हरियाणा

शुभ मंगल कार्यों से लेकर अन्य महत्वपूर्ण कार्यों पर पौधारोपण अवश्य करें : डीसी

Share now

कुरुक्षेत्र (ओहरी )

डीसी डा. एसएस फुलिया ने कहा कि हर व्यक्ति को चाहिए की वे शुभ मंगल कार्यो से लेकर अन्य महत्वपूर्ण कार्यो पर पौधारोपण अवश्य करे इतना ही नहीं उनका पालन पोषण भी जरुरी है ताकि पर्यावरण स्वच्छ बना रहे।

डा. फुलिया स्थानीय लघु सचिवालय स्थित अपने कार्यालय में अधिकारियों को विभिन्न विकासात्मक योजनाओं के बारे में प्रतिक्रिया ले रहे थे। उन्होंने कहा कि स्वच्छता और पौधारोपण ऐसे पहलु है, जिनको कार्यरुप में प्रणत: करने से न केवल आत्मसंतोष की अनुभूति होती है बल्कि हम अपनी सामाजिक जिम्मेदारी का निर्वाह भी करते हैं। उन्होंने कहा कि पौधारोपण, स्वच्छता, बेटी बचाओ जैसे सामाजिक अभियानों में समाज सेवी संस्थाओं का भी भरपुर सहयोग लिया जाए।
डीसी ने यह भी कहा कि प्रदेश सरकार ने समाज के अंतिम व्यक्ति तक स्कीमों का लाभ पहुंचाने के लिए अंतोदय केन्द्रों और सरल केन्द्रों की शुरआत की है, जिनसे सम्बन्धित लोगों को भरपुर फायदा उठाना चाहिए। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 14 अप्रैल को बाबा साहिब डा. भीमराव अम्बेडकर की जयंती के अवसर पर थानेसर बीडीपीओ कार्यालय के साथ वाले भवन से अंतोदय सेवा केन्द्र की शुरआत की। इस सेवा केन्द्र से 200 से अधिक सेवाओं का लाभ आमजन को मिलना शुरु हो गया है। बेरोजगार युवकों के लिए विभिन्न गतिविधियों में प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए आरसेटी द्वारा फार्म भी अंतोदय केन्द्र भी रखवाएं गए है ताकि इच्छुक बेरोजगार व्यक्ति यहां से फार्म भर सके और आरसेटी द्वारा चलाए जा रहे प्रशिक्षण केन्द्रों में प्रशिक्षण प्राप्त करके अपना स्वयं का रोजगार स्थापित कर सके।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *