उत्तराखंड देश

बस्तिया के जंगलों में लगी भीषण आग, नहीं पहुंचा वन विभाग

Share now

राजेंद्र भंडारी, टनकपुर
टनकपुर स्थित बूम रेंज के जंगलों में गांव बस्तियां के पास अचानक से सोमवार रात करीब साढ़े आठ बजे भीषण आग लग गई. सूचना देने के बावजूद वन विभाग का कोई भी अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा और ना ही वनकर्मी आग बुझाने के प्रयास करने के लिए पहुंचे। स्थानीय लोग आग बुझाने का प्रयास कर रहे हैं लेकिन जंगल की आग तेजी से बढ़ती ही जा रही है।


जानकारी के मुताबिक बूम रेंज के ग्राम पथरिया में साल के जंगल में सोमवार रात करीब 8:30 बजे अचानक से धुआं उठने लगा। इससे पहले कि ग्रामीण कुछ समझ पाते आग ने विकराल रुप धारण कर लिया। ग्रामीणों ने बताया कि यह 8 ग्राम बस्तिया में पड़ते एक घर व गौशाला से महज सौ मीटर की दूरी पर लगी है जो कभी भी गांव को भी अपनी चपेट में ले सकती है। हवा के साथ ही आग की लपटें भी बढ़ती ही जा रही हैं और पूरे जंगल को अपनी चपेट में धीरे-धीरे करके लेने लगी है।

स्थानीय ग्रामीण हरीश लापड, डब्बू, ग्राम प्रहरी रमेश राम, बसंती देवी, गोविंद सामंत, गोविंद राम अन्य ग्रामीणों के साथ मिलकर आग बुझाने का प्रयास कर रहे हैं लेकिन पर्याप्त संसाधन ना होने के चलते वह अपने प्रयास में कामयाब नहीं हो पा रहे हैं। उनका कहना था कि उन्होंने इस संबंध में वन विभाग को सूचित किया है लेकिन आग बुझाने के लिए अब तक कोई भी नहीं आया.

इससे बस्तिया के लोगों मेंं दहशत का माहौल है. जब संबंधित अधिकारियों से बात करने का प्रयास किया गया तो किसी से भी संपर्क नहीं हो सका। समाचार लिखे जाने तक तेज हवा के साथ आग की लपटें बस्तियां ग्राम की ओर बढ़ रही थीं।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *