हरियाणा

कुविवि के पर्यावरण अध्ययन संस्थान ने पर्यावरण दिवस पर जागरूकता रैली निकाली 

Share now

कुरुक्षेत्र, (ओहरी)
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के पर्यावरण अध्ययन संस्थान द्वारा कुरुक्षेत्र जिले के भुरेंड़ा गांव में विश्व पृथ्वी दिवस के उपलक्ष्य में शनिवार को पर्यावरण जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत संस्थान के विद्यार्थियों ने गांव में जागरूकता रैली व स्वच्छता अभियान के साथ किया। स्वच्छता अभियान का मुख्य उद्देश्य गांव में फैले प्लास्टिक व पॉलिथीन कचरे को एकत्रित करना व लोगों को प्लास्टिक के उपयोग को कम करने के लिए जागरूक करना था। जागरूकता रैली का समापन गांव के राजकीय प्राथमिक विद्यालय में पौधारोपण के साथ हुआ। पौधारोपण के अंतर्गत बरगद, आम तथा अन्य फल व छाया देने वाले विभिन्न पौधे लगाए गए।


प्राथमिक विद्यालय के प्रांगण में संस्थान के विद्यार्थियों के विद्यालय के विद्यार्थियों व ग्रामवासियों के समक्ष इस वर्ष के पृथ्वी दिवस के उद्देश्य प्लास्टिक प्रदूषण समाप्त विषय एक लघु नाटिका प्रस्तुत की। इसके बाद संस्थान के विद्यार्थी सविता, अंजू, दीपक ने विभिन्न पर्यावरणीय विषयों पर अपने विचार प्रस्तुत किए व विद्यालयों के छात्रों, अध्यापकों, सरपंच, पंच व अन्य ग्रामवासियों से इन विषयों पर विचार-विमर्श किया। विद्यालय के छात्रों के लिए प्रश्रोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया तथा विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया।
कार्यक्रम के अंत में संस्थान की निदेशिका प्रो. स्मिता चौधरी ने प्लास्टिक प्रदूषण के दुष्प्रभावों व इसके प्रबंधन के लिए छात्रों व गांववासियों को जागरूक रहने का आह्वान किया। इस अवसर पर उन्होंने सभी उपस्थित लोगों को पर्यावरण के महत्व व इसके सरंक्षण के लिए प्रोत्साहित किया। तत्पश्चात पर्यावरण अध्ययन संस्थान के छात्र-छात्राओं ने विद्यालय के विद्यार्थियों को गीले व सूखे कूड़े के पृथक प्रबंधन के लिए कूड़ादान भेंट किए व इनके पुरजोर उपयोग के लिए प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर विभाग के सभी शिक्षकों व शोधार्थी सहित सभी विद्यार्थी एवं ग्रामवासी मौजूद थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *