हरियाणा

प्राकृतिक आपदा से बचाव करने के लिए समय रहते योजना बनाना जरूरी : फुलिया

Share now

कुरुक्षेत्र (ओहरी )

उपायुक्त डा. एसएस फुलिया ने कहा कि प्राकृतिक आपदा से बचाव करने और समय रहते पुख्ता प्रबंध करने के लिए पहले से ही प्रभावी योजना को बनाना बहुत जरुरी है, क्योंकि बिना योजना के प्राकृतिक आपदा के नुकसान को नहीं रोका जा सकता है। इतना ही नहीं भुकम्प, बाढ़, भारी बरसात और अन्य प्राकृतिक आपदाओं से बचाव के लिए जिलास्तर पर प्रशासन की तरफ से एक कमेटी का भी गठन किया गया है।
वे मंगलवार को राष्ट्रीय प्रोद्योगिकी संस्थान (निट) के सीनेट हाल में सिविल विभाग की तरफ से भंयकर एवं आपदा प्रबंधन की क्षमता को मजबुत करने के विषय पर आयोजित सप्ताहिक लघु कोर्स कार्यक्रम के उदघाटन सत्र में बतौर मुख्यातिथि के रुप में बोल रहे थे। इससे पहले उपायुक्त डा. एसएस फुलिया, निट के निदेशक पदमश्री डा. सतीश कुमार, डा. एनके शर्मा, डा. अरुण गोयल, डा. योगेश अग्रवाल ने दीपशिखा प्रज्ज्वलित कर विधिवत रुप से कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। उपायुक्त ने कहा कि भारत में कई तरह से आपदा आ सकती है और इन आपदाओं के कई कारण स्वयं मनुष्य द्वारा ही बनाए गए है। जैसे अधिक से अधिक पेड़ काटने से बाढ़ की स्थिति आ सकती है।
उन्होंने कहा कि आपदा के समय जान माल के नुकसान को रोकने के लिए आपदा के प्रबंधन करने के साथ-साथ उनको मजबूत करना बहुत जरुरी है। निट द्वारा इस महत्वपूर्ण विषय को लेकर लघु कोर्स जैसे कार्यक्रमों का आयोजन कर आपदा प्रबंधन पर चिंतन मंथन करना भविष्य में मील का पत्थर साबित होगा। कार्यक्रम के संयोजक डा. एनके शर्मा ने मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि प्राकृतिक आपदा के लिए प्रबंध करना आज सबसे प्राथमिक क्षेत्र है, इस कार्य में वल्र्ड बैंक जैसी कई एजेंसियां काम कर रही है और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इस विषय पर गहनता से चिंतन करके आपदा प्रबंधों के बारे में विचार किया जा रहा है। उन्होंने सुनामी, भूकम्प आदि का उदाहरण देते हुए कहा कि राज्य और केन्द्र सरकार आपदा से बचाव और प्रबंधन के लिए कई कदम उठा रही है, इसलिए इस विषय को लेकर लघु कोर्स को शुरु किया गया है। डा. अरुण गोयल ने कहा कि इस साप्ताहिक लघु कोर्स में पीएचडी, पीजी कोर्सो के साथ-साथ आसपास क्षेत्रों के अन्य विभागों से 40 प्रतिभागी भाग ले रहे है। इन सभी को प्राकृतिक आपदा से बचाव व प्रबंधन की बारीकियों से रुबरु करवाया जाएगा। इस कार्यक्रम के अंत में निट के निदेशक डा. सतीश कुमार ने उपायुक्त डा. एसएस फुलिया को स्मृति चिन्ह भेंट किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *