झारखण्ड

आफत बनी बारिश, डीवीसी कॉलोनी के घरों में घुसा तीन फीट पानी

Share now

रामचंद्र कुमार अंजाना, बोकारो थर्मल
बोकारो थर्मल में दोपहर बारह बजे अचानक से आयी तेज बारिस आफत बनकर आयी। लगभग ढ़ाई घंटे तक हुई जोरदार बारिस के कारण स्थानीय डीवीसी के एचएमटी कॉलोनी के बारह घरों सहित निजी कॉलोनी में तीन से चार फीट तक पानी प्रवेश कर गया। घरों में पानी प्रवेश करने के कारण घरों के सारे सामान बहने लग तथा फ्रीज,आलमीरा,टीवी,बक्सा आदि पानी की तेज बहाव में गिर के क्षतिग्रस्त हो गये।

लगातार ढ़ाई घंटे की तेज बारिस में एचएमटी 22,23,24 के बगल से गुजरने वाले डीवीसी के ऐश पौंड के पानी का नाला पूरी तरह से पानी से लबालब भर गया और पानी का तेज बहाव के कारण उपरोक्त बिल्डिंगो के बारह घरों में पानी प्रवेश कर गया। अचानक से घरों में पानी प्रवेश करने के कारण लोग कुछ भी कर पाने में लाचार दिखे। घरों का सामान पानी में बहने लगा तथा पानी की तेज धार में घरों के भारी सामान गिरकर क्षतिग्रस्त हो गये। सबसे ज्यादा क्षति एचएमटी 23 सी में रहने वाले डीवीसी कर्मी संजीव कुमार राय के घर में देखने को मिली।

इसके अलावा सपन कुमारी, छवि रानी, राधेश्याम शर्मा, प्रमोद पाठक,मदन सिंह, रामदुलार यादव, मो जलालुद्दीन, बलराज सिंह आदि के आवासों में भी पानी प्रवेश कर गया और सामानों तथा बिस्तर आदि बरबाद हो गये। उपरोक्त तीनों ही बिल्डिंगों के आसपास नीचे तल्ले के घरों सहित चार फीट पानी के कारण बाढ़ जैसा नजारा दिख रहा था। घरों की चहारदीवारी पानी के बहाव में गिर पड़ी तथा पानी के बहाव में सांप भी चहारदीवारी एरिया में आ गये। उक्त कॉलोनी में रहने वाले जीवन कुमार का कहना था कि तीस वर्षों में कभी भी पानी घरों में प्रवेश नहीं किया था। मो जलालुद्दीन का कहना था कि आज की बारिस उपरवाले का कहर था जिसके कारण घरों में पानी प्रवेश कर गया।

कैसे घरों में घुसा पानी-कॉलोनी के लोगों का कहना है कि बीकेबी कंपनी के द्वारा डीवीसी के ओवरब्रिज का काम किया जा रहा है। कंपनी ने काम करने के दौरान बगल से ऐश पौंड के पानी वाले नाला में एक हयूम पाईप डालकर पूरी तरह से छाई से भर दिया था। पानी का बहाव अधिक होनें के कारण वह हयूम पाईप से तेजी से निकल नहीं पाया जिसके कारण उक्त सभी आवासों में पानी को प्रवेश कर गया। बाद में पानी की तेज बहाव में कार्य स्थल पर भरा गया सारा ऐश एवं मिट्टी बह गया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *