मनोरंजन

देवानंद की 110 सदाबहार फिल्मों की होगी सबसे बड़ी नीलामी, जानिये कब और कहां? 

Share now

पूजा सामंत, मुंबई

फिल्मी पर्दे का सबसे जवां चेहरा, जिसकी शक्शियत में थी गजब की ताजगी और जिसके हुनर में थी मोतियों सी चमक। जी हाँ फिल्मी इतिहास के सदाबहार अभिनेता देवानंद । जो भले आज हमारे बीच नही हैं लेकिन उनका बेजोड़ अभिनय और उम्दा निर्देशन आज भी फिल्मी पर्दे का अभिमान हैं और साल 2024 में देवानंद के चाहनेवालों के लिए आ चुका हैं एक सुनहरा मौका जहाँ उनकी नायाब फिल्मों के अनछुए पोस्टर, तस्वीरें, शोकार्ड, लॉबी कार्ड पर लगेगी सबसे बड़ी बोली।

Dev anand

पिछले वर्ष के दौरान डेरिवाज़ एंड इव्स ने सत्यजीत रे, अमिताभ बच्चन की बच्चनलिया और राज कपूर के यादगार संग्रह कला की नीलामी की सफलता के साथ एक अद्भुत प्रदर्शन किया।

और अब साल 2024 की शुरुवात में यह ऑनलाइन नीलामी, सिनेमाई आइकन – देव आनंद पर बेची गई फिल्म प्रचार कला का बेहतरीन संग्रह है। बाजी, काला बाजार, सी.आई.डी., काला पानी, गाइड, तेरे घर के सामने, हरे रामा हरे कृष्णा, जॉनी मेरा नाम, हीरा पन्ना जैसे क्लासिक्स से लेकर इसमें दुर्लभ और पुरानी फोटोग्राफिक तस्वीरें, पोस्टर, शोकार्ड, लॉबी कार्ड भी शामिल हैं।  उनकी कम चर्चित फिल्मों जैसे आराम, मिलाप, माया, मंजिल, कहीं और चल, बारिश, बात एक रात की, सरहद, किनारे किनारे आदि के गीत पुस्तिकाएं।

Dev anand

मुख्य आकर्षणों में सोलह काला बाजार (1960) और जॉनी मेरा नाम (1970) लॉबी कार्ड्स का एक दुर्लभ सेट, गाइड (1965) से आठ प्रथम रिलीज प्रचार ब्लैक एंड व्हाइट फोटोग्राफिक चित्र, हरे रामा हरे कृष्णा (1971) से पंद्रह रंगीन फोटोग्राफिक चित्र शामिल हैं।  मुनीमजी (1955), मिलाप (1955), सरहद (1960), माया (1961), मंजिल (1960), किनारे किनारे (1963), गाइड (1965), गैम्बलर (1973), डार्लिंग डार्लिंग () के दुर्लभ और खूबसूरती से डिजाइन किए गए पोस्टर  1977), और काला पानी (1958), किनारे किनारे (1963), बनारसी बाबू (1973) और अमीर ग़रीब (1974) के अनूठे भारतीय कोलाज्ड हस्तनिर्मित शोकार्ड।

डेरिवाज़ और इव्स फिल्म विभाग के वरिष्ठ प्रवक्ता – एसएमएम औसाजा – आगे स्पष्ट करते हैं “… बाज़ी की छोटी प्रसिद्ध काले और सफेद चांदी की जिलेटिन तस्वीर, अंतर्राष्ट्रीय लॉन्च के लिए बनाई गई गाइड फोटोग्राफिक प्रचार चित्र, सरहद के लिए प्रचार और गीत पुस्तिकाएं, पूरा सेट  काला बाज़ार लॉबी कार्ड इस नीलामी में यादगार वस्तुओं में से कुछ हैं।

www.derivaz-ives.com पर ऑनलाइन नीलामी गुरुवार 8 फरवरी को शुरू होगी और 10 फरवरी 2024 को शाम 7 बजे बंद होगी, पंजीकरण कल से खुला है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *