देश

कांग्रेस के 40 उम्मीदवारों के नाम पर केंद्रीय चुनाव समिति ने लगाई मुहर, राहुल गांधी सहित पूर्व सीएम का भी है नाम, पढ़ें कौन-कहां से लड़ेगा लोकसभा चुनाव?

Share now

नई दिल्ली। कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए तीन दर्जन से भी अधिक उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर लिए हैं। पहली सूची में राहुल गांधी सहित कई दिग्गज नेताओं के नाम शामिल किए गए हैं। इनमें राहुल गांधी सहित पूर्व सीएम भी शामिल हैं।

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) ने लोकसभा चुनाव के लिए वीरवार को छत्तीसगढ़, केरल और कई अन्य राज्यों में करीब 40 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगाई। प्रत्याशियों की पहली सूची अगले कुछ दिनों के भीतर जारी की जाएगी। पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी तथा समिति में शामिल कई अन्य नेताओं, संबंधित राज्यों के प्रभारी एवं वरिष्ठ नेताओं ने बैठक में शिरकत की। सीईसी की बैठक में विभिन्न स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा भेजे गए नामों में से उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगाई जाती है।
सूत्रों का कहना है कि सीईसी की बैठक में करीब 40 उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगाई गई और प्रत्याशियों की पहली सूची अगले कुछ दिनों के भीतर जारी की जाएगी। सूत्रों ने बताया कि छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को राजनंदगांव और पूर्व मंत्री ताम्रध्वज साहू को महासमुंद से उम्मीदवार बनाया जा सकता है। सूत्रों का कहना है कि केरल की कई सीटों पर उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगाई है। माना जा रहा है कि राहुल गांधी एक बार फिर से वायनाड से चुनाव लड़ सकते हैं, हालांकि पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं ने इस बारे में पूछे जाने पर कुछ भी बोलने से इनकार किया। उनका कहना था कि इस पर कोई भी जानकारी पार्टी की ओर से अधिकृत रूप से दी जाएगी। बैठक में दिल्ली, छत्तीसगढ़, केरल, तेलंगाना, कर्नाटक और पूर्वोत्तर के राज्यों की लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों पर विचार किया गया।
बैठक के बाद कांग्रेस महासचिव और छत्तीसगढ़ प्रभारी सचिन पायलट ने कहा, ‘अच्छी चर्चा हुई है। जिन राज्यों को लेकर सीईसी की बैठक हुई, वहां की एक-एक सीट पर चर्चा की गई।’ यह पूछे जाने पर कि क्या राहुल गांधी वायनाड से लड़ेंगे तो पायलट ने कहा, ‘जो भी निर्णय होगा उस बारे में आखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की तरफ से अवगत करा दिया जाएगा।’ बड़े नेताओं के चुनाव लड़ने की संभावना पर पायलट ने कहा, ‘जो भी व्यक्ति चुनाव जीतने की स्थिति में है, उसे पार्टी चुनाव लड़ने के लिए आदेश करेगी और वह चुनाव लड़ेगा। लेकिन इस बारे में अंतिम निर्णय सीईसी लेगी।’ कांग्रेस ने अभी तक आम चुनाव के लिए किसी उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया है, जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने हाल ही में लोकसभा चुनाव के लिए 195 उम्मीदवारों की सूची जारी की है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *