चेन्नई दुनिया देश

भारत के बाद अब अमेरिका बैन कर सकता है चाइनीज ऐप…

Share now
चीन के बाद अमेरिका भी चीन के सोशल मीडिया ऐप्स पर बैन लगाने की तैयारी कर रहा है। संयुक्त राष्ट्र सचिव माइक पंपियो ने अपने एक बयान में यह साफ कर दिया कि अमेरिका निश्चित तौर पर चीन के ऐप्स को बैन करने पर विचार कर रहा है इनमें टिकटॉक भी शामिल है। पंपियो के इस बयान के चीन की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं। भारत में ने पिछले महीने चीनी ऐप भारत में बैन कर दिए थे। चीन की सभी कंपनियां इस विषय में भारत सरकार से बातचीत कर रही हैं लेकिन सरकार ने अभी तक अपने फैसले में कोई बदलाव नहीं किया है।

आपको बता दे की भारत सरकार ने कुल 59 ऐप्स पर बैन लगाया है। चीनी ऐप्स पर बैन लगने के बाद भारतीय ऐप्स की डिमांड खूब बढ़ी है। टिकटॉक की जगह चिंगारी और धकधक, CamScanner की जगह Scan Karo ऐप और ShareIt की जगह शेयरचैट जैसे ऐप्स तेजी से वायरल हो रहे हैं। यूजर्स तेजी से इंडियन ऐप्स पर मूव कर रहे हैं।

भारत में टिकटॉक पर बैन लगने के बाद शॉर्ट विडियो ऐप सेगमेंट में अपनी जगह बनाने की होड़ मची हुई है। भारत में टिकटॉक के जैसे कई ऐप डाउनलोड किए जा रहे हैं। इंस्टाग्राम ने रील की भारत में टेस्टिंग शुरू कर दी है जिसके बाद माना जा रहा है कि जल्द ही यह सर्विस भारत में लॉन्च की जा सकती है। टिकटॉक विडियो मेकिंग का अलग प्लेटफॉर्म था जबकि रील फीचर यूजर्स को इंस्टाग्राम के अंदर ही मिलेगा। कंपनी ने इसे पिछले साल लॉन्च किया था। अब तक यह सर्विस कुछ ही देशों में उपलब्ध है पर टिकटॉक के बैन के बाद कंपनी भारत में यह सर्विस लॉन्च करने जा रही है। हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि कंपनी भारत में कब यह सर्विस लॉन्च करेगी।

इसी के साथ टिकटॉक पर सरकार की तरफ से बैन लगाए जाने के बाद कई भारतीय ऐप्स की पॉप्युलैरिटी काफी बढ़ गई है। इस सेगमेंट में मित्रों, चिंगारी जैसे भारतीय ऐप्स खूब डाउनलोड किए जा रहे हैं। भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर चल रहे तनाव के चलते सरकार ने टिकटॉक समेत 59 ऐप्स को भारत में बैन कर दिया है। जिसके बाद इस सेगमेंट में अपनी मजबूत पकड़ बनाने के लिए लगातार नए ऐप्स सामने आ रहे हैं।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *