हरियाणा

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अब जल्द मिलेंगे घर

Share now

कुरुक्षेत्र (ओहरी )

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वर्ष 2022 तक सबके सिर पर छत के सपने को पूरा करने की दिशा में हरियाणा सरकार आगे बढ़ रही है। प्रदेश के 80 शहरों में 2.25 लाख लाभार्थियों के सर्वे प्रक्रिया में चयन के बाद केंद्र सरकार को बजट मंजूर करने के लिए पत्र भेजा गया है।
हरियाणा की स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि आवास योजना के अंतर्गत पांच श्रेणी में आवास दिए जाएंगे। इसमें लाभार्थी द्वारा अपने भूखंड पर आवास निर्माण, पूर्व मे निर्मित आवास में बढ़ोतरी व बदलाव, 30 वर्ग मीटर के भूखंड के लिए बैंक से ऋण की व्यवस्था कराने, किराए पर रह रहे बिना भूखंड वाले लाभार्थियों तथा कच्ची बस्तियों में सरकारी जमीन पर लंबे अरसे से बैठे लोगों के लिए आवास बनाकर देना शामिल है। उन्होंने कहा कि विभिन्न चरणों में चयनित इन लाभार्थियों के घर के सपने को पूरा करने के लिए सरकार और आला अधिकारी आगामी प्रक्रिया पूरी करने में जुट गए हैं, ताकि जल्द ही जमीनी स्तर पर प्रोजेक्ट शुरू करने की नींव रखी जा सके।
उन्होंने कहा कि शहरी आवास योजना के तहत प्रदेश के सभी 80 शहरों में सर्वे की प्रक्रिया पूरी हुई थी, जिसमें 3.60 लाख नागरिकों द्वारा इस संबंध में आवेदन किए गए थे, इसके बाद एजेंसी द्वारा मापदंडों के अनुसार सबकी जांच पड़ताल करवाई गई। उन्होंने कहा कि सबके लिए घर विशेष कार्य योजना के तहत स्ट्रीट लेवल स्टीयरिंग एंड मानिटरिंग कमेटी द्वारा विभिन्न चरणों में 2.25 लाख लाभार्थी के नाम पर मुहर लगा दी गई है। अब 2.25 लाख लाभार्थियों के प्रस्ताव को तैयार करके केंद्र सरकार को बजट अनुमोदन के लिए भेजा गया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार विशेष कार्य योजना में हरियाणा के फंड की हिस्सेदारी तथा योजना के लाभार्थियों को घर देने के लिए आगामी योजना पर खाका तैयार करेगी।
कविता जैन ने बताया कि आला अधिकारियों को यह निर्देश दिए गए हैं कि प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत अलाट होने वाले फंड, पीपीपी माडल पर बनने वाले प्रोजेक्ट का खाका तथा लाभार्थियों को ऋण की व्यवस्था को लेकर तैयारी पूरी करें, ताकि केंद्र से मंजूरी उपरांत आगामी प्रक्रिया को शुरू किया जा सके।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *