देश

पीएम आवास योजना का काला सच : एजाज नगर गौटिया में दलालों का खेल, दो लाख दिलाने के नाम पर वसूल रहे 25-25 हजार रुपये, पढ़ें क्‍या है मामला?

Share now

नीरज सिसौदिया, बरेली
बेघर गरीबों को सपनों का आशियाना दिलाने के लिए शुरू की प्रधानमंत्री आवास योजना बरेली शहर के एजाज नगर गौटिया इलाके में दलालों की भेंट चढ़ती जा रही है। लाभार्थी को योजना के तहत सरकार की ओर से दी जा रही राशि दिलवाने के बदले में हर लाभार्थी से 25-25 हजार रुपये वसूले जा रहे हैं। जो पैसे नहीं दे रहा उसके फार्म को सही जगह तक पहुंचने ही नहीं दिया जाता है। अगर सही जगह गलती से फार्म पहुंच भी गया तो भी उसमें कोई न कोई खामी निकालकर आवेदक को योजना से वंचित कर दिया जाता है।
इंडिया टाइम 24 के साथ बातचीत में पीडि़तों ने बताया कि एजाज नगर गौटिया में चार – पांच दलालों का एक ऐसा गुट सक्रिय हो गया है जो योजना के पात्र लोगों से 25-25 हजार रुपये वसूल रहा है। यह राशि तीन किश्‍तों में ली जाती है। पहली किश्‍त के तहत दस हजार रुपये एडवांस लिए जाते हैं। उसके बाद फार्म जमा होने के बाद 10 हजार रुपये की दूसरी किश्‍त ली जाती है। इसके बाद तीसरी किश्‍त के पांच हजार रुपये बाद में लिए जाते हैं। इस तरह से ये लोग अब तक लगभग 50 से भी अधिक लोगों को अपना शिकार बना चुके हैं। लोगों ने बताया कि इस पूरे खेल को विभागीय अधिकारियों की मिलीभगत से अंजाम दिया जा रहा है। लाभार्थियों से वसूली जाने वाली राशि का एक हिस्‍सा अधिकारियों को भी दिया जाता है।
बता दें कि इस योजना के तहत पूरी राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में सरकार की ओर से ट्रांसफर की जाती है लेकिन पात्र लोगों को प्रक्रिया में इतने पेच बता दिए जाते हैं कि वे आसानी से दलालों के झांसे में आ जाते हैं। चूंकि विभागीय कर्मचारियों की भी इनके साथ सांठगांठ होती है इसलिए इनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होती। ऐसे में ये दलाल बेखौफ होकर खुलेआम लोगों से वसूली करने में लगे हैं। कुछ स्‍थानीय लोगों ने इनके काले कारनामों को एक वीडियो में कैद कर लिया है। यह वीडियो इंडिया टाइम 24 के समक्ष उन्‍होंने सुबूत के तौर पर प्रस्‍तुत भी की है। वे कौन से लोग हैं जो एजाज नगर गौटिया में इस काले कारनामे को अंजाम दे रहे हैं इसका खुलासा हम अगली किश्‍त में उन सभी की तस्‍वीरों के साथ करेंगे। इस संबंध में जब आरोपियों से संपर्क करने का प्रयास किया गया तो उनसे संपर्क नहीं हो सका। अगर वे चाहें तो हमें मोबाइल नंबर 7528022520 पर संपर्क कर अपना पक्ष दे सकते हैं। हम उनका पक्ष भी प्रमुखता से प्रकाशित करेंगे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *