मनोरंजन

मर्दानी फ्रेंचाइजी सारी सीमाओं को तोड़ती है, पढ़ें रानी मुखर्जी का स्पेशल इंटरव्यू

Share now

पूजा सामंत, मुंबई

भारतीय सिनेमा की अब तक की सबसे बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक, रानी मुखर्जी, एकमात्र ऐसी अभिनेत्री हैं, जिनके पास मर्दानी के नाम से मशहूर किरदार की फ्रेंचाइज़ी है! उनकी ब्लॉकबस्टर फ्रेंचाइजी मर्दानी से उन्हें सभी का प्यार और प्रशंसा मिली है । इसमें रानी ने शिवानी शिवाजी रॉय का किरदार निभाया है।

रानी कहती हैं, ”मर्दानी फ्रेंचाइजी पर मुझे बहुत गर्व है। एक अभिनेत्री के रूप में, मैंने अपनी फिल्मों के माध्यम से महिलाओं को हमेशा ही बहुत अलग ढंग से पेश करने की कोशिश की है। मुझे इस बात का एहसास हुआ है कि मैं महिलाओं को समाज में परिवर्तन लाने वाली शक्ति के रूप में दर्शाने में योगदान दे सकती हूं।

रानी मुखर्जी

वह आगे कहती हैं, “मैंने महिलाओं को हमेशा महत्वाकांक्षी, आत्मनिर्भर, साहसी, दृढ़ संकल्प वाली, कभी समझौता न करने वाली, साहसी और ईमानदार दिखाने की कोशिश की है। सिनेमा में महिलाओं के प्रति मेरे दृष्टिकोण में मर्दानी फिल्म बिल्कुल फिट बैठती है और इस तालमेल के कारण ही, मुझे लगता है कि मैं इस किरदार को अपना 200 प्रतिशत दे पाई हूँ।”

रानी को लगता है कि मर्दानी में उनके किरदार शिवानी शिवाजी रॉय और असल जिंदगी में जैसी वह हैं, उन दोनों में काफी समानता है।

रानी कहती हैं, ”शिवानी और मैं एक ही हैं। इनमें कोई अंतर नही है। मुझे अपना जीवन कैसे जीना चाहिए इसके बारे में मैंने कभी किसी और को तय करने की इजाज़त नहीं दी है और अपनी सारी लड़ाइयाँ मैंने खुद ही लड़ी हैं। शिवानी शिवाजी रॉय बिल्कुल वैसी ही हैं। दरअसल इस कॉप के माध्यम से मैं खुद का किरदार निभा रही हूं, शायद यही कारण है कि लोग इस फ्रेंचाइजी को और मेरे किरदार को इतना पसंद करते हैं।

मर्दानी फ्रेंचाइजी वास्तव में भारतीय सिनेमा के लिए एक गेम-चेंजर साबित हुई है। यह जेंडर-नॉर्म्स को बदलती है और यह दिखाती है कि कैसे एक महिला अपने दम पर बॉक्स ऑफिस पर बड़ी हिट दे सकती है और समय के साथ आगे बढ़ती एक फ्रेंचाइजी की कमान संभाल सकती है।

वह कहती हैं,“मर्दानी फ्रैंचाइज़ी सारी सीमाओं को तोड़ती है क्योंकि यह ऐसी ब्लॉकबस्टर फ्रैंचाइज़ी है जिसमें मुख्य भूमिका में एक महिला है। मुझे उम्मीद है कि इस फ्रेंचाइजी की सफलता से मुख्य भूमिका में महिलाओं को लेकर बनाई जाने वाली कई और फ़िल्में बनेंगी”।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *