यूपी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में भाजपा की जीत को लेकर आश्वस्त नजर आए

Share now

नरेंद्र मोदी का कहना है कि उत्तर प्रदेश में जातिवाद की राजनीति नहीं चलेगी बल्कि जनता विकास, कानून-व्यवस्था और सुरक्षा के मुद्दे पर भाजपा को फिर से सत्ता में लाएगी। पांच साल में भाजपा ने विकास के जो काम किए हैं, वह सत्ता में वापसी कराएंगे। यूपी में छठे चरण के चुनाव से ठीक पहले प्रधानमंत्री ने ‘हिन्दुस्तान’ के प्रधान संपादक शशि शेखर से एक्सक्लूसिव बातचीत की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में भाजपा की जीत को लेकर आश्वस्त नजर आए। उनसे पूछा गया था कि 2014, 2017 तथा 2019 की भांति क्या इस बार भी सभी जातियों का समर्थन भाजपा को मिलेगा, जिसके जवाब में उन्होंने कहा कि यह जरूर मिलेगा क्योंकि भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार ने आगे बढ़कर गरीबों को समस्त विकास योजनाओं का फायदा पहुंचाया है। इसलिए लोगों में अपनी जाति के नेताओं पर आश्रित रहने की भावना खत्म होने लगी है।
गरीबों तक सारी सुविधाएं पहुंचा रहे
प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले लोग जाति का सहारा इसलिए लेते थे क्योंकि उन्हें लगता था कि फलां व्यक्ति हमारी जाति का है, वह हमारा काम करेगा। जैसे गैस कनेक्शन दिलाना, सरकारी योजना के तहत मकान दिलाना,बिजली कनेक्शन आदि। पहले की सरकारों ने ऐसी व्यवस्था बना दी थी, इसलिए लोग ऐसे नेताओं को खोजते थे। लेकिन भाजपा सरकार ने इस परंपरा को बदला है। सरकार खुद आगे बढ़कर गरीबों के लिए सारी सुविधाएं पहुंचा रही है। इसलिए लोगों में जाति के नेताओं पर आश्रित होने की भावना खत्म हो रही है।

जातिवाद की राजनीति करने वालों पर प्रहार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जाति के नाम पर राजनीति करने वालों पर कड़ा प्रहार करते हुए कहा कि ऐसे लोगों का मकसद अपनी जाति का उत्थान या देश का विकास करना नहीं होता, बल्कि अपने परिवार का भला करने तक सीमित रहता है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैंने अपनी राजनीति में कभी जातिवाद का भाव नहीं पनपने दिया। उस जातिवाद को नहीं बढ़ाया जिसमें किसी एक जाति के प्रति नफरत का भाव पैदा हो। मोदी ने कहा, ‘हर जाति में नेता होने चाहिए लेकिन उनकी सबसे बड़ी प्राथमिकता अपनी जाति के विकास के माध्यम से देश के विकास की होनी चाहिए। किसी जाति का नेता अपनी जाति का भला करे, अपनी जाति के लोगों को ऊपर उठाए, ये अच्छी बात है लेकिन हम देखते हैं कि अधिकतर जगहों पर जातिवादी नेता सिर्फ अपने परिवार का भला कर रहे हैं।’

यूपी में हालात सुधरे
एक प्रश्न के उत्तर में प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पिछले पांच वर्षों में कानून-व्यवस्था की स्थिति में सुधार हुआ है, भय का माहौल खत्म हुआ है, इसलिए लोग फिर से उन अनुभवों से नहीं गुजरना चाहते हैं और खुद आगे बढ़कर योगी आदित्यनाथ सरकार की वापसी सुनिश्चित कर रहे हैं। कानून-व्यवस्था के अलावा भाजपा सरकार ने दलितों, पिछड़ों और वंचितों एवं युवाओं की आकांक्षाओं को भी नई उड़ान दी है। विकास को लेकर राज्य में हर तरफ वातावरण बना है और लोगों में इसे ेलेकर जबरदस्त उत्साह भी नजर आ है। उनमें विकास को नई ऊंचाई तक ले जाने की ललक बढ़ चुकी है। यह बेहतर संकेत है।
वंचितों का आशीर्वाद फिर से भाजपा को मिलेगा
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा, युवाओं के लिए नये अवसर, अपराधों पर नियंत्रण तथा कोरोनाकाल में हर प्रकार की मदद ने उनके जीवन को आसान बनाया। केंद्र और राज्यों की योजनाओं का सौ फीसदी कवरेज का फायदा भी उन्हें मिला है। सबसे बड़ी बात यह है कि वंचित तबकों को सबसे ज्यादा फायदा हुआ है। इसलिए उनका फिर से भाजपा को आशीर्वाद मिलना तय है। प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा कि पांच चरणों के जो चुनाव हो चुके हैं, उसने भाजपा की सरकार बननी तय कर दी है। जनता ने अपना मत सुना दिया है। लेकिन जिन जगहों पर मतदान होना बचा है, मैं वहां के लोगों से अपील करना चाहूंगा कि वे लोकतंत्र के इस उत्सव में अपने उत्साह को बनाए रखें।

सबको मुफ्त वैक्सीन
प्रधानमंत्री ने कहा कि लोगों ने यह भी देखा कि कोरोना महामारी से जंग में भारत ने किस प्रकार तेजी से वैक्सीन तैयार की और सबको वैक्सीन-मुफ्त वैक्सीन अभियान चलाया। लोग आज यह महसूस कर रहे हैं कि अगर इतनी बड़ी आपदा के समय पहले के भ्रष्ट और परिवारवादी लोग सरकार में होते तो न जाने क्या हाल होता। हमने जो फैसले लिए उसका सकारात्मक प्रभाव हम आज देख रहे हैं।

किसानों के लिए काम
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए हमने चौतरफा रणनीति पर ध्यान केंद्रित किया। पहली बार एमएसपी को किसानों की लागत का 150 प्रतिशत करने का फैसला हुआ। पशुपालन, मछली पालन के साथ मधुमक्खी पालन और हॉर्टिकल्चर से जुड़ी सुविधाओं का विस्तार किया गया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *