देश

जानिये क्यों लिखा होता है स्टेशनों पर जंक्शन , टर्मिनल या सेंट्रल…

Share now

कुरुक्षेत्र, ओहरी

भारतीय रेल एक दिन में लगभग 66,687 किलोमीटर की दूरी तय करती हैं, लेकिन आज हम इन सब पर नहीं बल्कि रेलवे स्टेशनों के नाम के अन्त में जंक्शन, टर्मिनल, सेन्ट्रल और स्टेशन क्यों लिखा होता है, के बारे में आपको बताएँगे।
अगली बार जब आप ट्रेन पर चढ़ें तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें। अगर किसी रेलवे स्टेशन के नाम के अन्त में टर्मिनल लिखा है तो समझ जाइए कि इसके आगे रेलवे ट्रैक नहीं है, यानि ट्रेन जिस दिशा से आई है वापस उसी दिशा में वापस जाएगी। टर्मिनस को आम बोलचाल में टर्मिनल भी कहा जाता है, इसका मतलब यह ऐसे स्टेशन से है जहां से ट्रेन आगे नहीं जाती बल्कि वापस उसी दिशा में लौट जाती है जिधर से वह वापस आई है। यह जानना और भी रोचक है कि देश में फिलहाल 27 ऐसे रेलवे स्टेशनों पर टर्मिनल लिखा हुआ है। छत्रपति शिवाजी टर्मिनल और लोकमान्य तिलक टर्मिनल देश के सबसे बड़े टर्मिनल स्टेशन हैं।
यह जानकारी थोड़ी चौंकाती है क्योंकि रेलवे स्टेशन के अन्त में अगर सेन्ट्रल लिखा है तो लोगों को यह पता होना चाहिए कि उस शहर में एक से अधिक रेलवे स्टेशन हैं। जिस रेलवे स्टेशन के अन्त में सेन्ट्रल लिखा है वह उस शहर का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन माना जाता है। यही नहीं रेलवे स्टेशन के अन्त में सेन्ट्रल लिखे होने का दूसरा मतलब भी होता है वह यह कि यह स्टेशन उस शहर का सबसे अधिक व्यस्त रहने वाला रेलवे स्टेशन है। भारत में मुंबई सेन्ट्रल, चेन्नई सेन्ट्रल, त्रिवेंद्रम सेन्ट्रल , मंगलोर सेन्ट्रल, कानपुर सेन्ट्रल प्रमुख सेन्ट्रल स्टेशन हैं।
यह जानकारी थोड़ी ज्यादा रोचक है। वैसे तो रेलवे स्टेशन में प्रवेश करने के लिए कई द्वार होते हैं लेकिन जंक्शन में ट्रेन के प्रवेश करने के कई द्वार होते हैं। लेकिन जब ट्रेन के अंदर जाने और बाहर निकलने के कई द्वार हों तो वह जंक्शन बन जाता है। यानी किसी स्टेशन के नाम के अन्त में जंक्शन लिखे होने का मतलब कि उस स्टेशन पर ट्रेन के आने जाने के लिए 3 से अधिक रास्ते हैं, यानि एक रास्ते से ट्रेन आ सकती है और दो अन्य रास्तों से ट्रेन स्टेशन से जा सकती है, इसलिए ऐसे स्टेशन के नाम के अन्त में जंक्शन लिखा होता है। दूसरे शब्दों में जब एक स्टेशन एक से ज्यादा अलग अलग दिशाओं में अलग रूटों को जोड़ता है वो स्टेशन जंक्शन कहलाता है। भारत में वैसे तो कई जंक्शन हैं लेकिन मथुरा जंक्शन (7 रूट्स ), (सालेम जंक्शन (6 रूट्स ), विजयवाड़ा जंक्शन (5 रूट्स ), बरेली जंक्शन (5 रूट्स) बड़े जंक्शन स्टेशन हैं।

Facebook Comments

प्रिय पाठकों,
इंडिया टाइम 24 डॉट कॉम www.indiatime24.com निष्पक्ष एवं निर्भीक पत्रकारिता की दिशा में एक प्रयास है. इस प्रयास में हमें आपके सहयोग की जरूरत है ताकि आर्थिक कारणों की वजह से हमारी टीम के कदम न डगमगाएं. आपके द्वारा की गई एक रुपए की मदद भी हमारे लिए महत्वपूर्ण है. अत: आपसे निवेदन है कि अपनी सामर्थ्य के अनुसार नीचे दिए गए बैंक एकाउंट नंबर पर सहायता राशि जमा कराएं और बाजार वादी युग में पत्रकारिता को जिंदा रखने में हमारी मदद करें. आपके द्वारा की गई मदद हमारी टीम का हौसला बढ़ाएगी.

Name - neearj Kumar Sisaudiya
Sbi a/c number (एसबीआई एकाउंट नंबर) : 30735286162
Branch - Tanakpur Uttarakhand
Ifsc code (आईएफएससी कोड) -SBIN0001872

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *