देश

सस्ता हुआ घरेलू रसोई गैस सिलेंडर, कीमतों में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट का पीएम मोदी ने किया ऐलान, महिला दिवस पर जानिये क्या दिया महिलाओं को तोहफा?

Share now

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर रसोई गैस की कीमतों में 100 रुपये प्रति सिलेंडर की कटौती की घोषणा की। कीमतों में कटौती, जो 2024 के लोकसभा चुनावों की संभावित घोषणा से कुछ दिन पहले की गई है, से लगभग 33 करोड़ परिवारों को लाभ होगा जो खाना पकाने के ईंधन के रूप में तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) का उपयोग करते हैं। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के तहत आने वाले 10 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों के लिए कीमत में कटौती 300 रुपये प्रति सिलेंडर की मौजूदा सब्सिडी के अतिरिक्त होगी।

प्रधान मंत्री द्वारा कीमत में कटौती की घोषणा के बाद, सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियां (ओएमसी)-इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन-आधी रात से एलपीजी सिलेंडर की कीमतें कम करने के लिए तैयार हैं। इस कीमत में कटौती के साथ, मानक 14.2 किलोग्राम घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 803 रुपये, मुंबई में 802.50 रुपये, कोलकाता में 829 रुपये और चेन्नई में 818.50 रुपये होगी। कीमत में कटौती की घोषणा केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा वित्तीय वर्ष 2024-25 (FY25) के लिए 12,000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर 300 रुपये प्रति सिलेंडर की पीएमयूवाई सब्सिडी जारी रखने की मंजूरी के एक दिन बाद आई है।

“आज, महिला दिवस पर, हमारी सरकार ने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में रुपये की कमी करने का फैसला किया है। 100. इससे देश भर में लाखों परिवारों पर वित्तीय बोझ काफी कम हो जाएगा, विशेष रूप से हमारी नारी शक्ति को लाभ होगा, ”मोदी ने एक्स, पूर्व में ट्विटर पर एक पोस्ट में कहा।

रसोई गैस को और अधिक किफायती बनाकर, हमारा लक्ष्य परिवारों की भलाई का समर्थन करना और एक स्वस्थ वातावरण सुनिश्चित करना भी है। यह महिलाओं को सशक्त बनाने और उनके लिए ‘जीवनयापन में आसानी’ सुनिश्चित करने की हमारी प्रतिबद्धता के अनुरूप है,” प्रधान मंत्री ने कहा।

चालू वित्त वर्ष में सरकार द्वारा घरेलू रसोई गैस की कीमतों में कटौती की घोषणा करने का यह दूसरा उदाहरण है। पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों से पहले, 29 अगस्त को प्रति सिलेंडर 200 रुपये की कीमत में कटौती की घोषणा की गई थी। उस समय, कीमत में कटौती के अलावा, सरकार ने अतिरिक्त 75 लाख पीएमयूवाई कनेक्शन प्रदान करने का भी निर्णय लिया था, जो कि लिया जाएगा। चरणबद्ध तरीके से योजना के तहत लाभार्थियों की कुल संख्या 10.35 करोड़। फिर अक्टूबर में सरकार ने पीएमयूवाई सब्सिडी 50 फीसदी बढ़ाकर 300 रुपये प्रति सिलेंडर कर दी.

एलपीजी की कीमतों में कटौती के दो पहलू हैं. पहला, इससे खुदरा मुद्रास्फीति को और कम करने में मदद मिल सकती है। दूसरा, रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के तुरंत बाद तेल की कीमतें 100 डॉलर प्रति बैरल से घटकर 80-85 डॉलर प्रति बैरल हो गई हैं, जिससे ओएमसी को खुदरा कीमतों में कटौती को समायोजित करने के लिए अधिक गुंजाइश मिल गई है। आमतौर पर, ओएमसी कीमतों में कटौती का वित्तीय प्रभाव वहन करती है, जबकि सब्सिडी बिल केंद्र द्वारा वहन किया जाता है। हालाँकि, अतीत में ऐसे उदाहरण सामने आए हैं जब ओएमसी ने उच्च अंतरराष्ट्रीय ईंधन मूल्य अस्थिरता के बीच एलपीजी को कम कीमतों पर बेचा था, बाद में सरकार ने उन्हें उस संबंध में होने वाले नुकसान को कवर करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की थी।

राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण कार्यालय (एनएसएसओ) के अनुसार, एलपीजी देश भर के ग्रामीण क्षेत्रों के लगभग 50 प्रतिशत परिवारों और लगभग 90 प्रतिशत शहरी परिवारों के लिए ऊर्जा का प्राथमिक स्रोत है। नवीनतम उपलब्ध सरकारी आंकड़ों के अनुसार, पीएमयूवाई उपभोक्ताओं की औसत एलपीजी खपत वित्त वर्ष 2020 में 3.01 रिफिल से 29 प्रतिशत बढ़कर वित्त वर्ष 24 के लिए आनुपातिक रूप से 3.87 रिफिल (जनवरी 2024 तक) हो गई है। एलपीजी कनेक्शन और औसत रिफिल दरों पर FY23 के आंकड़ों के आधार पर अनुमान के अनुसार, उस वित्तीय वर्ष में गैर-पीएमयूवाई उपभोक्ताओं द्वारा एलपीजी की खपत लगभग 145 करोड़ सिलेंडर रिफिल थी, जबकि पीएमयूवाई लाभार्थियों के लिए, यह लगभग 36 करोड़ रिफिल थी।

पीएमयूवाई, जिसे 2016 में लॉन्च किया गया था, को प्रमुख कल्याणकारी योजनाओं में से एक के रूप में देखा गया, जिसने 2019 में भारतीय जनता पार्टी को केंद्र में सत्ता में लौटने में मदद की। इस योजना ने भारत में एलपीजी कवरेज को संतृप्ति के करीब ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पीएमयूवाई का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवारों को लकड़ी जैसे पारंपरिक खाना पकाने के ईंधन का उपयोग करने से हतोत्साहित करना है, जो घरेलू प्रदूषण का एक प्रमुख कारण है और स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *