पंजाब

मातृशक्ति से नहीं संभल रहा नगर निगम, तीन बिल्डिंग इंस्पेक्टर हो गए प्रमोट तो नियमों को ताक पर रख कर ड्राफ्टमैन को बिल्डिंग इंस्पेक्टर का चार्ज देने की कर रहे तैयारी, पढ़ें पूरा मामला

Share now

नीरज सिसौदिया, जालंधर
महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए आज महिलाओं को हर मोर्चे पर अवसर दिए जा रहे हैं। कुछ महिलाओं ने खुद को साबित भी किया है और सफलता के आसमान पर सितारों की मानिंद चमक रही हैं लेकिन जालंधर नगर निगम मातृशक्ति से नहीं संभल पा रहा है। इसका नतीजा यह है कि यहां जिम्मेदार पदों पर बैठीं कुछ महिला अधिकारी भ्रष्टाचार के आरोपी पुरुष अधिकारियों के हाथों की कठपुतली बनकर रह गई हैं। ताजा मामला बिल्डिंग ब्रांच और ड्रॉइंग ब्रांच का सामने आया है।
बता दें कि हाल ही में शासन की ओर से जालंधर नगर निगम में तैनात तीन बिल्डिंग इंस्पेक्टरों अरुण खन्ना, सुषमा दुग्गल और पूजा मान को प्रमोट करके एटीपी बना दिया है। इसके बाद तीन बिल्डिंग इंस्पेक्टरों के पद खाली हो गए हैं। ऐसे में इन खाली जगहों को भरने के लिए अब ड्राफ्ट मैन को बिल्डिंग इंस्पेक्टर का चार्ज देने की तैयारी की जा रही है। दिलचस्प बात यह है कि ड्राफ्ट मैन का ग्रेड 4600 का है जबकि बिल्डिंग इंस्पेक्टर का ग्रेड 4400 का है। ऐसे में निचले ग्रेड का चार्ज देने की सुगबुगाहट से ड्राफ्ट मैन में रोष व्याप्त है। उन्हें यह एक तरह का डिमोशन प्रतीत हो रहा है। उनका मानना भी ठीक है। मनमानी के चलते भले ही नगर निगम के अधिकारी कोई भी निर्णय ले लें लेकिन निचले ग्रेड का चार्ज देना उसी तरह है कि कल को निगम कमिश्नर को एसई का चार्ज दे दिया जाए या एसटीपी को सेवादार का चार्ज भी दे दिया जाए। निगम अधिकारी यह भूल गए हैं कि हर पद की एक गरिमा होती है। जब किसी कर्मचारी को उसके समकक्ष ग्रेड या ऊपर के ग्रेड का चार्ज दिया जाता है तो वह गौरवान्वित महसूस करता है लेकिन जब उसे नीचे धकेल दिया जाता है तो वह अपमानित महसूस करता है।
बता दें कि इस वक्त निगम कमिश्नर भी एक महिला हैं और बिल्डिंग ब्रांच की हेड ज्वाइंट कमिश्नर गुरविंदर कौर रंधावा भी महिला ही हैं। लेकिन इनके सलाहकार भ्रष्टाचार के आरोपी पुरुष कर्मचारी हैं जो उन्हें इस तरह की सलाह देने में लगे हैं जिससे महिला अधिकारी नाकारा साबित हो जाएं और नगर निगम विवादों में आ जाए। इस संबंध में जब सीनियर टाउन प्लानर परमपाल सिंह से बात की गई तो उन्होंने कहा कि लुधियाना और अमृतसर में ड्राफ्टमैन को बिल्डिंग इंस्पेक्टर का चार्ज दिया गया है। हमारे तीन बिल्डिंग इंस्पेक्टर प्रमोट होकर एटीपी बन गए हैं जिस वजह से बिल्डिंग इंस्पेक्टर का चार्ज ड्राफ्टमैन को देने पर विचार किया जा रहा है। हालांकि, अभी तक किसी को चार्ज नहीं दिया गया है। उन्होंने कहा कि दोनों का ग्रेड बराबर है। जब उन्हें बताया गया कि ड्राफ्ट मैन का ग्रेड ज्यादा है तो उन्होंने कहा कि नियमानुसार ही चार्ज दिया जाएगा।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *