हरियाणा

आंध्रप्रदेश की तर्ज पर कुरुक्षेत्र के तिरुपति बालाजी मंदिर का प्रोजेक्ट तैयार

Share now

कुरुक्षेत्र, ओहरी

हरियाणा सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने कहा कि कुरुक्षेत्र की पावन धरा पर आंध्रप्रदेश की तर्ज पर तिरुमला तिरुपति देवास्थानम (टीटीडी) ट्रस्ट की तरफ से तिरुपति बालाजी मंदिर स्थापना कर दी गई है। इस मंदिर में भगवान श्री विष्णु की मुर्ति प्राण प्रतिष्ठा समारोह 28 जून से 1 जुलाई तक चलेगा। इस पूजा अर्चना के लिए आंध्रप्रदेश से 60 विद्ववान लोग पहुंचेंगे और इस कार्यक्रम में कोई भी नागरिक शिरकत कर सकता है। अहम पहलु यह है कि इस प्रोजैक्ट पर 34 करोड़ रुपए का बजट खर्च होगा और इसमें से 12 करोड़ रुपए का दान एन सेतिया फांउडेशन लंदन द्वारा किया गया है।
एसीएस टीवीएसएन प्रसाद सोमवार को देर सायं ब्रहमसरोवर के निकट श्री तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रांगण में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इससे पहले एसीएस टीवीएसएन प्रसाद, आंध्रप्रदेश सरकार के आईएएस अधिकारी आयुक्त प्रवीण प्रकाश, संयुक्त कार्यकारी अधिकारी भास्कर, उपायुक्त डा. एसएस फुलिया, विधि विधान पद्धति को देखने वाले विद्ववान श्रीनिवासा, केडीबी सीईओ पूजा चांवरिया, एन सेतिया फांउडेशन ट्रस्ट से सतीश गहलोतरा, शस्त्र जैन सहित अन्य अधिकारियों ने तिरुपति बालाजी मंदिर में चल रही तैयारियों का अवलोकन किया और समारोह की तैयारियों को लेकर अधिकारियों को कुछ आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।


एसीएस ने कहा कि कुरुक्षेत्र की पावन धरा पर टीटीडी द्वारा आंध्र्रप्रदेश के श्री तिरुपति बालाजी मंदिर की तरह हूबहू मंदिर की स्थापना कर दी गई है। यह ट्रस्ट 1933 से कार्य कर रहा है और मंदिर का सौ फीसदी संचालन सरकार द्वारा ही किया जाता है। इस ट्रस्ट ने कुरुक्षेत्र की पावन धरा की महता को समझते हुए यहां पर तिरुपति बालाजी मंदिर की स्थापना करने का प्रस्ताव राज्य सरकार के समक्ष रखा था, इस प्रस्ताव पर कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड की तरफ से 5.52 एकड़ जमीन ट्रस्ट को मंदिर बनाने के लिए दी। इस मंदिर में भगवान श्री विष्णु के साथ-साथ दो अन्य मंदिर भी बनाए जाएंगे। इस मंदिर के प्रोजैक्ट पर 34 करोड़ रुपए खर्च किया जाएगा, जिसमें से अब तक 18 करोड़ रुपए खर्च किया जा चुका है। इस मंदिर निर्माण पर तमिलनायडू से 1500 टन विशेष पत्थर लगाया गया है।
उन्होंने कहा कि इस मंदिर में मंत्रौच्चारण, वेदों और परम्परा अनुसार 28 जून से 1 जुलाई तक भगवान श्री विष्णु की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा के लिए पूजा अर्चना की जाएगी। यह पूजा अर्चना निंरतर जारी रहेगी और 60 विद्ववानों को आंध्रप्रदेश से बुलाया गया है। उन्होंने कहा कि इस मंदिर का संचालन स्थानीय प्रशासन व टीटीडी के सहयोग से किया जाएगा। इस मंदिर में मुर्ति स्थापना के बाद विधिवत रुप से उदघाटन किया जाएगा और इसका संचालन करने के लिए एक लोकल कमेटी का गठन किया जाएगा। इस मंदिर को सुबह 6 बजे से लेकर रात्रि 9 बजे तक श्रृद्धालुओं के लिए खुला रखा जाएगा तथा तमाम सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। आंध्रप्रदेश के आईएएस अधिकारी प्रवीण प्रकाश का कहना है कि अब उतर भारत के लोगों को भगवान श्री विष्णु की पूजा करने के लिए आंध्रप्रदेश जाने की जरुरत नहीं होगी। कुरुक्षेत्र की पावन धरा के साथ-साथ देश के प्रमुख शहरों में भी भगवान श्री तिरुपति बालाजी मंदिर की स्थापना की जाएगी।
एसीएस टीवीएसएन प्रसाद ने कहा कि कुरुक्षेत्र के तिरुपति बालाजी मंदिर में रोजाना की गतिविधियों का संचालन करने के लिए सेवा निवृत एचसीएस अधिकारी प्रेम गांगल को नियुक्त किया है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *