यूपी

मेरी बोली मेरा गाँव की बनी रणनीति

Share now

बरिष्ठ पत्रकार निर्भय सक्सेना की पुस्तक “कलम बरेली की पार्ट टू ” का हुआ विमोचन बरेली 6 मार्च। अखिल भारतीय साहित्य परिषद के तत्वावधान में एक विचार गोष्ठी कार्यक्रम के पहले चरण में मेरी बोली मेरा गांव अभियान की रणनीति बनाई गई। इस अवसर पर बरिष्ठ पत्रकार निर्भय सक्सेना की पुस्तक “कलम बरेली की पार्ट टू ” का विमोचन भी किया गया
राजेन्द्र नगर स्थित कार्यालय पर हुए कार्यक्रम में प्रांतीय अध्यक्ष साहित्य भूषण सुरेश बाबू मिश्रा ने कहा कि परिषद द्वारा पूरे प्रदेश में आगामी नव संवत्सर से मेरी बोली मेरा गाँव अभियान चलाया जाएगा ।इसके तहत ग्रमीण अंचलों में प्रचलित बोली में बहां के लोकगीतों,लोक कथाओं,लोक यात्राओं तथा लोक देवताओं को संकलित कर उन्हें प्रकाशित कराया जाएगा ।
प्रांतीय संयुक्त मन्त्री रोहित राकेश ने कहा कि ब्रज प्रांत के गुमनाम क्रान्तिकारियों एवं स्वतंत्रता सेनानियों का विवरण एकत्र कर प्रकाशित कराने का कार्य भी प्रारम्भ किया जाएगा जिससे नई पीढ़ी उनके बलिदानों से प्रेरणा ले सके ।
प्रांतीय संगठन मन्त्री एवं गुलाब राय इन्टर कालेज के प्रधानाचार्य डा एस पी पाण्डेय ने सभी पदाधिकारियों से इस अभियान की सफलता हेतु सक्रिय योगदान देने की अपील की ।
प्रांतीय कोषाध्यक्ष डा दीपान्कर गुप्ता ने बताया कि 13 मार्च को गुलाब राय इन्टर कालेज में प्रांतीय कार्यकारिणी की बैठक का आयोजन किया जाएगा जिसमें नवीन कार्यकारिणी का गठन होगा ।
बरिष्ठ पत्रकार निर्भय सक्सेना की पुस्तक “कलम बरेली की पार्ट टू ” का विमोचन कर वक्ताओं ने उसकी सराहना की गई।
कार्यक्रम के दूसरे चरण में बरिष्ठ कवि एस के कपूर हँस की अध्यक्षता में काव्य गोष्ठी का आयोजन हुआ ।कवि मोहन चंद्र पाण्डेय ने माँ सरस्वती की वंदना से गोष्ठी का शुभारम्भ किया । काव्य गोष्ठी में बरेली कालेज के हिन्दी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ एस पी मौर्या,उमेश चंद्र गुप्ता, आनंद गौतम, डा दीपान्कर गुप्ता, विष्णु इन्टर कालेज के प्रधानाचार्य शरद कान्त शर्मा तथा प्रमोद अग्रवाल ने होली से सम्बन्धित रचनाएँ प्रस्तुत कर श्रोताओं को भाव विभोर कर दिया ।
काव्य गोष्ठी का संचालन कवि रोहित राकेश ने किया ।एस के अरोरा ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया ।
कार्यक्रम में गुरविंदर सिंह, जितेन्द्र पाल सिंह चौहान, निर्भय सक्सेना, डा रवि प्रकाश शर्मा, प्रवीण शर्मा ,अनुराग उपाध्याय उपस्थित रहे। निर्भय सक्सेना

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *