मनोरंजन

सोमैया कला विद्या ने डिज़ाइन क्राफ्ट के साथ नवरसा का आयोजन करके शिल्पकार डिज़ाइनरों का उत्सव मनाया

Share now

पूजा सामंत, मुंबई

कला और शिक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के लिए प्रसिद्ध एक अग्रणी संस्थान, सोमैया कला विद्या, 1 मार्च से 3 मार्च, 2024 तक द विंटेज गार्डन में एक अद्वितीय कार्यक्रम, नवरसा को आयोजित करने की तैयारी में है। सोमैया कला विद्या के शिल्पकार डिजाइनर स्नातकों के लिए सामाजिक उद्यम, डिजाइन क्राफ्ट के हिस्से के रूप में आयोजित, नवरसा रचनात्मकता, शिल्प कौशल और संस्कृति के लिए एक अविस्मरणीय उत्सव का वादा करता है।

कारीगर डिजाइनरों का समर्थन करने और उनकी असाधारण प्रतिभाओं को प्रदर्शित करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए, नवरसा 8 अद्वितीय शिल्पकार डिजाइनरों के कार्यों को प्रदर्शित करेगा जिन्होंने अपनी कला में महारत हासिल की है। सोमैया कला विद्या से स्नातक उत्तीर्ण ये कलाकार अपनी कृतियों को प्रदर्शित करने के लिए एक साथ आएंगे, जिससे आगंतुकों को भारत की कलात्मक विरासत की समृद्ध वस्त्रकारी की झलक मिलेगी।

नवरसा में उपस्थित लोग विभिन्न टेक्सटाइल क्राफ्ट के माध्यम से 9 भावनात्मक चरणों की एक विविध श्रेणी की उम्मीद कर सकते हैं, जिसमें बंधनी, बडिंग टाई-डाई, सूफ कढ़ाई, रबारी कढ़ाई और बुनाई शामिल हैं। प्रत्येक टुकड़ा एक कहानी कहता है, जो इसके निर्माता की अद्वितीय दृष्टि और कौशल को प्रतिबिंबित करता है। चाहे आप एक अनुभवी कला प्रेमी हों या सिर्फ खोज करने के लिए उत्सुक हों, नवरसा हर किसी के लिए कुछ न कुछ का वादा करता है।

इस आयोजन का उद्देश्य सोमैया कला विद्या के हाल के स्नातकों को उनके उत्पादों का एक चयनित संग्रह प्रदर्शित करने और कलाकार डिजाइनरों और उनके काम के लिए एक सराहनीय बाजार बनाने के लिए एक मंच प्रदान करना है।

डिज़ाइन क्राफ्ट की निदेशक अमृता सोमैया कहती हैं, “सोमैया कला विद्या में हम शिल्पकारों के लिए फिर से डिज़ाइनर बनने के लिए एक उपयुक्त वातावरण प्रदान करते हैं, उन्हें अपनी असली क्षमता को समझने और पुनः प्राप्त करने में मदद करते हैं। वे अपने लक्षित बाज़ारों को परिभाषित करते हैं, अवधारणाओं और अंतर्राष्ट्रीय रुझान पूर्वानुमानों के आधार पर संग्रह बनाते हैं, और डिज़ाइन और रंगों के साथ प्रयोग करते हैं और अपनी अपनी पारंपरिक नींव और जड़ों को कभी नहीं भूलते हैं। डिज़ाइन क्राफ्ट एसकेवी से स्नातक होने वाले शिल्पकार डिजाइनरों के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है, जो उन्हें उन ग्राहकों तक सीधी पहुंच प्रदान करता है, जो इन कारीगर डिजाइनरों की विविधता की सराहना करेंगे और उन्हें महत्व देंगे। इस तरह के प्रयासों से, युवा पीढ़ी अपने पारंपरिक शिल्पकला की ओर वापस लौट रही है और हमारे देश की सांस्कृतिक अर्थव्यवस्था में योगदान कर रही है।”

नवरसा की क्यूरेटर आराधना नागपाल कहती हैं “जबकि शिक्षा शिल्पकार से शिल्पकार-डिजाइनर में इस परिवर्तन का आधार है, इस शो का पूरा दृष्टिकोण रचनात्मक रूप से तैयार किए गए अनुभवों के माध्यम से इस बातचीत को ज़्यादा दर्शकों के सामने लाना है, जो दर्शकों को इन हाथ से बनी रचनाओं के निर्माण के बारे में शिक्षित करता है, और बताता है की उन कारीगर-डिजाइनर को स्वीकार करना कितना महत्वपूर्ण है, जो आज भी अपनी परंपरा को प्रासंगिक रखे हुए है। नवरसा में सभी 8 कारीगर-डिजाइनरों द्वारा प्रदर्शन और प्रस्तुतियों को भी शामिल किया जाएगा जो अपनी कला के बारे में बात करेंगे की नवरसा में उनके संग्रह को किस चीज ने प्रेरित किया और अपने डिजाइन प्रक्रिया के बारे में बताएँगे।“
प्रदर्शनी से पहले 29 फरवरी 2024 को एक विशेष आमंत्रण आयोजित किया गया, जिसमें विशेष अतिथि जैसे की पायल सिंघल, रोशनी चोपड़ा, मारिया गोरेट्टी, श्रुति सेठ, मिनी माथुर, श्रीला चटर्जी, अपर्णा बडलानी और नील भूपलम रैंप पर चले और सभी 8 शिल्पकार-डिज़ाइनर संग्रहों का प्रस्तुत किया गया। प्रदर्शनी 1 से 3 मार्च 2024 तक सभी के लिए खुली रहेगी।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *