हरियाणा

अवैध कब्जे जल्द हटाये जाएं, धार्मिक स्थलों पर भी नियमानुसार हो कार्रवाई : डीसी

Share now

ओहरी, कुरूक्षेत्र 

उपायुक्त ने कहा कि कब्जों को शीघ्र हटाया जाए और सर्वोच्च न्यायालय के आदेशों की पालना करते हुए राष्ट्रीय व राज्य मार्गो पर स्थित धार्मिक भवनों पर भी नियमानुसार कार्यवाही की जाए। किसी को भी मार्गो पर निर्धारित सीमा के अंदर अवैध कब्जा करने की इजाजत नहीं दी जाएगी। वे बुधवार को उपायुक्त कार्यालय में डीटीपी की जिला टास्क फोर्स की एक बैठक को सम्बोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि जिला योजनाकार विभाग के अधिकारी राष्ट्रीय व राज्य मार्गो का निरीक्षण कर अवैध कब्जों को चिन्हित करे और इसके बाद नोटिस जारी किया जाए। अगर नोटिस के बाद भी अवैध कब्जे नहीं हटाए गए तो विभागीय अधिकारी नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाए। उन्होंने कहा कि अवैध कब्जों को हटाने की कार्रवाई में जरा सा भी विलम्ब न किया जाए क्योंकि देरी करने पर स्थिति के खराब होने से इनकार नहीं किया जा सकता।
उन्होंने कहा कि जिला योजनाकार विभाग द्वारा शहरी और कंट्रोल एरिया में राष्ट्रीय व राज्य मार्ग तथा शैडयूल सड़कों के 30 मीटर के क्षेत्र में कब्जा हटाने की कार्रवाई के लिए शैडयूल तैयार कर लिया है। इस शैडयूल के अनुसार 17 मई को कुरुक्षेत्र, 20 मई को शाहबाद, 30 मई को कुरुक्षेत्र और 6 जून को पिहोवा में अवैध कब्जों को हटाया जाएगा। इस अभियान को एसडीएम थानेसर अनिल यादव व डीसीपी मुख्यालय राज सिंह के मार्गदर्शन में चलाया जाएगा। इस कार्य को योजनाबद्ध तरीके से किया जाए। प्रशासन की तरफ से अवैध कब्जों को हटाने के लिए डयूटी मैजिस्ट्रेट भी नियुक्त कर दिए गए है और भारी पुलिस बल को भी अभियान के साथ जाने के आदेश जारी किए गए है।
उपायुक्त ने कहा कि जिला योजनाकार विभाग की रिपोर्ट के अनुसार अवैध कब्जों को लेकर 7 एफआईआर दर्ज की गई है। इन मामलों में डीएसपी मुख्यालय को शीघ्र चालान प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि कोई भी मामला लम्बित नहीं रहना चाहिए। जिला योजनाकार अधिकारी एसके पूनिया ने विभाग की तमाम गतिविधियों की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए मई और जून में राष्ट्रीय व राज्य मार्गो से अवैध कब्जों को हटाने की रिपोर्ट भी प्रस्तुत की है। इस मौके पर एसडीएम अनिल यादव, एसडीएम शाहबाद सतबीर कुंडू, डीएसपी मुख्यालय राज सिंह, डीआरओ डा. चांदी राम चौधरी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *