनमें पश्चिमी-पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, अररिया, किशनगंज समेत कुछ अन्य जिले भी शामिल हैं। आपको बता दें कि इन क्षेत्रों में ठनका गिरने की चेतावनी भी दी गई है।

गया में धूप खिली है, जमुई में बारिश हो रही है, आरा में बारिश हो रही है।

सहरसा में रात से ही बारिश हो रही है, सिवान के कुछ प्रखंडों में आधी रात से बारिश हो रही है, मुख्यालय में भी थोड़ी देर पहले से बारिश शुरू है।

मोतिहारी में आसमान में बादल छाये हुए हैं, नवादा में मौसम अभी साफ है, समस्तीपुर में हल्की बूंदाबांदी हो रही है, बाँका में धूप है, शिवहर में धूप-छांव की स्थिति है।

बगहा में आसमान में बादल छाये हैं, दरभंगा में बारिश हो रही है, कटिहार में बादल छाया हुआ है। बेगूसराय में देर रात से बारिश हो रही है।

औरंगाबाद में बादल छाया हुआ है,  पश्चिमी चंपारण में बादल छाए हैं। किशनगंज में बादल छाया हुआ है।

अररिया में बारिश हो रही है, हाजीपुर में बारिश हो रही है, मधेपुरा में रुक-रुक कर बारिश हो रही है।

लखीसराय कल देर शाम से पूरी रात और अभी तक बारिश हो रही रही है। कभी मूसलाधार तो कभी रिमझिम बारिश लगातार जारी है, सासाराम में बादल छाया है।

आपको बता दे कि बंगाल की खाड़ी में बने निम्न हवा के दबाव और उत्तर प्रदेश से छत्तीसगढ़ तक बने टर्फ लाइन की वजह से पटना सहित बिहार के सभी जिलों में धूल भरी आंधी के साथ 29 जून तक बारिश के आसार है। 30 जून के बाद दो दिनों तक मौसम सामान्य होने की उम्मीद है। इस दौरान आसमान पर बादल छाए रहेंगे और उमस भरी गर्मी पड़ेगी।

मौसम विभाग का कहना है कि दो या तीन जुलाई से एक बार फिर मौसम बदलेगा और बारिश शुरू हो जाएगी। बिहार के 12 जिलों में 30 से दो जुलाई तक ग्रीन अलर्ट जारी किया गया है। पटना, बक्सर, नवादा, लखीसराय, बेगूसराय सहित 12 जिलों में बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ का असर हिमालय के तराई में स्थिति जिलों के साथ ही उत्तर प्रदेश, बिहार और हरियाणा में है। इससे बिहार के विभिन्न जिलों में हल्की और मध्य दर्जे की बारिश होने की उम्मीद है।

पटना में रविवार को अधिकतम तापमान 27.8 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। सोमवार को पटना में अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। इस दौरान आंधी-तूफान के साथ कुछ स्थानों पर बारिश होने की आंशका है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *