हरियाणा

किसान खुशहाल होंगे तो प्रदेश और देश भी खुशहाल होगा : मुख्यमंत्री

Share now

कुरुक्षेत्र,ओहरी

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने निर्धारित कार्यक्रम के तहत गांव जलबेहड़ा में बलबीर राणा के निवास स्थान पर आयोजित जनसभा में उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि वर्तमान हरियाणा सरकार ने प्रदेश में विकास एवं प्रगति के नए अध्यायों का सूत्रपात किया है। किसान हितेषी स्कीमों के साथ-साथ समाज के हर वर्ग के कल्याण के लिए स्कीमें चलाई है। जिनका सम्बन्धित वर्ग के लोग लाभ उठा रहे है। मुख्यमंत्री ने कहा कि विभिन्न विभागों के तहत चल रही स्कीमों और योजनाओं का भरपूर लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा अन्तोदय सेवा केन्द्र खोले गए है। विगत 14 अप्रैल को बाबा साहिब अम्बेडकर जयंती के अवसर पर कुरुक्षेत्र से प्रदेश के अन्य जिलों में भी अन्तोदय सेवा केन्द्र लोकार्पित किए गए। इन केन्द्रों में लोगों को 200 से अधिक सेवाओं की सुविधाएं मिल रही है। लोगों को चाहिए कि वे स्कीमों का लाभ उठाकर अपना स्वयं का कारोबार स्थापित करे।

https://youtu.be/zJ521G5n0sY
मुख्यमंत्री ने अपनी अभिव्यक्ति के दौरान आगे कहा कि सरकार ने भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने का काम किया है और इसे जड़ से खत्म करने के लिए समाज के सहयोग की जरूरत है। उन्होंने कहा कि वर्तमान हरियाणा सरकार बोलती कम है, लेकिन विकास के कार्य समान रूप से बिना भेदभाव के पूरे प्रदेश में करवाने का काम कर रही है। जबकि पिछली सरकार काम कम करती थी और बताती अधिक थी। हमारी सरकार जो कार्य कहती है उसको करके दिखाती है। सरकार ने जनता के विश्वास को जीतने का काम किया है। कृषि बागवानी, शिक्षा, स्वास्थ्य, सिंचाई के साथ-साथ सडक़तंत्र को मजबूत करने के लिए सरकार ने बेहतरीन कार्य किए है और यह लोगों को दिख भी रहा है कि सेवा के कार्य में सरकार लगी हुई है।
मुख्यमंत्री ने भारी संख्या में उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरकार द्वारा धान का एमएसपी मूल्य 200 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ाया गया है जबकि कपास पर 1130 व मूंग पर 1400 रुपए प्रति क्विंटल बढ़े है। इस प्रकार सरकार ने 14 फसलों के समर्थन मूल्य की मंजूरी दे दी है। उन्होंने यह भी बताया कि ग्रेेड ए किस्म की धान का समर्थन मूल्य 1770 रुपए प्रति क्ंिवटल कर दिया है। इससे सहज ही अनुमान लगाया जा सकता है कि वर्तमान सरकार अबतक की सबसे अच्छी किसान हितेषी सरकार है।
उन्होंने यह भी कहा कि सरकार ने भावान्तर भरपाई योजना लागू की है। इसके तहत किसानों की आय दुगनी करने में मदद मिलेगी। सरकार ने किसानों से वायदा किया था कि लागत मूल्य का डेढ़ गुणा लाभ किसानों को मिलना चाहिए और सरकार ने किसानों की इस मांग को पूरा कर दिया है। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के किसानों, लोगों और अपनी तरफ से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सरकार द्वारा फसलों पर एमएसपी बढ़ाने के दृष्टिगत किसानों को 1400 करोड़ रुपए सालाना लाभ होगा। इससे प्रदेश के किसान खुशलहाल होगें, प्रदेश खुशहाल होगा और हमारा देश भी खुशहाल होगा।
सरकार द्वारा घूमन्तु जाति बोर्ड बनाया गया है ताकि घूमन्तु जाति के लोगों को भी रहने के लिए घर मिल सके और उनके बच्चें शिक्षा ग्रहण करके प्रदेश और देश के विकासात्मक अध्यायों में भागीदार बन सके। उन्होंने आगे कहा कि सरकार ने किसानों के जोखिम को खत्म करने के लिए पिछले चार साल में लगभग 3500 करोड़ रुपए का मुआवजा किसानों को दिया है। जबकि पिछली सरकारें अपने कार्यकाल में इतना मुआवजा नहीं दे सकी। इस मौके पर खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री कर्णदेव काम्बोज, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्ण कुमार बेदी, थानेसर विधायक सुभाष सुधा, लाडवा विधायक डा. पवन सैनी, बीजेपी के जिला अध्यक्ष धर्मबीर मिर्जापुर, महामंत्री रविन्द्र सांगवान, महामंत्री सुशील राणा, जिला परिषद के अध्यक्ष गुरदयाल सिंह सनहेडी, सुशांत भारती, ओबीसी मोर्चा के जिला अध्यक्ष लाडी पाल, ब्लॉक समिति इस्माईलाबाद के अध्यक्ष राम ङ्क्षसह, बलबीर राणा जलबेहड़ा, विनित क्वातरा, विनित बजाज, जितेन्द्र अग्रवाल, हैप्पी विर्क, जलबेहडा की महिला सरपंच संतोष देवी, राकेश पुरोहित, सुरेन्द्र कश्यप माजरी, तेजेन्द्र सिंह, देवेन्द्र राणा, महावीर, सुबे सिंह, मनोज रोहटी,कुलवंत सिंह, विनोद कुमार,पुनितमल झांसा, गोल्डी माजा फार्म, हरदेव सैनी, पूर्व सरपंच जलबेहडा महावीर सिंह, कमलेश रानी, जिला प्रशासन की ओर से आयुक्त अंबाला मंडल विवेक जोशी, उपायुक्त डा. एसएस फुलिया, पुलिस अधीक्षक अभिषेक गर्ग, अतिरिक्त उपायुक्त अनीस यादव, एसडीएम पिहोवा पूजा चावरिया सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *