देश

सहयोग केयर फॉर यू द्वारा दी गई शिकायत पर मुक्त हुए 11 बाल श्रमिक

Share now

नीरज सिसौदिया, लुधियाना

दिल्ली की सहयोग केयर फॉर यू संस्था द्वारा लुधियाना में बाल श्रमिकों का चिंहितकरण करने के बाद जिला टास्क फोर्स कमेटी की सदस्य संस्था चाइल्ड लाइन को शिकायत दी गई, जिसके बाद लगभग 2 सप्ताह बाद जिला टास्क फोर्स कमेटी द्वारा छापामार कार्यवाही की गई, जिसमे कुल 11 बाल श्रमिक मुक्त हुए। सहयोग केयर फॉर यू संस्था के संस्थापक श्री शेखर महाजन ने कहा कि जिला लुधियाना में सैकड़ों बाल श्रमिक अभी भी काम करते है जिनको जल्द से जल्द मुक्त करवाना प्रशासन की जिम्मेदारी है। संस्थापक ने जिला प्रशासन से मांग की कि चिन्हित बाल श्रमिकों को शीघ्र ही मुक्त करवा कर पुनर्वासित किया जाए।
शेखर महाजन ने कहा कि उनके लोकल कार्यकर्ता ने लुधियाना की चाइल्ड लाइन संस्था को शिकायत दी ताकि ये सुनिश्चित किया जा सके कि चिन्हित जगह से ज्यादा से ज्यादा बाल श्रमिकों को मुक्त कराया जा सके।
शेखर महाजन ने कहा कि जिला प्रशासन की ये जिम्मेदारी होती है कि जिले में बाल श्रमिकों के लिए काम कर रही तमाम संस्थाओं को जिला टास्क फोर्स कमेटी में रखा जाए, और जिस भी संस्था के पास चिंहितकरण हो उसे रेड में साथ लेकर जाए और बाल श्रमिकों को मुक्त कराए। ये जरूरी नहीं कि हर संस्था हर रेड में साथ रहे।
छापामारी के बारे बताते हुए शेखर महाजन ने कहा कि आज मुक्त हुए 8 से 16 वर्ष के सभी 11 बच्चे प्रवासी मजदूर है और माँ बाप से कोसो दूर बिना न्यूनतम मजदूरी के 10 से 12 घंटे जबरिया काम करते थे, जिस कारण ये सभी बंधुआ श्रमिकों की श्रेणी में आते है। उन्होंने कहा कि जिला बाल संरक्षण अधिकारी व बाल कल्याण समिति इन सभी बच्चों के बैंक खाते खुलवाकर इनकी बकाया मजदूरी दिलाए और इनका आर्थिक पुनर्वास करने हेतु इनको मुक्ति प्रमाण पत्र जारी करवाए व बाल श्रम करवाने वाले मालिकों के खिलाफ बनती कानूनी कार्यवाही की जाए।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *