देश

भाजपा को सबसे अधिक चंदा 584 करोड़ देने वाली कंपनी ने पहले खरीदे चुनावी बॉन्ड फिर सरकार ने दिए 8000 करोड़ रुपए से भी अधिक के ठेके, जानिए कौन सी है कंपनी?

Share now

4500 करोड़ का जोजिला सुरंग प्रोजेक्ट और 3681 करोड़ के बुलेट ट्रेन स्टेशन प्रोजेक्ट सहित कई प्रोजेक्ट हैं कंपनी के पास

नीरज सिसौदिया, नई दिल्ली

मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड ने महत्वपूर्ण परियोजनाओं को हासिल करने की तारीख के आसपास ही कई चुनावी बॉन्ड खरीदे। उसने भाजपा को चुुनावी बॉन्ड के जरिये 584 करोड़ रुपए दिए हैं। इसमें जम्मू-कश्मीर में 4500 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से बनाई जा रही जोजिला सुरंग परियोजना भी शामिल है। भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) के वीरवार को जारी चुनावी बॉन्ड से संबंधित आंकड़ों के मुताबिक हैदराबाद स्थित कंपनी मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एमईआईएल) ने कुल 966 करोड़ रुपए के चुनावी बॉन्ड खरीदे। चुनावी बॉन्ड खरीदने के लिहाज से यह कंपनी दूसरे स्थान पर रही है। इस गैर-सूचीबद्ध फर्म ने चुनावी बॉन्ड से भाजपा को सबसे अधिक चंदा दिया।

आंकड़ों के मुताबिक, एमईआईएल ने अक्टूबर, 2020 में 20 करोड़ रुपए के बॉन्ड खरीदे थे। इसी साल कंपनी ने अक्तूबर-नवम्बर में केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में एशिया की सबसे लंबी सड़क सुरंग परियोजना हासिल की थी। एमईआईएल ने मार्च, 2023 में मुम्बई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में बुलेट ट्रेन स्टेशन के निर्माण के लिए 3681 करोड़ रुपए की परियोजना हासिल की थी। इसके अगले महीने अप्रैल, 2023 में कंपनी ने कुल 140 करोड़ रुपये के बॉन्ड खरीदे। एमईआईएल ने अक्टूबर 2019 में पांच करोड़ रुपये के बॉन्ड खरीदे थे। नवंबर 2019 में कंपनी को आंध्र प्रदेश में राज्य सरकार से 4358 करोड़ रुपए की परियोजना मिली थी। कंपनी के पास उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात और मध्य प्रदेश समेत अन्य राज्यों में भी कई परियोजनाएं हैं। इस जानकारी पर प्रतिक्रिया के लिए कंपनी को भेजे गए सवाल का कोई जवाब नहीं आया है। इस कंपनी की स्थापना 1989 में उद्योगपति पामीरेड्डी पिची रेड्डी ने मेघा इंजीनियरिंग एंटरप्राइजेज के रूप में की थी। वर्ष 2006 में इसने अपना नाम बदलकर मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर कर लिया और बांध, प्राकृतिक गैस वितरण नेटवर्क, बिजली संयंत्र और सड़कों जैसी बड़ी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में सक्रिय हो गई।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *