झारखण्ड

सावन की पहली सोमवारी पर शिवालयों में उमडी भीड़

Share now

रामचंद्र कुमार अंजाना, बोकारो थर्मल
सावन महीना महादेव शिव एवं शिव भक्तों का माना जाता है। इस महीने में सदाशिव के पूजन एवं शिव¨लग का जलाभिषेक का विशेष महत्व का वर्णन शिवपुराण में वर्णित हैं। सावन की शुरुआत सोमवारी से होने के कारण होने पहले ही दिन से सावन का प्रभाव दिखा।

सोमवार को सुबह से ही शुरू बरसात व रिमझिम फुहार से इसे और सुहावना बना दिया। सोमवारी का ख्याल कर एक दिन पूर्व ही शिवालयों को सजाया गया था। सोमवार की सुबह से बोकारो थर्मल, गोबिंदपुर व उपरघाट शिव भक्तों की भीड़ शिवालयों में जुटने लगी। लोग कतार में लगकर हर हर महादेव एवं बोल बम बोल बम के जयकारा लगाते रहे। भगवान शिव की पूजा अर्चना में जरुरी बेलपत्र,धतूरा, फूल एवं चंदन आदि के इंतजाम में श्रद्धालु लगे रहे। दिन भर शिवालयों में महिलाएं भोले नाथ की भक्ति गीत गाने में मशगूल रही। स्थानीय कोनार नदी व बोकारो नदी से जल लेकर कांवरिया विद्युत नगरी के शिवालयों में जल चढा़ए। त्रिलोचन मंदिर में शिव भक्तों की भीड़ उमड़ पडी़।

कोनार नदी बिरेंंद्र पांडेय उर्फ अनचौटे बाबा, बिनोद सिंह, परमेश्वर साव, रामकुमार गुप्ता, बबलू ठाकुर, भीम ठाकुर, ऊतम वर्णवाल, आनंद शर्मा, परमेश्वर रविदास, सुरज कुमार, रमेश कुमार, विक्की कुमार, अवधेश कुमार, पवन रविदास, प्रभा देवी, पुनम कुमारी, संजू कुमारी, रेखा कुमारी सहित सैकडों ने कोनार व बोकारो नदी से जल लेकर त्रिलोचन मंदिर में जल प्रवाह किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *