पंजाब

शहीद भगत सिंह के सपनों का भारत बना रहे हैं नरेंद्र मोदी : राकेश राठौर

Share now

जालन्धर: पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति मंच की और से प्रदेश अध्य्क्ष किशनलाल शर्मा की अध्य्क्षता में भारत के महान सपुत शहीदे आज़म भगत सिंह जी के जन्मदिवस पर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया।जिसमें स्कूली बच्चों द्वारा देश भक्ति के आधारित कार्यक्रम प्रस्तुत किया गए।इस अवसर पर पंजाब को प्लास्टिक मुक्त,नशा मुक्त,और भ्रष्टाचार मुक्त बनाने और पंजाब को बचाने का संकल्प दिलाया गया।इस अवसर पर हिन्द समाचार ग्रुप के संपादक अभिजय चोपड़ा, भाजपा के प्रदेश महामंत्री राकेश राठौर,एडवोकेट अशोक गांधी,भगत सिंह के परिवार से उनके नाती सुखविंद्र पाल सिंह,युवा मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष सनी शर्मा,भाजपा के जिला अध्यक्ष रमन पब्बी, दिव्य ज्योति संस्थान साध्वी पंकजा भारती विशेष तौर पर उपस्थित हुए।
इस अवसर पर अभिजय चोपड़ा ने कहा कि प्लास्टिक से होने वाली समस्या समय के साथ गंभीर होती जा रही है. हमें अब सिंगल यूज प्लास्टिक से हमें छुटकारा पाना ही होगा।उन्होंने कहा कि इसके लिए हम सबको कुछ परिवर्तन अपनी आदतों में भी करने होंगे. हमें ये तय करना है कि हम जब भी बाजार में कुछ भी खरीददारी करने जाए, तो साथ में कपड़े या जूट का झोला जरूर ले जाएं. पैकिंग के लिए दुकानदार प्लास्टिक का उपयोग कम से कम करें.।
इस अवसर पर राकेश राठौर कहा कि किशनलाल शर्मा समय समय पर बच्चों के लिए देश भगती के कार्यक्रम आयोजित करते रहती है।उन्होंने कहा आज उन्होंने इस मोके पर प्लास्टिक मुक्त,नशा मुक्त और भ्रष्टाचार मुक्त पंजाब बनाने का संकल्प जो सभी को दिलवाया है वह बहुत ही अच्छा कदम है।उन्होंने कहा कि सिंगल यूज़ प्लास्टिक हमारे जीवन के लिए बहुत ही हानिकारक है।उन्होंने कहा कि हमेअपने दफ्तरों, घरों और अपने आस पास के वातावरण को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करना है.भगत सिंह जी जैसे क्रन्तिकारी विरो ने अपने प्राणों की आहुति देकर भारत माता को आज़ाद करवाया भगत सिंह जी के सपनों का भारत नरेंद्र मोदी जी बना रहे है.


इस अवसर पर किशनलाल शर्मा ने सभी को संबोधित करते हुए कहा की नशा,भ्रष्टाचार और प्लास्टिक संसार में कैंसर से भी बड़ा रोग है।हम सब को एक साथ मिलकर इससे छुटकारा पाना होगा।प्लास्टिक से होने वाली समस्या समय के साथ गंभीर होती जा रही है. आप सब अच्छी तरह जानते है कैसे प्लास्टिक पशुओं की मौत का कारण बन रही है. इसी तरह नदियां, तालाबों में रहने वाले प्राणियों का वहां की मछलियों का प्लास्टिक को निगलने के बाद जिन्दा बचना मुश्किल हो जाता है।


इस अवसर पर जिला अध्य्क्ष रमन पब्बी ने कहा कि प्लास्टिक हमारे वातावरण को काफी नुकसान पहुंचाता है। प्लास्टिक यह एक ऐसा पदार्थ है जो कि हजारों सालों तक ज्यों का त्यों पड़ा रहता है अन्य पदार्थों की तरह विघटित नहीं होता है. जब से विज्ञान ने तरक्की की है मानव ने प्लास्टिक का निर्माण बहुत ज्यादा मात्रा में बढ़ा दिया है. मानव ने प्लास्टिक का निर्माण अपनी सुविधा के लिए किया था।लेकिन अब यही प्लास्टिक मानव के जीवन के साथ – साथ पृथ्वी के वातावरण के लिए भी खतरा पैदा कर रहा है.हम सबको प्लास्टिक की रोकथाम के लिए सजग प्रयास करना चाहिए।
इस अवसर पर साध्वी पंकजा भारती ने कहा कि पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने के लिए बहुत से कारण जिम्मेदार हैं जिनमें प्लास्टिक एक बहुत बड़ा खतरा बनकर उभरा है। दिन की शुरूआत से लेकर रात में बिस्तर में जाने तक अगर ध्यान से गौर किया जाए तो आप पाएंगे कि प्लास्टिक ने किसी न किसी रूप में आपके हर पल पर कब्जा कर रखा है। टूथब्रश से सुबह ब्रश करना हो या ऑफिस में दिन भर कम्प्यूटर पर काम, बाजार से कोई सामान लाना हो या टिफिन और वॉटर बॉटल में खाना और पानी लेकर चलना। प्लास्टिक हर जगह है, हर समय है। आइए पहले जानते हैं प्लास्टिक से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य जो पर्यावरण के प्रति प्लास्टिक से उपजे खतरे की तस्वीर साफ करते हैं। पूरे विश्व में प्लास्टिक का उपयोग इस कदर बढ़ चुका है और हर साल पूरे विश्व में इतना प्लास्टिक फेंका जाता है कि इससे पूरी पृथ्वी के चार घेरे बन जाएं।
इस अवसर पर आरएसएस से बलराज गुप्ता जी पवन मल्होत्रा जी संदीप नारंग सुभाष ठाकुर विभाग शारीरिक प्रमुख नरेश  संघचालक रवि बाली आज़ाद सिंह परषोत्तम नायर भाजपा युवा अध्यक्ष सजीव मन्नी संजय पराशर,विनीत शर्मा,सरवन शर्मा,अनिल सच्चर, संजीव मिंटू देवेंद्र मिंटू पार्षद प्रिंस अश्वनी अटवाल विवेक खन्ना अमरीक सिंह विर्दी अजमेर सिंह बादल,चन्दन शिव
भनोट,तजिन्दर वालिया,बोबिन शर्मा,अश्वनी अटवाल,उषा महंत,अनु शर्मा,अमित भटिया,बाबू अरोड़ा,रमेश सोनी,दिनेश शर्मा,सुमेश लूथरा,कमलदीप शर्मा ब्रजमोहन शर्मा कुलदीप राकरा युगराज सिंह थे.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *