यूपी

एसी मॉडल बस टर्मिनल का लोकार्पण, पीपीपी पद्धति से 21 बस स्टेशनों का होगा विकास 

Share now
एके सिंह, लखनऊ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मंत्रोच्चार के साथ लखनऊ में एयरपोर्ट की तर्ज पर आधुनिक सुविधाओं से लैस एसी मॉडल बस टर्मिनल आलमबाग का लोकार्पण किया। कार्यक्रम में सीएम योगी ने कहा कि लखनऊ वासियों को अत्याधुनिक बस अड्डे की सौगात मिली है, इसके लिए लखनऊ वासियों को बधाई उन्होंने कहा कि विकास के लिए आवागमन की सुविधा सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण है। प्रदेश ही नहीं देश के तमाम स्थानों के लिए अब यहां से बस मिल सकेंगी। यही नहीं यूपी का यह पहला बस स्टेशन होगा, जहां से मेट्रो की सुविधा के साथ-साथ लोगों को माल कि भी सुविधा मिलेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि यह बस टर्मिनल उत्तर प्रदेश राज्य का प्रथम ऐसा टर्मिनल है जो पी0पी0पी0 पद्धति पर निर्मित हुआ है। जिसमें परिवहन निगम व उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किसी भी प्रकार का व्यय नहीं किया गया है, बल्कि निज निवेशक द्वारा ही सम्पूर्ण व्यय का वहन किया गया है एवं इसका रखरखाव भी निज निवेशक द्वारा ही किया जायेगा। वर्तमान में 12,143 बसों के बस बेड़े से प्रतिदिन लगभग 34 लाख किमी संचालन किया जा रहा है। जिससे प्रति वर्ष लगभग 63 करोड़ जो देश की कुल जनसंख्या की आधी है। यात्रियों को सस्ती एवं सुविधाजनक परिवहन सेवाएं उपलब्ध हो रही है।
परिवहन निगम यात्री उनमुखी सेवाऐं जहाँ प्रदान करता है वहीं निरन्तर अपने बस स्टेशनों को आधुनिक बनाने की ओर भी सतत् प्रयासरत है। इसी के अन्तर्गत कुल 63 बस अड्ïडे/कार्यशालाओं का आधुनिकीकरण किया जा रहा है। जिसमें पुराने बस स्टेशनों को तोड़कर उन्हें समस्त नयी तकनीकी एवं आधुनिक यात्री सुविधाओं से युक्त बनाया जा रहा है। इनमें से वर्तमान में 19 बस स्टेशन पूर्ण रूप से आधुनिक बनाये जा चुके है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि परिवहन विभाग को महज 1 साल में 122 करोड़ का शुद्ध मुनाफा हुआ हैण् सीएम ने कहा कि परिवहन विभाग के कर्मचारियों के हितों के लिए सरकार काम कर रही है, पिछले 1 साल में गरीबों के लिए आवास बनाने में हम 17 वें नंबर से पहले नम्बर पर आए। यही नहीं 1 साल में हमने प्रदेश भर में 80 लाख से अधिक शौचालयों का निर्माण कराया, इसी दौरान 46 लाख से अधिक बिजली कनेक्शन दिए गए। सीएम ने कहा कि महिलाओं के कल्याण के लिए बहुत कार्य किये गए, टीकाकरण के मामले में 5 प्रमुख राज्यों में यूपी आ खड़ा हुआ है। टेक्निकल एजुकेशन के मामले में यूपी पहले स्थान पर आया है। उन्होंने कहा कि पिछले साल मेट्रो और आज अत्याधुनिक बस अड्डे की सौगात मिल रही है। हमने जिला मुख्यालयों को डबल लेन से जोडऩे के लिए काम किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि 3 महानगरों कानपुर, आगरा, मेरठ में जल्द मेट्रो चलेगी, यही नहीं गोरखपुर, इलाहाबाद, झांसी में भी मेट्रो की डीपीआर तैयार है। रक्षाबंधन के मौके पर 85 हजार से ज़्यादा बहनों ने मुफ्त में सफर किया।
इस समारोह में उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा के साथ ही परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, प्रबन्ध निदेशक पी. गुरू प्रसाद, अपर प्रबन्ध निदेशक ब्रहम देव राम तिवारी एवं परिवहन निगम के उच्च अधिकारीगण भी मौजूद रहे।

इन बस अड्डों का भी होगा विकास
सीएम ने कहा कि इसके अलावा यूपी में पीपीपी पद्धति पर परिवहन निगम के 21 बस स्टेशनों का विकास किया जाएगा्, जिसमें कौशांबी, गाजियाबाद, कानपुर झकरकटी, वाराणसी कैंट, सिविल लाइंस इलाहाबाद, विभूति खंड गोमती नगर, बरेली सेटेलाइट, सोहराब गेट मेरठ, ट्रांसपोर्ट नगर आगरा, अलीगढ़, मथुरा, रायबरेली, फैजाबाद, गोरखपुर आदि बस स्टेशन शामिल हैं।
शालीमार ग्रुप की इसी टीम ने तैयार किया है बस अड्डा

ये सुविधायें भी मिलेंगी
उद्घाटन के साथ ही लखनऊ का आलमबाग बस अड्डा प्रदेश के सबसे हाइटेक बस अड्ïडों में शामिल हो गया है। 235 करोड़ की लागत से बने इस बस अड्ïडे में 125 कमरे का लग्जरी होटल, 6 स्क्रीन सिनेमाहॉल, शॉपिंग मॉल के अलावा पार्किंग की भी व्यवस्था की गई है। इसमें 1000 नई बसों को भी जोड़ा जाएगा.
छपिया के लिए दो बसों को किया रवाना
मुख्यमंत्री द्वारा हरी झण्डी दिखाकर विशेष रूप से 02 बसों का शुभारम्भ किया जा रहा है, जो स्वामी नारायण मन्दिर छपिया गोण्डा से अयोध्या होते हुए लखनऊ तक संचालित होंगी।
इस बस टर्मिनल की प्रमुख विशेषतायें 
इस टर्मिनल पर 50 बसो की भूमिगत पर्किग की साथ ही 49 बसों हेतु प्लेटफार्म बनाये गये है। इस टर्मिनल में लगभग 750 बसों का शुरू होगा संचालन प्रारम्भ हो रहा है, लगेज चेकिंग हेतु स्कैनर। यात्री प्लेटफार्म पर ऐटोमाईजर व्यवस्था द्वारा तापमान संतुलन। सेंसर के माध्यम से चालक को प्लेटफार्म कि मिलेगी जानकारी। यात्रियों हेतु मर्डन वैटिग हाल बनाया गया, नि:शुल्क ठडें पेयजल की व्यवस्था। मार्डन टायलेट की व्यवस्था। फूडकोर्ट की व्यवस्था, बैंक, पोस्ट आफिस एवं एटीएम की व्यवस्था। यात्रियो की सुविधा हेतु लिफटों की व्यवस्था, यात्रियों की सुरक्षा हेतु अन्डर पास की व्यवस्था। विभिन्न स्थानों पर एलईडी डिस्प्ले बोर्ड। आधुनिकत्म उदघोषणा यंत्र के साथ ही इस बस टर्मिनल को सीधे मेट्रो स्टेशन से जोड़ा गया है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *