यूपी

अच्छे दिन : 15% बढ़ेगी रैक पिकर्स की आय, साल में दो बार होगा मेडिकल टेस्ट, मेयर ने संतोष गंगवार के साथ की नई योजना की शुरुआत

Share now

नीरज सिसौदिया, बरेली 

गली मोहल्लों से प्लास्टिक का कचरा बीनने वालों को अब उनके कचरे के 15 फीसदी अधिक दाम मिलेंगे. इससे उनकी आय में 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी. साथ ही साल में दो बार उनका मेडिकल चेकअप होगा.

देशभक्ति गीत प्रस्तुत करने वाले बच्चों को पुरस्कृत करते पूर्व मंत्री संतोष गंगवार और मेयर डा. उमेश गौतम

चेकअप के दौरान किसी भी प्रकार की बीमारी पाए जाने पर उनका नि:शुल्क इलाज भी कराया जाएगा. इस संबंध में नगर निगम की ओर से जैम एनवायरो प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के साथ एक करार करते हुए नई योजना शुरू की गई है. इसका ऐलान आज आईएमए मेडिकल हॉल में आयोजित एक समारोह के दौरान पूर्व केंद्रीय मंत्री और बरेली के सांसद संतोष गंगवार के साथ मेयर डा. उमेश गौतम, नगर आयुक्त अभिषेक आनंद और कंपनी के प्रबंधक ने संयुक्त रूप से की. इस दौरान सफाई कर्मचारियों को सेफ्टी किट भी बांटी गई.
समारोह की अध्यक्षता कर रहे मेयर डा. उमेश गौतम ने कहा, “हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंत्योदय की बात करते हुए कहा था कि ये जो अंत का व्यक्ति है जब तक उसकी आय नहीं बढ़ेगी तब तक कोई शहर नहीं बढ़ेगा, कोई प्रदेश नहीं बढ़ेगा और कोई देश भी नहीं बढ़ेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उसी कदम को आगे बढ़ाते हुए बरेली नगर निगम ने यह तय किया है कि हमारे रैक पिकर्स (कचरा बीनने वाले) की आय को कम से कम 15 फीसदी बढ़ाया जाए और उसके लिए ही जैम एनवायरो प्रा. लि. कंपनी के साथ समझौता किया है. आप आज से ही कंपना को सामान लाकर देना शुरू कर दीजिए, आपकी आय आज से ही 15 प्रतिशत बढ़ जाएगी.”


इससे पूर्व कंपनी के अधिकारी विक्रम शर्मा ने कचरे का मूल्य मार्केट रेट से 10 से 15 प्रतिशत ज्यादा देने की बात कही थी लेकिन मेयर ने सार्वजनिक मंच से यह स्पष्ट रूप से कहा कि कंपनी को हर हाल में 15 फीसदी अधिक मूल्य देना होगा. उससे कम में काम नहीं चलेगा. जब कंपनी 15 फीसदी ज्यादा कीमत देगी तो कोई भी रैक पिकर बिचौलियों के पास न जाकर सीधा कंपनी के पास ही आएगा मेयर ने कहा, “मैं नगर आयुक्त और पर्यावरण अभियंता संजीव प्रधान का धन्यवाद देता हूं कि कोरोना के इस संकट काल में उन्होंने रैक पिकर्स की आय बढ़ाने के लिए सोचा और जैम कंपनी को यहां आमंत्रित किया.”

सफाई कर्मचारियों को हेलमेट देते पूर्व उपसभापति अतुल कपूर और पार्षद मुकेश मेहरोत्रा

उन्होंने कहा कि पूर्व मंत्री संतोष गंगवार जी के नेतृत्व में हम सभी लोग लगातार बरेली के विकास की बात करते हैं. बरेली के हर व्यक्ति के विकास की बात करते हैं, चाहे वे रैक पिकर्स हों, कबाड़ी का काम करने वाले हों, हमारे किसान भाई हों या व्यापारी भाई हों, जब हर किसी की आय बढ़ेगी तभी बरेली बढ़ेगा. मेयर ने कहा कि सफाई कर्मचारियों की परेशानियों को देखते हुए कंपनी से यह भी बात की गई है साल में कम से कम 2 बार सफाई कर्मियों का मेडिकल परीक्षण होना चाहिए ताकि किसी भी सफाई कर्मी को अगर किसी भी तरह की परेशानी हो तो उस परेशानी को दूर करने की जिम्मेदारी जैम एनवायरो प्राइवेट लिमिटेड कंपनी की होगी लेकिन यह जिम्मेदारी कंपनी तभी उठाएगी जब सफाई कर्मी भी सुरक्षा के साथ सेफ्टी किट पहनकर काम करेंगे. उन्होंने सफाई कर्मचारियों से आग्रह किया कि अपनी आय बढ़ाइए अपने परिवार की आय बढ़ाई है और बिचौलियों के चक्कर में मत आइए.


कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संतोष गंगवार ने इस योजना को सराहनीय बताते हुए सफाई कर्मचारियों को सुरक्षा के प्रति जागरूक रहने को कहा. साथ ही आम नागरिकों से भी सफाई के प्रति जागरुक रहने की अपील की.
कंपनी के प्रबंधक ने कहा कि रैक पिकर्स के लिए कंपनी शहर में जगह-जगह सेंटर खोलने जा रही है जहां रैक पिकर्स बाजार मूल्य से अधिक दामों पर प्लास्टिक वेस्ट बेच सकेंगे.


इस दौरान सफाई कर्मचारियों को सेफ्टी किट वितरित करने के साथ ही नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्वच्छता के महत्व और सफाई कर्मचारियों की भूमिका पर प्रकाश डाला गया. इससे पहले डीपीएस के विद्यार्थियों ने देशभक्ति गीत के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की. इस मौके पर नगर आयुक्त अभिषेक आनंद, अपर नगर आयुक्त अजीत कुमार सिंह, नगर निगम पार्षद दल की उपनेता चित्रा मिश्रा, पर्यावरण अभियंता संजीव प्रधान, उप सभापति संजय राय, पूर्व उपसभापति अतुल कपूर, पार्षद मुकेश मेहरोत्रा, पार्षद अजय चौहान, अकील गुड्डू आदि विशेष रूप से उपस्थित रहे.
वहीं, रिंकू, विजय, नवल, राजेंद्र, कपिल, अंशु, नंदलाल, रामकुमार, प्रेमपाल, सनी, उमेश राजकुमार, रामनिवास, महेश, कन्हैयालाल, अजय आदि रैक पिकर्स को सेफ्टी किट दी गई. नगर निगम में ऐसा पहली बार हुआ है जब सफाई कर्मचारियों को इतनी हाईटेक सेफ्टी किट दी गई है.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *