मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ राजस्थान

राजस्थान में बालकनाथ सीएम, दिया कुमारी और मीणा डिप्टी, एमपी में सिंधिया सीएम और तोमर-पटेल होंगे डिप्टी सीएम, पढ़ें पूरी खबर

Share now

नीरज सिसौदिया, नई दिल्ली
लगभग पांच दिनों की कश्मकश के बाद भारतीय जनता पार्टी ने मध्य प्रदेश और राजस्थान के नेतृत्व में पीढ़ीगत परिवर्तन का निर्णय ले लिया है। इन दोनों राज्यों में मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्रियों के नामों पर निर्णय ले लिया गया है। राजस्थान में 70 साल की वसुंधरा राजे की जगह युवा विधायक महंत बाबा बालकनाथ को सीएम पद की जिम्मेदारी सौंपी जा रही है जबकि राजकुमारी दिया कुमारी और किरोड़ीलाल मीणा को डिप्टी सीएम बनाया जा रहा है। वसुंधरा राजे केंद्र में अहम जिम्मेदारी निभा सकती हैं। सूत्रों की मानें तो रविवार को ही नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जाएगा। इसके लिए पास भी बांटे जा रहे हैं। हालांकि, अभी सिर्फ संघ और संगठन से जुड़े शीर्ष लोगों को ही ये पास दिए गए हैं।
इसी तरह मध्य प्रदेश में भी मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्रियों के नाम फाइनल कर दिए गए हैं। यहां शिवराज सिंह चौहान को ससम्मान केंद्र में ले जाने की तैयारी की जा रही है। वहीं, कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की कमान सौंपी जा रही है। उनके साथ भी दो डिप्टी सीएम होंगे। इनमें पहला नाम केंद्रीय कृषि मंत्री रह चुके नरेंद्र सिंह तोमर का है तो दूसरा नाम केंद्रीय राज्यमंत्री रह चुके प्रह्लाद सिंह पटेल का है। हालांकि, कहा यह भी जा रहा है कि एमपी में सिर्फ एक ही डिप्टी सीएम बनाया जाएगा। उधर, कैलाश विजयवर्गीय ने अभी भी सीएम पद की आस नहीं छोड़ी है। वह लगातार इस कुर्सी को पाने की जुगत में लगे हैं।
बताया जाता है कि पर्यवेक्षक आज होने वाली विधायक दल की बैठक में आलाकमान द्वारा चयनित नामों को रखेंगे। अगर किसी बड़ी बगावत के संकेत नहीं मिले तो रविवार को ही शपथ ग्रहण समाराेह का आयोजन किया जाएगा। छत्तीसगढ़ के सीएम को लेकर अभी कोई निर्णय नहीं लिया जा सका है। माना जा रहा है कि इस बार किसी आदिवासी चेहरे को राज्य की कमान सौंपने की तैयारी की जा रही है। बहरहाल, नए सीएम और डिप्टी सीएम की आधिकारिक तौर पर घोषणा शनिवार शाम तक किए जाने की संभावना है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *