मनोरंजन

बॉलीवुड में 1951 से चल रहा है कास्टिंग काउच का काला खेल

Share now

नई दिल्ली। तेलुगु फिल्मों की एक अभिनेत्री 2 दिन पहले टॉपलेस होकर हैदराबाद की सड़कों पर उतर आई थी। विरोध प्रदर्शन का यह अनोखा तरीका उसने फिल्म इंडस्ट्री में चल रहे कास्टिंग काउच के काले खेल के विरोध में अख्तियार किया था। कास्टिंग काउच बॉलीवुड का एक कड़वा सच है। आधुनिक दौर में यह चरम पर पहुंच गया है लेकिन इसका खुलासा 1951 में ही लाइफ में किसी ने कर दिया था। तब जाने-माने करदार स्टूडियो के मालिक और फिल्म डायरेक्टर अब्दुर राशिद करदार की कुछ आपत्तिजनक तस्वीरें लाइफ मैगजीन के फोटोग्राफर जेंम्स बुर्के में खींची थी। लाइफ में किसी ने यह तस्वीरें प्रमुखता से प्रकाशित की गई थी। इनमें हिंदुस्तानी लड़कियों के साथ ही एक यूरोपियन मॉडल भी कपड़े उतारती नजर आ रही थी। सरदार स्टूडियो उस वक्त का जाना-माना स्टूडियो था और वह भारत का पहला ऐसा स्टूडियो था जिसमें एसी मेकअप रूम मौजूद थे। वक्त के साथ कास्टिंग काउच के मामले भी बढ़ते गए। सुभाष घई, शक्ति कपूर, मधुर भंडारकर, साजिद खान जैसी कई नामी हस्तियों पर ऐसे आरोप लगते रहे हैं। वहीं, मनीषा कोइराला, ममता कुलकर्णी, पाकिस्तानी अदाकारा वीना मलिक और यहां तक कि डायरेक्टर-प्रोड्यूसर एकता कपूर तक बॉलीवुड में कास्टिंग काउच की बात स्वीकार कर चुकी हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही कलाकारों के बारे में जो कास्टिंग काउच के शिकार हुए या उन पर कास्टिंग काउच के आरोप लगते रहे…

1. अब्दुर राशिद करदार

सरदार प्रोडक्शन हाउस के मालिक अब्दुर राशिद करदार की कास्टिंग काउच से संबंधित आपत्तिजनक तस्वीरें 1951 में लाइफ मैगजीन के फोटोग्राफर जेम्स बुर्के ने खींची थी। करतार प्रोडक्शन हाउस ने शाहजहां, दिल्लगी और दिल दिया दर्द लिया जैसी फिल्में बनाई थी।

2. ममता कुलकर्णी

जानी-मानी बॉलीवुड अभिनेत्री ममता कुलकर्णी को भी कास्टिंग काउच का सामना करना पड़ा था। ममता ने अपनी एक खुलासे में फिल्म निर्माता व निर्देशक राजकुमार संतोषी पर फिल्म चाइना गेट के दौरान यह आरोप लगाया था कि संतोषी ने उन पर सेक्स करने का दबाव बनाया था।

3. वीना मलिक

बॉलीवुड अभिनेत्री और पाकिस्तानी अदाकारा वीना मलिक ने भी कास्टिंग काउच की बात स्वीकार करते हुए कहा कि उन्हें भी इससे गुजरना पड़ा था। वीना मलिक को कई बार फिल्म डायरेक्टर हेमंत मधुकर के साथ देर रात देखा गया था। तब यह चर्चा थी कि वीना मलिक फिल्म के लिए सब कर रही हैं।

4- शक्ति कपूर


बॉलीवुड के विलेन शक्ति कपूर भी कास्टिंग काउच में फंस चुके हैं। एक चैनल ने शक्ति कपूर का स्टिंग किया था जिसमें शक्ति कपूर एक मॉडल को फिल्म में काम दिलाने के एवज में उनके साथ सोने का ऑफर दे रहे थे। वर्ष 2005 में हुए इस स्टिंग को शक्ति कपूर ने झूठा बताया था। शक्ति कपूर के इस स्टिंग में अमन वर्मा का नाम भी सामने आया था।

5- दीपक मिश्रा

बॉलीवुड के कास्टिंग डायरेक्टर दीपक मिश्रा एक मॉडल को सेक्स का ऑफर दे रहे थे। उन्होंने मॉडल को किस भी कर लिया था लेकिन दीपक मिश्रा को यह किस बहुत महंगा पड़ा। मॉडल ने सबके सामने दीपक मिश्रा को एक जोरदार तमाचा जड़ दिया साथ ही उन से मारपीट भी की। इस की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थीं।

6- एकता कपूर

जानी मानी निर्माता-निर्देशक एकता कपूर ने हाल ही में दिए गए अपने एक बयान में बॉलीवुड में कास्टिंग काउच की बात को स्वीकार किया था। एकता कपूर ने कहा था कि यहां सिर्फ लड़कियां ही नहीं बल्कि पुरुष की कास्टिंग काउच के शिकार होते हैं। हालांकि एकता ने इसके दूसरे पहलू को उजागर करते हुए यह भी कहा था कि कई मॉडल एक छोटा सा रोल पाने के बदले खुद ही सेक्स का ऑफर करती हैं।

7- पायल रोहतगी

बॉलीवुड अभिनेत्री पायल रोहतगी ने फिल्म डायरेक्टर दिवाकर बनर्जी पर आरोप लगाया था कि फिल्म शंघाई के दौरान दिवाकर ने उन्हें कपड़े उतारने को कहा। जब उन्होंने कपड़े उतारने से इनकार कर दिया तो दिवाकर बनर्जी ने उन्हें फिल्म से ही बाहर कर दिया।

8- रीना गोलन


इस्राइली मॉडल रीना गोलन ने बॉलीवुड में कदम जमाने की कोशिश तो की लेकिन कामयाबी ना मिल सकी। उन्होंने फिल्म निर्माता निर्देशक सुभाष घई के बारे में लिखा था कि सुभाष घई नई हीरोइन को अपने साथ सोने पर ही फिल्म में रोल दिलाते हैं।

9- मनीषा कोइराला


90 के दशक की जानी मानी फिल्म अभिनेत्री मनीषा कोइराला को भी कास्टिंग काउच का सामना करना पड़ा था। इसका खुलासा मनीषा की मां ने किया था। उन्होंने फिल्म निर्माता निर्देशक सुभाष घई पर आरोप लगाए थे कि सुभाष घई ने फिल्म में रोल दिलाने के बदले मनीषा कोइराला को सेक्स का ऑफर दिया था।

10- अंजना सुखानी


डिपार्टमेंट दे ताली और संडे जैसी फिल्मों में काम कर चुकी बॉलीवुड अभिनेत्री अंजना सुखानी ने भी बॉलीवुड में कास्टिंग काउच को कड़वा सच बताया है। उन्होंने कास्टिंग काउच के बारे में खुलकर कहा कि बॉलीवुड में यह सब होता है और जो लड़कियां इससे इंकार कर रही हैं वह झूठ बोल रही हैं। इंडस्ट्री में नई आने वाली लड़कियों को इस सबसे गुजरना ही पड़ता है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *