यूपी

आधुनिकता के संग बिखेरे परंपराओं और संस्कृति रंग, तीज महोत्सव में जमकर झूमीं महिला रोटेरियन

Share now

नीरज सिसौदिया, बरेली
सावन की रिमझिम फुहारों के बीच हरियाली तीज का त्योहार परंपराओं और संस्कृति का संदेश भी लेकर आता है. आधुनिकता की दौड़ में जहां आज लोग अपनी परंपराओं और भारतीय संस्कृति से दूर होते जा रहे हैं वहीं कुछ सामाजिक संस्थाएं ऐसी भी हैं जो आधुनिकता के बीच परंपराओं और संस्कृति के रंगों को भी सहेजे हुए हैं. रोटरी क्लब ऑफ बरेली चैंबर्स ऐसी ही एक संस्था है जो पिछले कई वर्षों से बरेली में सावन के महीने में तीज महोत्सव का आयोजन करती आ रही है. इस बार संस्था की ओर से स्टेशन रोड स्थित होटल बरेली पैलेस में तीज महोत्सव का आयोजन किया गया.

गुरुवार शाम लगभग छह बजे रंग बिरंगे परिधानों में सजीं महिला रोटेरियन कार्यक्रम स्थल पर पहुंच गई थीं. सावन का महीना उत्साह और उमंग का महीना होता है. इस मौसम में प्रकृति खुद धरा का श्रृंगार करती है. ऐसा ही उत्साह महिला रोटेरियन में भी देखने को मिल रहा था. कार्यक्रम की शुरुआत दो नन्हे मुन्नों की शानदार नृत्य प्रस्तुति के साथ हुई.

इसके बाद सुरभि गुप्ता ने फिल्म अंजाम के गीत 18 बरस की कुंवारी कली थी… पर मनमोहक प्रस्तुति देकर सबका दिल जीत लिया. फिर अर्चना दुबे, अनुराधा, नेहा धीरवानी और डा. संध्या गंगवार के शानदार डांस ने समां बांध दिया. एक के बाद एक जबरदस्त डांस परफॉर्मेंस को देखकर हर उम्र की रोटेरियन जोश में नजर आईं. कार्यक्रम की संचालिका मीता मारवाहा की हौसला अफजाई प्रस्तुति देने वाली कलाकारों का उत्साह तो बढ़ा ही रही थी.

उनकी बेटी ने भी कमाल का नृत्य प्रस्तुत कर सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर लिया. जब बेटी ने वाहवाही बटोरी तो भला मां कैसे पीछे रह सकती थी. मीता मारवाहा ने भी शानदार प्रस्तुति देकर यह साबित कर दिया कि वह भी किसी मामले में युवाओं से पीछे नहीं हैं. वहीं मनदीप कौर ने कार्यक्रम में हरियाणवी तड़का लगाया और हट जा ताऊ पाछे रे… पर धमाकेदार प्रस्तुति देकर सबको झूमने पर मजबूर कर दिया.

इसके बाद मैंने पायल है छनकाई…. गीत पर शालिनी अग्रवाल और हर्षमीत की जुगलबंदी ने हर किसी को झूमने पर मजबूर कर दिया. सदाबहार नगमों पर शानदार प्रस्तुति का सिलसिला यहीं खत्म नहीं हुआ. श्वेता तायल ने कजरा मोहब्बत वाला… और अंशु अग्रवाल ने झुमका गिरा रे… पर मनमोहक प्रस्तुति देकर गुजरे जमाने की यादों का ताजा कर दिया. वहीं हेमा भाईखेल ने भी अपनी शानदार प्रस्तुति से सभी को झूमने पर मजबूर कर दिया.


कार्यक्रम में रोटरी क्लब की महिला सदस्यों द्वारा नृत्य प्रस्तुति के साथ ही कई प्रकार के खेल भी आयोजित किए गए. कार्यक्रम की सबसे अच्छी बात यह रही कि इसमें किसी के भी बीच किसी प्रकार का कोई कॉम्पिटिशन नहीं था. प्रस्तुति देने वाले हर कलाकार को समान रूप से उपहार देकर सम्मानित किया गया.


रोटरी क्लब ऑफ बरेली चेंबर के पुरुष सदस्यों ने भी कार्यक्रम का आनंद लिया एवं महिलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए पुरस्कारों का भी वितरण किया गया. अति आनंद एवं हर्षोल्लास के साथ कार्यक्रम का संचालन हुआ.


डांस प्रस्तुति में हेमा भाईखेल, नेहा धीरवानी, डॉक्टर संध्या गंगवार, अंशु अग्रवाल, शालिनी अग्रवाल, सुरभि गुप्ता, अमृत बिंद्रा, मधु निमानी, मीता मारवाहा, डॉक्टर मृदुला सिंह, मनदीप कौर आदि द्वारा नृत्य प्रस्तुत किया गया.


कार्यक्रम में प्रेसिडेंट दीपक भाईखेल, सेक्रेटरी मयूर धीरवानी इंद्रजीत सिंह, उमेश निमानी, डॉ पवन अग्रवाल, डॉ कपिल अग्रवाल, डॉ रतन पाल गंगवार, गुरजीत सिंह बिंद्रा, मनजीत सिंह, विशाल गुप्ता आदि सदस्यों का सहयोग रहा.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *