यूपी

शास्त्री जयंती की पूर्व संध्या पर जगदीश चंद्र कायस्थ शिरोमणि एवं चित्रा जनजागृति सम्मान से अलंकृत

Share now

नीरज सिसौदिया, बरेली

अंतर्राष्ट्रीय कायस्थ परिवार के तत्वावधान में पूर्व प्रधानमंत्री एवं भारत रत्न लाल बहादुर शास्त्री जी की 117 वीं जयंती की पूर्व संध्या पर स्थानीय फ़र्राशी टोला में स्थित उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण, विचार गोष्ठी एवं सम्मान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रदेश अध्यक्ष उपमेंद्र सक्सेना एड.के संयोजन में हुए कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ दीपक सक्सेना ने की। मुख्य अतिथि श्री रणधीर प्रसाद धीर एवं विशिष्ट अतिथि डॉ रजनीश सक्सेना रहे।
कार्यक्रम का शुभारंभ शास्त्री जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं राष्ट्रगान प्रस्तुत कर हुआ।
इस अवसर पर शैक्षिक एवं सामाजिक क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए श्री जगदीश चंद्र सक्सेना को कायस्थ शिरोमणि सम्मान-2021 एवं चित्रा जौहरी को जन जागृति सम्मान- 2021 से अलंकृत किया गया। सम्मान स्वरूप उत्तरीय, प्रतीक चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र संस्था के पदाधिकारियों ने प्रदान किया।
इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष/ गीतकार उपमेंद्र सक्सेना एड. ने कहा की लाल बहादुर शास्त्री जी भारत के योग्य एवं अत्यंत लोकप्रिय प्रधानमंत्री रहे वह ईमानदारी की मिसाल बने। निश्चित ही शास्त्री जी की सादगी सदियों तक भारतीय जनमानस को प्रभावित करती रहेगी।
प्रदेश महासचिव अतुल सक्सेना ने कहा कि अपने जीवन को देश के लिए समर्पित करने वाले शास्त्री जी का भारत को आजाद कराने में विशेष योगदान रहा। अपने जीवन के अमूल्य नौ वर्ष उन्होंने जेल में गुजारे।
प्रदेश उपाध्यक्षा डॉ. दीक्षा सक्सेना ने कहा कि शास्त्री जी ने भारत- पाकिस्तान युद्ध के बाद सूखाग्रस्त हालात में भारत में अन्न संकट उत्पन्न होने पर देशवासियों से एक वक्त अन्न त्यागने को कहा जिसे पूरे देश ने स्वीकार किया अन्न संकट से उबारने का उनका तरीका कामयाब हुआ। शास्त्री जी ने जय जवान- जय किसान का नारा भी दिया।
प्रदेश प्रवक्ता योगेश जौहरी ने कहा कि शास्त्री जी भारत पाकिस्तान युद्ध में जीती हुई जमीन व्यक्तिगत रूप से पाकिस्तान को लौटाना नहीं चाहते थे पर अन्तर्राष्ट्रीय दबाव में उन्हें निर्णय लेना पड़ा और ताशकंद समझौते के एक दिन बाद 11 जनवरी को उनकी मृत्यु का रहस्य आज भी रहस्य बना हुआ है जिसे सामने लाना अत्यंत आवश्यक है।


राकेश सक्सेना ने कहा कि शास्त्री जी भारत माता के सच्चे लाल थे। वह पूरे देश के साथ चित्रांश समाज का गौरव हैं हम उन्हें शत् शत् नमन करते हैं।
कार्यक्रम में सर्वश्री राकेश कुमार सक्सेना, प्रदेश महासचिव प्रतिभा जौहरी, अजीत कुमार सक्सेना, समीर विसरिया, मृदुला सक्सेना, अनुराग श्रीवास्तव, रवि प्रकाश शर्मा प्रवीण शर्मा, शीलू, शंकर स्वरूप सक्सेना, मनोज टिंकू, रीतेश साहनी, रामकुमार अफरोज एवं अक्षय सक्सेना आदि उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *