उत्तराखंड

बहुद्देश्यीय शिविर : महिलाओं को जमीन में बैठा देखकर खुद जिलाधिकारी और विधायक भी बैठ गये जमीन पर

Share now

दीपक शर्मा, लोहाघाट
क्षेत्रीय विधायक कैलाश गहतोड़ी एवं जिलाधिकारी एसएन पाण्डे ने दुरस्थ क्षेत्र सिमल्टा में आयोजित बहुउद्देशीय सेवा शिविर में लोगों की जनसमस्यायें सुनते हुए मुख्यमंत्री राहत कोष के चैक वितरित किये। उन्होंने अधिकारियों को समस्याओं का स्थलीय समाधान करने और कृत कार्यवाही से 15 दिन में अवगत कराने के निर्देश दिए।

क्षेत्रीय विधायक श्री गहतोड़ी ने कहा कि क्षेत्र में फसलों को जंगली जानवरों से निजात दिलाने, झील का निर्माण, हर घर को काम देकर क्षेत्र को माडल के रूप में विकसित किया जायेगा। उन्होंने क्षेत्र के चहुँमुखी विकास हेतु अधिकारियों से हर सम्भव योजनाओं का लाभ क्षेत्र को देने को कहा। उन्होंने कहा कि क्षेत्र को माडल के रूप में विकसित करने हेतु कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जायेगी और सभी योजनाओं से क्षेत्र को आच्छादित किया जायेगा।


सिमल्टा के प्राथमिक विद्यालय प्रांगण में आयोजित बहुउद्देश्यीय शिविर में पेयजल लाईनों की मरम्मत के साथ पेयजल का समान वितरण न होने, क्षेत्र की सड़क मरम्मत करने, सड़कों पर डामरीकरण करने, सड़क की भूमि का मुआवजा देने, क्षतिग्रस्त गूलों को ठीक करने, गौशाला हेतु आर्थिक सहायता देने, राइका मंच तथा राउमावि सोराई में शिक्षकों की व्यवस्था बनाने, बीपीएल राशनकार्ड जारी करने, सिलाड़ स्कूल में चारदीवारी का निर्माण करने, चौकुनीबोरा में विद्युत पोल लगाने, पुत्री की शादी हेतु आर्थिक सहायता देने, नधान में विद्युत पोल हटाने, बरदोली तक जीप रोड़ बनाने संबंधी 105 समस्याएँ उठी। सिमल्टा आंगनबाड़ी केन्र्द की चारदीवारी मरम्मत करने की मांग पर क्षेत्रीय विधायक ने 50 हजार की स्वीकृति प्रदान की। शिविर में लगभग 29 लोगों ने आर्थिक सहायता का आवेदन पेश किया, जिस पर विधायक श्री गहतोड़ी ने मुख्यमंत्री राहत कोष से आर्थिक सहायता दिलाने का भरोसा दिलाया। जनसमस्यायें सुनते हुये जिलाधिकारी श्री पाण्डे ने समाज कल्याण को पेंशन से वंचित एवं पात्रता की श्रेणी में आने वाले पात्रों को पेंशन स्वीकृत करने, लोनिवि को क्षेत्र की सड़कों में टूट-फूट ठीक कर डामरीकरण हेतु प्रस्ताव प्रस्तुत करने, कांडा से सिमल्टा सड़क पर डामरीकरण करने, विद्युत तारों को ठीक करने, खंड विकास अधिकारी को लोगों को मनरेगा से जोड़कर रोजगार उपलब्ध कराने और शिविर में उठी सभी समस्याओं का तत्काल समाधान कर लिखित प्रतिउत्तर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को लोगों की समस्याओं पर व्यक्तिगत ध्यान देकर समाधान करने को कहा।
शिविर में फुंगर से कांडा सिमल्टा तक सडक पर बडे-बडे गड्डे होने से दुर्घटनायें होने की सम्भावना की शिकायत पर जिलाधिकारी ने लोनिवि को तत्काल मरम्मत करने के निर्देश दिये। शिविर में मुख्यमंत्री राहत कोष के चार लोगों को 28 हजार के चैक वितरण के साथ, मुख्यमंत्री महिला सतत् आजीविका योजना के अन्तर्गत महिला सखी ई रिक्शा के तहत टनकपुर की दो महिलायें पुष्पा भट्ट एवं तुलसी महर को 50-50 हजार की धनराशि वितरित की गई। शिविर में एक पात्र बालिका को गौरादेवी कन्याधन की 50 हजार की धनराशि प्रदत्त की गई तथा शिविर में ही 9 लोगों की पेंशन स्वीकृत हुई। शिविर में राजस्व विभाग द्वारा आय, जाति, स्थायी, पर्वतीय प्रमाण पत्रों पर कार्यवाही के साथ ग्राम्य विकास द्वारा परिवार रजिस्टर की नकल, बीपीएल सत्यापन किया गया। जल संस्थान, विद्युत द्वारा बिल जमा करने के साथ, पशुपालन, कृषि, उद्यान, सहकारिता द्वारा बीज वितरण, कृषि यंत्रों का वितरण किया गया।
जनसमस्यायें सुनने दौरान जिलाध्यक्ष भाजपा रामदत्त जोशी, मुख्य विकास अधिकारी टीएस मर्तोलिया, उप जिलाधिकारी अनिल गर्ब्याल, परियोजना निदेशक एचजी भट्ट, एपीडी विम्मी जोशी, जिला विकास अधिकारी एसके पन्त, सीईओ आरसी पुरोहित, सीएमओ डा.आरपी खंडूरी, सीवीओ डा.बीएस जंगपांगी, सीएओ राजेन्र्द उप्रेती, सहायक निदेशक दुग्ध एनएस डुगरियाल सहित समाज कल्याण, विकासखंड, पेयजल, लोनिवि, दुग्ध, बाल विकास, होम्योपैथी, आयुर्वेदिक डीआईसी, लीड बैंक, आटीओ, श्रम, पर्यटन आदि विभागों के अधिकारी व जनप्रतिनिधि, पूर्व प्रधान, स्थानीय जनता मौजूद थी।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *