यूपी

गंगोत्री से ले गए गंगाजल, पशुपतिनाथ में किया जलाभिषेक, 16 दिन की यात्रा पूरी कर बरेली पहुंचे शिव प्रकाश जी महाराज

Share now

नीरज सिसौदिया,  बरेली

मन में आस्था हो तो मीलों की दूरियां भी चंद कदमों के फासले में तब्दील हो जाती हैं. कोरोना काल में मंदिरों के कपाट बंद हुए मगर आस्था का दरबार खुला रहा. लोग भले ही घरों में दुबके रहे हों मगर एक संन्यासी अपने संकल्प के प्रति प्रतिबद्ध रहा और गंगोत्री धाम से पावन गंगाजल लेकर हजारों मीलों का फासला तय करने के बाद नेपाल के काठमांडू स्थित भगवान भोलेनाथ के विश्व प्रसिद्ध धाम पशुपति नाथ में जाकर भोलेनाथ का जलाभिषेक किया. इस पूरी यात्रा में दो सप्ताह से भी अधिक का समय लगा और कई पड़ावों पर विभिन्न सामाजिक अदारों ने संन्यासी का सम्मान कर उनका हौसला बढ़ाया. गंगोत्री धाम के इस संकल्पित संन्यासी को शिवप्रकाश रावल जी महाराज के नाम से जाना जाता है.

मां गंगा बचाओ वेलफेयर सोसाइटी से जुड़ी और भाजपा महिला मोर्चा की महानगर मंत्री प्रतिभा जौहरी बताती हैं, ‘महाराज जी ने अपनी यात्रा लगभग दो सप्ताह पूर्व शुरू की थी. वह हरिद्वार, मुरादाबाद और बरेली समेत विभिन्न शहरों से होते हुए पशुपतिनाथ पहुंचे थे. जब वह गंगाजल लेकर जा रहे थे तो बरेली में मां गंगा बचाओ वेलफेयर सोसाइटी के जिला संरक्षक सुशील मित्तल जी के आवास पर भी आए. यहां सोसाइटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रजनीश सक्सेना के नेतृत्व में संस्था के पदाधिकारियों ने उनका सम्मान किया और आस्था के इस महाअभियान के लिए उन्हें शुभकामनाएं दी थीं.’ प्रतिभा बताती हैं कि महाराज जी संस्था की ओर से दिए गए सम्मान से अभिभूत रहे और फिर काठमांडू में भगवान शिव का जलाभिषेक कर 16 दिवसीय यात्रा पूर्ण करने के बरेली पहुंचे. यहां कार्यक्रम संयोजक सुशील मित्तल के आवास पर मां गंगा बचाओ वेलफेयर सोसायटी परिवार के जिला संरक्षक सुशील मित्तल के संयोजन एवं संस्थापक/राष्ट्रीय अध्यक्ष रजनीश सक्सेना के नेतृत्व में शिव प्रकाश रावल जी महाराज का भव्य स्वागत एवं सम्मान किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री संतोष गंगवार, विशिष्ट अतिथि एडवोकेट अनिल कुमार, गुलशन आनंद, आरेन्द्र अरोरा कुक्की, आचार्य हेमन्त शांडिल्य के साथ डॉ. सरताज हुसैन, शशिकान्त गौतम, मनीष रस्तोगी,अमर सिंह परमार, प्रतिभा जौहरी, चित्रा मित्तल, सुधा सक्सेना, रचना सक्सेना, रेखा श्रीवास्तव, राशी पाराशरी, कीर्ति चौहान,विशाल श्रीवास्तव,संजीव सक्सेना, कौशिक टंडन, सचिन पाठक,अमित रस्तोगी, मोहित अरोरा,सौरभ अग्रवाल, सुधीर गुप्ता, मुदित अग्रवाल,ऋषभ मित्तल,अमित शर्मा आदि ने महाराज जी का भव्य स्वागत एवं सम्मान कर आशीर्वाद लिया।

शिवप्रकाश रावल जी महाराज के साथ भाजपा महिला मोर्चा की महानगर मंत्री प्रतिभा जौहरी एवं मां गंगा बचाओ वेलफेयर सोसाइटी के पदाधिकारी.

इस अवसर पर प्रकाश रावल जी महाराज ने बताया कि गंगोत्री धाम से मंदिर के कपाट बंद होने के उपरांत उन्होंने अपनी यात्रा शुरू की और गंगाजल लेकर नेपाल के काठमांडू स्थित पशुपतिनाथ मंदिर के लिए रवाना हो गए. हरिद्वार, मुरादाबाद, बरेली समेत कई इलाकों से होते हुए 30 नवंबर को वह काठमांडू पहुुंचे और बाबा पशुपतिनाथ जी का जलाभिषेक किया. इसके उपरांत शनिवार को पुनः बरेली आगमन हुआ. जहां भक्तों की अपार भीड़ ने मां गंगा के पवित्र जल एवं प्रसाद को ग्रहण किया।

केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार और गंगोत्री से जल लेकर पशुपतिनाथ में अर्पित करने वाले महाराज के साथ भाजपा महिला मोर्चा की महानगर मंत्री प्रतिभा जौहरी एवं मां गंगा बचाओ वेलफेयर सोसाइटी के पदाधिकारी.

इस अवसर पर शिव प्रकाश रावल जी महाराज ने मां गंगा बचाओ वेलफेयर सोसायटी के लक्ष्य श्री गंगा, गौ, बेटी, पर्यावरण बचाओ देश बचाओ के साथ रक्तदान महादान की सराहना करते हुए संगठन परिवार के सरंक्षक के रूप में अपनी स्वीकृति प्रदान की। संस्था परिवार की ओर से मुख्य अतिथि श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री संतोष गंगवार का माल्यार्पण कर स्वागत एवं सम्मान किया गया। इस अवसर पर मां गंगा की आरती के उपरांत प्रसाद वितरण किया गया। इस अवसर संगठन परिवार की ओर से संस्थापक राष्ट्रीय अध्यक्ष रजनीश सक्सेना ने श्री गंगा, गौ, बेटी, पर्यावरण बचाओ देश बचाओ के साथ रक्तदान महादान की शपथ दिलाई। अन्त में आभार जिला संरक्षक सुशील मित्तल ने व्यक्त किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *